S M L

दिसंबर में लोकसभा और 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव कराने में सक्षम: मुख्य चुनाव आयुक्त

कुछ हलकों में ऐसी अटकलें हैं कि अप्रैल-मई, 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव को खिसका कर नवंबर-दिसंबर, 2018 में 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ कराया जा सकता है

Updated On: Aug 15, 2018 07:42 PM IST

Bhasha

0
दिसंबर में लोकसभा और 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव कराने में सक्षम: मुख्य चुनाव आयुक्त
Loading...

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने बुधवार को कहा कि यदि लोकसभा चुनाव समय से पहले खिसकाया जाता है तो चुनाव आयोग लोकसभा और चार राज्य विधानसभा का चुनाव एकसाथ दिसंबर में कराने में सक्षम है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी 17.5 लाख में से 1.5 लाख वीवीपैट मशीनें आयोग को नवंबर के अंत में मिलेंगी. उनकी पहले स्तर की जांच मुश्किल होगी और कुछ छोटी दिक्कतें रह जा सकती हैं.

रावत की यह टिप्पणी इस सवाल पर आई कि यदि लोकसभा चुनाव मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और राजस्थान विधानसभा चुनाव के साथ दिसंबर में हो तो क्या चुनाव आयोग उसके लिए तैयार है. उन्होंने कहा, ‘क्यों नहीं. कोई समस्या नहीं होगी.’

कुछ हलकों में ऐसी अटकलें हैं कि अप्रैल-मई, 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव को खिसका कर नवंबर-दिसंबर, 2018 में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और राजस्थान विधानसभा चुनाव के साथ कराया जा सकता है.

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 5 जनवरी 2019, 7 जनवरी और 20 जनवरी 2019 को समाप्त हो रहा है.

नवंबर तक पर्याप्त संख्या में मौजूद रहेंगी वीवीपैट मशीनें

यह पूछे जाने पर कि क्या जरूरी ईवीएम और मतदान की पर्ची देने वाली मशीनें (वीवीपैट) तैयार रहेंगी, यदि लोकसभा चुनाव इन चार विधानसभा चुनाव के साथ दिसंबर में कराए जाएं, सीईसी ने कहा कि सभी जरूरी ईवीएम सितंबर अंत तक तैयार हो जाएंगी जबकि वीवीपैट मशीन नवंबर के अंत तक आ जाएंगी.

उन्होंने कहा कि 17.5 लाख वीवीपैट मशीनों में से 16 लाख नवंबर से पहले तैयार हो जाएंगी. बाकी 1.5 लाख वीवीपैट मशीनों की आपूर्ति नवंबर के अंत तक होंगी.

उन्होंने कहा, ‘जैसा कि आपने जानना चाहा था कि यदि लोकसभा चुनाव दिसंबर में होते हैं तब 1.5 लाख वीवीपैट मशीनों (जो कि आयोग को नवंबर के अंत में मिलेंगी) की पहले स्तर की जांच मुश्किल होगी...तब कुछ छोटी दिक्कतें रह सकती हैं.’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi