S M L

बिहार, यूपी में उपचुनाव: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

उम्मीदवारों के नामों का ऐलान सोमवार को सेंट्रल इलेक्शन कमिटी के सेक्रेटरी जगत प्रकाश नड्डा ने किया

Updated On: Feb 19, 2018 01:22 PM IST

FP Staff

0
बिहार, यूपी में उपचुनाव: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सेंट्रल इलेक्शन कमिटी ने बिहार और यूपी में होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इन दोनों राज्यों में संसद और असेंबली सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं.

उम्मीदवारों के नामों का ऐलान सोमवार को सेंट्रल इलेक्शन कमिटी के सेक्रेटरी जगत प्रकाश नड्डा ने किया.

जारी सूची के मुताबिक, बिहार के अररिया संसदीय क्षेत्र से प्रदीप सिंह उम्मीदवार होंगे, जबकि यूपी के फूलपुर संसदीय क्षेत्र से कौशलेंद्र सिंह पटेल चुनाव लड़ेंगे. वहीं, यूपी के ही गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से उपेंद्र शुक्ला बीजेपी के प्रत्याशी होंगे.

दूसरी ओर, बिहार के भभुआ असेंबली सीट से रिंकी पांडेय बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी.

कांग्रेस-सपा कर चुके हैं ऐलान

यूपी में 11 मार्च को उप-चुनाव है जिसके लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. सबसे पहले कांग्रेस ने 16 फरवरी को अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. इसके बाद समाजवादी पार्टी ने 18 फरवरी को अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया था. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने ट्वीट किया था कि राज्य में कांग्रेस के महासचिव मनीष मिश्रा फूलपुर से उम्मीदवार होंगे, जबकि सुरहिता चटर्जी करीम गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे.

मनीष मिश्रा सीनियर आईएएस अधिकारी जेएस मिश्रा के बेटे हैं. जेएस मिश्रा बाद में इंदिरा गांधी के निजी सचिव बन गए थे. जबकि वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरहिता चटर्जी करीम गोरखपुर में एक नर्सिंग होम चलाते हैं और 2012 में वो मेयर का चुनाव लड़ चुके हैं.

पीस पार्टी के साथ सपा

रविवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी पीस पार्टी और निषाद पार्टी के साथ मिलकर गोरखपुर का उपचुनाव लड़ेगी. इस गठबंधन ने प्रवीण कुमार निषाद को अपना उम्मीदवार बनाया है. प्रवीण निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे हैं.

कहा जा रहा है कि पीस पार्टी और निषाद पार्टी दोनों की पूर्वांचल क्षेत्र में अच्छी पकड़ है. फूलपुर के लिए, समाजवादी पार्टी ने नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल को मैदान में उतारा है.

बीजेपी के लिए साख की लड़ाई

गोरखपुर लोकसभा सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कब्जा रहा है. लेकिन उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद यहां बीजेपी के लिए साख की लड़ाई हो गई है. फूलपुर और गोरखपुर में वोटों की गिनती 14 मार्च को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi