S M L

राजस्थान-बंगाल उप चुनावः BJP को कुछ नहीं लगा 'हाथ'

दोनों राज्यों को मिलाकर कुल पांच सीटों पर उपचुनाव हुए थे, सभी जगहों पर बीजेपी को मात खानी पड़ी है

Updated On: Feb 01, 2018 06:17 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान-बंगाल उप चुनावः BJP को कुछ नहीं लगा 'हाथ'

राजस्थान और बंगाल के उपचुनावों में कांग्रेस-तृणमूल की जय-जय हो गई है. एक तरफ राजस्थान में जहां दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है, वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर टीएमसी ने अपना परचम लहराया है. दोनों राज्यों को मिलाकर कुल पांच सीटों पर उपचुनाव हुए थे, सभी जगहों पर बीजेपी को मात खानी पड़ी है.

राजस्थान

अलवर- लोकसभा के उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारी है. पार्टी की ओर से डॉ करण सिंह यादव उम्मीदवार बनाए गए थे. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी वसुंधरा सरकार में श्रम एवं नियोजन मंत्री डॉ. जसवंत यादव को 1,56,319 वोटों के अंतर से चुनाव में हराया है. यहां कांग्रेस को 5,2,0434 जबकि बीजेपी को 3,75,520 वोट मिले हैं. अलवर लाेकसभा सीट बीजेपी के महंत चांदनाथ के निधन के बाद खाली हुई थी.

अजमेर- इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा ने जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी के राम स्वरूप लांबा को 20,648 को मतों से मात दी है. राम स्वरूप लांबा पूर्व मंत्री सांवरलाल जाट के बेटे हैं. सांवरलाल जाट का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था. उनके निधन से खाली हुई सीट पर ही उपचुनाव कराया गया.

मंडलगढ़- यहां से विधानसभा के लिए उपचुनाव हुए थे. यह सीट भी कांग्रेस के खाते में चली गई है. पार्टी के विवेक धाकड़ ने बीजेपी के उम्मीदवार शक्ति सिंह हाडा को 12,976 मतों के अंतर से हराया है. मंडलगढ़ विधानसभा की सीट बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के बाद खाली हुई थी.

पश्चिम बंगाल

उलुबेरिया- इस संसदीय सीट पर टीएमसी की उम्मीदवार सजदा अहमद ने जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी के अनुपम मल्लिक को 4,74,023 वोटों के बड़े अंतर से हराया है. उलुबेरिया में 40 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं. पिछले 4 दशकों में हुए चुनाव में अब तक यहां से मुस्लिम उम्मीदवार ही जीतते आए हैं. उलबेरिया लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 76 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने मतदान किया था.

नवापाड़ा- टीएमसी उम्मीदवार सुनील सिंह ने 63018 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की. सुनील सिंह को यहां 1,11,729 वोट हासिल हुए, वहीं बीजेपी 38,711 वोटों के साथ दूसरे तथा 35497 वोटों के साथ सीपीएम तीसरे स्थान पर रही है. इन नतीजों में सबसे बुरा हाल कांग्रेस का रहा, जहां पार्टी उम्मीदवार को महज 10,527 वोट मिले. नवपाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 75.3 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था.

किसने क्या कहा

सचिन पायलट- उपचुनाव में हार के बाद वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. नतीजे वसुंधरा सरकार की नाकामी को बयान करते हैं.

ममता बनर्जी- सीएम ने मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि यह चुनाव परिणाम बताता है कि बंगाल में बंटवारे की राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi