S M L

बजट सत्र : PNB घोटाले को लेकर जोरदार हंगामा, संसद पूरे दिन के लिए स्थगित

सत्र शुरू होने से पहले रेल मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कांग्रेस से जुड़े हैं. कांग्रेस के वक्त इसमें गड़बड़ी शुरू हुई. वे (कांग्रेस) इस मुद्दे पर देश को नहीं बरगला सकते.

FP Staff | March 05, 2018, 02:45 PM IST

0

हाइलाइट

Mar 5, 2018

  • 14:42(IST)

    राज्यसभा में भी पीएनबी फ्रॉड स्कैम को लेकर काफी हंगामा हुआ. विरोध करते हुए विपक्षी पार्टी के नेताओं ने सभापति के आसन तक पहुंच कर नारेबाजी की. इसे देखते हुए सदन की कार्यवाही सोमवार दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. 

  • 13:50(IST)

    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों, खास कर त्रिपुरा में विधानसभा चुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन को लेकर सोमवार को पार्टी सदस्यों ने राज्यसभा में अपने दल के अध्यक्ष अमित शाह के आने पर उनका स्वागत किया. 
    -संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन, सोमवार को जब शाह उच्च सदन में आए उस वक्त सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी के हिशे लचुंगपा राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ले रहे थे. -अपनी सीट की ओर कदम बढ़ाते शाह का भाजपा के कुछ सदस्यों ने अपने स्थानों पर खड़े हो कर और अन्य ने मेजें थपथपा कर स्वागत किया.
    -शाह और भाजपा के कुछ सदस्यों ने गले में तंगखुल नगा हाओरा पटका डाला हुआ था. वह अगली लाइन में अपने स्थान पर जा कर बैठ गए. 
    -लचुंगपा ने हिंदी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली और अंत में ‘‘जय हिंद’’ कहा. तब शाह मुस्कुरा उठे. 
    -भाजपा ने त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है.

  • 13:46(IST)

    राज्यसभा का क्रमवार ब्योरा

    -ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में संपन्न विश्व जिम्नास्टिक टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीतने वाली खिलाड़ी अरुणा बुद्धरेड्डी और किर्गिजस्तान के बिश्केक में एशियाई कुश्ती स्पर्धा जीतने वाली नवजोत कौर को राज्यसभा में बधाई दी गई
    -सभापति एम वेंकैया नायडू ने दोनों खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए सदन में कहा कि इससे पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई की अन्य युवा इन दोनों खिलाड़ियों से प्रेरणा लेंगे और देश का गौरव बढ़ाएंगे.
    -सभापति ने विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले अन्य खिलाड़ियों विनोद पुनिया, राजेंद्र कुमार, गीता फोगाट, साक्षी मलिक और गीता फोगाट को भी बधाई दी. उन्होंने कहा, ‘इन प्रतियोगिताओं में खास तौर पर लड़कियों और महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन किया.’ 
    -सदन में मौजूद सदस्यों ने भी मेजें थपथपा कर इन खिलाड़ियों को बधाई दी.

  • 12:26(IST)

    पीएनबी घोटाले को लेकर लोकसभा में विपक्ष ने जोरदार हंगामा खड़ा किया. विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस के साथ छोटी बड़ी कई पार्टियां नजर आईं. हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी.

  • 12:07(IST)

    अभी तक का क्रमवार ब्योरा 

    -बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही चार पूर्व दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई. 
    -लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया, सदन में विपक्षी सदस्यों का हंगामा शुरू हो गया. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने पीएनबी घोटाले को लेकर नारेबाजी की. कांग्रेस के कई सदस्य अध्यक्ष के आसन के पास पहुंचकर नारेबाजी करने लगे.
    -कांग्रेस और तृणमूल के सदस्य ‘नीरव मोदी कहां है’ के नारे लगा रहे थे.
    -इसी दौरान आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम को पूरी तरह लागू करने और विशेष पैकेज की मांग को लेकर टीडीपी के सदस्य भी नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के पास पहुंच गए. उन्होंने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं.
    -तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्यों ने भी राज्य में आरक्षण के मुद्दे पर अपनी मांग को लेकर लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास पहुंचकर नारेबाजी की.
    -हंगामे की वजह से लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

  • 11:51(IST)

    राज्यसभा की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई, तो पीएनबी के करोड़ों रुपए के घोटाले का मुद्दा उठाते हुए विपक्षी सांसद सदन में वेल तक जा पहुंचे. वहीं सभापति वेंकैया नायडू ने सभी सांसदों से शांति के साथ चर्चा में हिस्सा लेने की अपील की. उन्होंने सांसदों से कहा, कृपया आप हंगामा न करें, सारा देश आपको देख रहा है.

  • 11:43(IST)

    पीएनबी घोटाला मामले और आंध्र के विशेष राज्य दर्जे की मांग को लेकर राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित की गई. 

  • 11:28(IST)

    आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांग वाईएसआर कांग्रेस के नेताओं ने भी शुरू कर दी है. संसद परिसर में इसके सांसदों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया.

  • 11:24(IST)

    विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते हुए टीडीपी सांसदों ने लोकसभा में हंगामा किया. इस कारण संसद की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. कुछ ऐसे ही विरोध प्रदर्शनों के कारण राज्यसभा की कार्यवाही भी कुछ देर के लिए रोक दी गई.

  • 11:08(IST)

    तेलुगू देशम  पार्टी (टीडीपी) के सांसद शिव प्रसाद सोमवार को आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते हुए भगवान कृष्ण के भेष में संसद पहुंचे. वे पहले तांत्रिक का रूप भी धारण कर चुके हैं. 

  • 11:03(IST)

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कांग्रेस से जुड़े हैं. कांग्रेस के वक्त इसमें गड़बड़ी शुरू हुई. वे (कांग्रेस) इस मुद्दे पर देश को नहीं बरगला सकते. 

  • 10:51(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में पहुंचे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्रियों ने उनका जोरदार स्वागत किया. पूर्वोत्तर में अभी हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने जबर्दस्त सफलता हासिल की है.

    त्रिपुरा में स्पष्ट बहुमत से बीजेपी की सरकार बनने जा रही है, तो नगालैंड में भी पार्टी सरकार बनाने को लेकर आशावान है.  

  • 10:42(IST)

    दूसरी ओर, संसद परिसर में ही तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने भी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में अपना विरोध जताया.

  • 10:40(IST)

    दूसरी ओर, संसद परिसर में ही तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने भी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में अपना विरोध जताया.

  • 10:38(IST)

    आंध्र प्रदेश के लिए 'विशेष राज्य के दर्जे' की मांग करते हुए तेलुगू देशम पार्टी के सांसदों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया. 

    विशेष पैकेज की मांग करने टीडीपी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सोमवार को मुलाकात करेंगे. 

  • 10:24(IST)

    इसके पहले जनअधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने एसएसी परीक्षा घोटाला मामले में लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

  • 10:21(IST)

    सीपीआई नेता डी राजा ने राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव रखा है. डी राजा ने कहा, 'हम सरकार से यह जवाब चाहते हैं कि इतना बड़ा घोटाला कैसे हुआ. बैंकिंग सेक्टर बड़ी मुसीबत में है और उसकी साख खतरे में है.'

बजट सत्र : PNB घोटाले को लेकर जोरदार हंगामा, संसद पूरे दिन के लिए स्थगित

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों से बीजेपी खुश है तो दूसरी ओर बैंकिंग घोटालों के मुद्दों पर विपक्ष नाखुश. इसे देखते हुए सोमवार को संसद में बजट सत्र के पहले दिन टकराव के आसार बन रहे हैं. संसद के दोनों सत्रों की बैठक सोमवार को करीब एक माह बाद शुरू होने जा रही है.

आर्थिक अपराध और तीन तलाक बिल पर नजर

सत्र के दौरान भगोड़े आर्थिक अपराधी बिल और तीन तलाक बिल को पारित कराना सरकार के एजेंडे में है. 12700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले और नीरव मोदी के बाद देश से भाग जाने के बाद सरकार ने आर्थिक अपराधियों को निशाने पर लेने के लिए एक बिल को मंजूरी दी है. इस बिल में फरार आर्थिक अपराधियों और लोन डिफॉल्टर की प्रॉपर्टी को कुर्क करने का प्रबंध है.

विपक्ष की ये है रणनीति

विपक्ष इस बात की कोशिश करेगा कि धोखाधड़ी के लिए सरकार को घेरा जाए और उस पर हमला तेज किया जाए. विपक्ष इस बात को खास तौर पर उठाएगा कि नीरव मोदी से पहले शराब कारोबारी विजय माल्या भी सरकारी बैंकों से करोड़ों रुपए का कर्ज लेकर देश से भाग गया.

बीजेपी खुश, विपक्ष पस्त

बीजेपी दावा कर चुकी है कि पीएनबी घोटाला उस वक्त शुरू हुआ जब यूपीए सत्ता में थी और उसकी सरकार ने तेजी से कार्रवाई की जिसके चलते धोखाधड़ी सामने आई. इस मुद्दे को लेकर सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच संसद में टकराव होने के आसार हैं.

बहरहाल, बीजेपी इस बात से काफी खुश है कि त्रिपुरा में उसकी शानदार जीत हुई है और नगालैंड व मेघालय में उसका बेहतरीन प्रदर्शन रहा. जबकि कांग्रेस को बड़ी पराजय झेलनी पड़ी.

तीन तलाक बिल पास करा पाएगी सरकार?

पार्टी सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ दल इस बार संसद में सक्रिय रह सकता है और कांग्रेसी सरकारों के राज में हुए घोटालों को उठा सकता है. तीन तलाक बिल भी, जिसमें एक बार में तीन तलाक कहने वाले पति को जेल की सजा का प्रबंध है, विवाद का एक मुद्दा बना हुआ है.

बीजेपी पहले ही यह साफ कर चुकी है कि वह इस बिल को संसद की मंजूरी दिलवाएगी जबकि कांग्रेस व लेफ्ट सहित अन्य दल इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं. ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलवाने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी दिलवाना भी सरकार की प्राथमिकता में रहेगा. सरकार आम बजट को भी इसी सत्र के दौरान मंजूरी दिलवाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi