S M L

बजट 2019: समाज के हर वर्ग को जोड़ने के लिए सरकार ने काम किया- पीयूष गोयल

वित्त मंत्री ने कहा कि इस देश में कुछ बड़े खानदान के लोग हैं. वे एसी कमरों में बैठे रहते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि जिनके पास जमीन कम है, वह कैसे रहेंगे.

Updated On: Feb 01, 2019 03:47 PM IST

FP Staff

0
बजट 2019: समाज के हर वर्ग को जोड़ने के लिए सरकार ने काम किया- पीयूष गोयल

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बजट पेश किया. इस बजट में आम आदमी का खास ध्यान रखा गया है. केंद्र सरकार ने पांच लाख रुपए तक की सालाना आय को पूर्ण रूप से कर मुक्त करके प्रधानमंत्री ने देश के मध्यम वर्ग को एक बड़ी राहत दी है. मोदी सरकार द्वारा मध्यम वर्ग के हित में किए जा रहे विभिन्न अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष प्रयासों की कड़ी में यह एक बड़ा निर्णय है.

बजट पेश करने के बाद पीयूष गोयल ने कहा 'इस बजट से देश में उत्साह है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति, मिडिल क्लास और समाज के हर वर्ग की चिंता करने वाली सरकार है. इस बार के बजट में दो चीजें शुरू की गई. एक किसानों के लिए और दूसरी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए. हमारी सरकार ने किसानों के लिए वो काम किया है जो आज तक नहीं हुआ. छोटे और सीमांत किसानों के लिए हमारी सरकार एक योजना लेकर आई है.'

विपक्ष पर हमला बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस देश में कुछ बड़े खानदान के लोग हैं. वे एसी कमरों में बैठे रहते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि जिनके पास जमीन कम है, वह कैसे रहेंगे. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारी सरकार ने ऐसे किसानों के लिए योजना की शुरुआत की है. विकास समाज के हर नागरिक तक पहुंचे, समाज के हर वर्ग को विकास से जोड़ना और उसका लाभ पहुंचाना, इस बजट ने यह काम किया है.

उन्होंने कहा कि आपदा आने पर किसानों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. कुछ सहायता तो मिलती है लेकिन किसान का कर्ज भुगतान नहीं हो पाता. ऐसी परिस्थिति में किसानों को लोन में दो प्रतिशत की छूट मिलेगी.

आगे वित्त मंत्री ने कहा 'किसानों में एक बड़ा वर्ग है जो पशुपालन और मछली पालन करता है. देश में ऐसे 1.5 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं. ऐसे लोगों को लोन के ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट मिलेगी और जब लोन लौटाएंगे तो उन्हें इसमें तीन फीसदी की छूट मिलेगी. एनिमल हस्बैंड्री और फिशरीज का काम करने वालों को लोन में शुरुआत में 2% की छूट मिलेगी, और समय पर लोन चुकाने पर 3% की छूट और मिलेगी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi