S M L

बीएसपी विधायक को मिला रिटर्न गिफ्ट, योगी ने दी Y- श्रेणी की सुरक्षा

क्रॉस वॉटिंग के बाद विधायक ने शनिवार को सीएम योगी से मुलाकात करके अपनी जान को खतरा बताया था

FP Staff Updated On: Mar 26, 2018 05:01 PM IST

0
बीएसपी विधायक को मिला रिटर्न गिफ्ट, योगी ने दी Y- श्रेणी की सुरक्षा

बीएसपी विधायक को राज्यसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने का इनाम मिला है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायक को इनाम के तौर पर वाई श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराई है. दरअसल बीजेपी के पक्ष अनिल सिंह की क्रॉस वॉटिंग के बाद विधायक ने शनिवार को सीएम योगी से मुलाकात करके अपनी जान को खतरा बताया था. इसी के बाद गृह विभाग ने अनिल सिंह को वाई श्रेणी सुरक्षा देने का आदेश जारी कर दिया. इस मामले में बीएसपी प्रमुख मायावती ने बागी विधायक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए निलंबित कर दिया था.

क्या था पूरा मामला

पहली वरीयता में बीजेपी के आठ विजयी उम्मीदवारों को 39-39 वोट मिले. एसपी की जया बच्चन को 38 वोट मिले. पहली वरीयता की गिनती में दसवीं सीट के लिए बीएसपी के भीमराव अंबेडकर को 33 वोट मिले और बीजेपी के अनिल अग्रवाल को 22 वोट मिले.

चुनाव से पहले बीएसपी उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित नजर आ रही थी. उन्हें बीएसपी के 19, सपा के 10, कांग्रेस के 7, राजा भैया 1, आरएलडी 1 और निर्दलीय विनोद सरोज 1 समेत कुल 39 विधायकों का समर्थन हासिल नजर आ रहा था. लेकिन बीएसपी के मुख्तार अंसारी को जेल से वोट डालने की इजाजत नहीं मिली. इसके बाद बीएसपी विधायक अनिल सिंह वोटिंग से एक दिन पहले बीजेपी विधायकों की बैठक में पहुंच गए और उन्होंने खुलेआम बीजेपी उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान कर दिया. यानी एसपी के नितिन अग्रवाल और बीएसपी के अनिल सिंह ने क्रॉस वोटिंग की.

एसपी-बीएसी ने की थी वोट रद्द करने की अपील

इससे बाद एसपी और बीएसपी ने बागी विधायक नितिन अग्रवाल और अनिल सिंह के वोट को रद्द करने की चुनाव अयोग से अपील की थी. पार्टी का कहना था कि नितिन अग्रवाल और अनिल सिंह ने किसे वोट किया है उसके बारे में पार्टी एजेंट को जानकारी नहीं दी है. इसलिए इनके वोट को रद्द किया जाए. दोनों पार्टियों की आपत्ति की वजह से मतगणना भी कुछ देर के लिए रोक दी गई थी. लेकिन चुनाव आयोग ने दोनों के वोटों को वैध घोषित कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi