S M L

BMC Results 2017: किसी को बहुमत नहीं, शिवसेना को 84 तो बीजेपी को 82 सीट

अब से कुछ देर बाद मुंबई महानगरपालिका यानि बीएमसी चुनाव का नतीजा आने वाला है.

| February 24, 2017, 11:11 AM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Feb 24, 2017

  • 11:13(IST)

    बीजेपी और शिवसेना बीएमसी चुनाव में जीती गई सीटों के मामले में करीब ही हैं. इसका मतलब यह हुआ कि बीजेपी ने उतनी सीटें जीत लीं जितनी उसने कभी नहीं जीती थीं, लेकिन वो अब भी इस शहर पर राज करने की अपनी महत्वाकांक्षा पूरी नहीं कर पाएगी. यह न तो देवेंद्र फड़णवीस और बीजेपी के लिए अच्छी खबर है और न ही उद्धव ठाकरे और शिवसेना के लिए. 

    पूरी खबर पढ़ें

  • 11:11(IST)

    महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में यह रही फाइनल गिनती

  • 11:08(IST)

    बीएमसी चुनावों में किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. लेकिन इसके बावजूद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने विश्वास जताया है कि पार्टी स्थानीय निकाय में मेयर का पद बरकरार रखेगी. हालांकि वह किसी के साथ गठबंधन के मुद्दे पर स्पष्ट बोलने से बचते नजर आए.

    227 सीटों वाले स्थानीय निकाय का चुनाव परिणाम आने के बाद शिवसेना को सबसे ज्यादा 84 सीटें मिली हैं, जबकि भाजपा को 82 सीटों पर जीत मिली है.

    बीएमसी चुनाव के नतीजे आने के बाद संवाददाता सम्मेलन में ठाकरे ने कहा, ‘जल्दी क्या है? कुछ दिन इंतजार करें. हमने अभी तय नहीं किया है कि गठबंधन होना है या नहीं. हम जल्दी तय करेंगे.’ हालांकि ठाकरे ने स्वीकार किया कि पार्टी को ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद थी.

    उन्होंने कहा, ‘हमने जो भी जीता है, वह हमारे सैनिकों, कार्यकर्ताओं के बलबूते पर जीता है. हम मुंबईवासियों के कृतज्ञ हैं, जिन्होंने लगातार पांचवीं बार हम पर विश्वास जताया है’ शिवसेना नेता ने कहा कि पिछले चुनावों के मुकाबले पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जैसे मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में उसे जीत हासिल हुई है.


    उन्होंने दोहराया, ‘मैं अभी भी जीत की मिठाइयां खा रहा हूं.. गठबंधन पर अभी भी फैसला नहीं हुआ है'

  • 11:06(IST)

    बीएमसी चुनाव: राहुल के नेतृत्व पर एक और सवालिया निशान
    उड़ीसा के बाद अब महाराष्ट्र के स्थानीय निकायों में बीजेपी की जबर्दस्त जीत ने कांग्रेस के उपाध्यक्ष और जल्द ही अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने वाले राहुल गांधी के नेतृत्व पर एक और सवालिया निशान लगा दिया है. पूरी खबर पढ़ें

  • 17:59(IST)
  • 17:54(IST)

    हम खुद को किंग नहीं मानते. हम खुद को सेवक मानते हैं. हम चुनाव में लोगों के सामने पारदर्शिता का एजेंडा लेकर गए थे. जिसे जनता ने स्वीकारा है: देवेंद्र फडणवीस

  • 17:52(IST)
  • 17:52(IST)

    देखिए देश ने मोदी जी का नेतृत्व स्वीकारा है. एक बड़ी टीम प्रदेश में हमारी है उस टीम का मुखिया मैं हूं: देवेंद्र फडणवीस

  • 17:49(IST)

    बीजेपी को बहुत बड़ा समर्थन जनता ने दिया है. जो एक शुरूआती मोदी जी ने की है पूरा भारत उनका साथ दे रहा है. हम जनता का शुक्रिया अदा करते हैं: देवेंद्र फडणवीस

  • 17:45(IST)

    बीएमसी चुनाव में बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. जिसके बाद मुंबई बीजेपी में जीत का माहौल है.

  • 17:40(IST)
  • 17:32(IST)
  • 17:20(IST)

    बीएमसी चुनाव नतीजे (226/227):

    शिवसेना: 84

    बीजेपी: 81

    एनसीपी: 9

    कांग्रेस: 31

    एमएनएस: 7

    अन्य: 14

  • 17:04(IST)

    बीएमसी में किसी को पूर्ण बहुमत नहीं. 7 महानगर पालिका में बीजेपी जीत की ओर. हार के बाद निरुपम का इस्तीफा. 

  • 16:55(IST)

    बीजेपी के लिए बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया है.

  • 16:54(IST)
  • 16:52(IST)

    खबर आ रही है कि पंकजा मुंडे ने इस्तीफे की पेशकश की है. उनके इलाके पार्ली में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. 

  • 16:51(IST)

    बीजेपी ने 10 में 8 स्थानीय चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणनीस मीडिया को संबोधित करेंगे. 

  • 16:49(IST)
  • 16:28(IST)

  • 16:27(IST)

    शुरुआती नतीजों से लग रहा था कि बीजेपी मुंबई में शिवसेना से बहुत पीछे रहेगी. अब मुंबई में शानदार प्रदर्शन कर बीजेपी करीबन शिवसेना के पास पहुंच गई है. ऐसे में मेयर का चुनाव और आगे बनने वाले राजनीतिक समीकरण काफी रोचक होंगे.  

  • 16:07(IST)

    225/227 वार्ड्स के नतीजे: शिवसेना ने अब 84 सीटें जीत ली है, बीजेपी ने 80 सीटें जीतीं है. कांग्रेस के हाथ 31 सीटें लग रही हैं. एनसीपी के पास 9, एमएनएस के पास 7, अन्य के पास 13 सीटें हैं. #BMC

  • 15:47(IST)
  • 15:41(IST)

    199/227 वार्ड्स के नतीजे: शिवसेना ने अब 77 सीटें जीत ली है, बीजेपी ने 69 सीटें जीतीं है. कांग्रेस के हाथ में 27 सीटें हैं. एनसीपी के पास 8, एमएनएस के पास 4, सपा के पास 6, एआईएमआईएम को 3, एबीएस को  1 और अन्य को 1 सीट मिली है. #BMC

  • 15:06(IST)

  • 15:05(IST)

    असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने इस बार 57 वार्ड में उम्मीदवार खड़े किए थे लेकिन उनके हाथ 3 सीटें ही लगी हैं. पार्टी सूत्रों के अनुसार एआईएमआईएम इसे बड़ी हार मान रहा है.

  • 14:47(IST)

    मातोश्री के बाहर जश्न मनाया जा रहा है. मातोश्री शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का आवास है.

  • 14:35(IST)

    बीएमसी में शिवसेना ने शुरुआत में तेज बढ़त हासिल की थी. फिलहाल बीजेपी ने तेजी दिखाई है और अब वह कांग्रेस से ज्यादा पीछे नहीं है. पुणे में तो बीजेपी काफी आगे है.

  • 13:53(IST)

    लगता है मुंबई में शिवसेना के मुख्यालय को सजाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है

  • 13:51(IST)

    अमरावती में ताजा स्थिति
    बीजेपी 24    
    शिवसेना 1
    कांग्रेस 8    
    एनसीपी 0    
    एमएनएस 0    
    अन्य 6

BMC Results 2017: किसी को बहुमत नहीं, शिवसेना को 84 तो बीजेपी को 82 सीट

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की 227 सीटों के लिए हुए चुनाव में शिवसेना सबसे ज्यादा 84 सीटें जीतकर पहले स्थान पर है, लेकिन बहुमत से दूर है. 82 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि वह निर्दलीय पार्षदों की मदद से बीएमसी की सत्ता पर काबिज होगी. गुरुवार को हुई मतगणना के शुरुआती दौर में लग रहा था कि शिवसेना अकेले बहुमत का आंकड़ा छू लेगी. शिवसैनिकों ने जश्न भी मनाया. लेकिन मतगणना पूरी होने के बाद शिवसेना मात्र 84 सीटों तक सिमट गई, जबकि भाजपा ने 82 सीटों पर जीत दर्ज की.

सामान्य बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 114 पार्षदों की जरूरत है.

महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनाव में भाजपा ने बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं शिवसेना ने ठाणे में जीत दर्ज की है.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार शाम मतदाताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, "उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों में विश्वास जताया."

फडणवीस ने कहा, "भाजपा कोर कमेटी की बैठक होगी और वही फैसला लेगी. हम जनादेश का सम्मान करते हैं."

मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा कि पार्टी में मुंबई में 81 सीटें जीती हैं और उसके पास चार निर्दलीय पार्षदों का समर्थन है और इसलिए वह महापौर की कुर्सी के लिए दावा करने की स्थिति में है.

उन्होंने कहा, "यह भाजपा की ऐतिहासिक जीत है..हमारे पास शिवसेना से केवल तीन सीटें कम हैं..इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के विकास के एजेंडे को जाता है."

शेलार ने कहा, "पार्टी ने मुंबई में 82 सीटें जीती हैं तथा चार निर्दलीय पार्षदों का समर्थन है, इसलिए यह महापौर के महत्वपूर्ण पद के लिए दावा करने की स्थिति में है."

लेकिन शिवसेना अध्यक्ष इससे इत्तेफाक न जाते हुए कहा, "महापौर शिवसेना से होगा, जो सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है."

उल्लेखनीय है कि शिवसेना ने निकाय चुनाव से पहले भाजपा से गठबंधन तोड़ लिया था और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बहुमत न मिलने पर कम से कम 100 सीटों पर जीत दर्ज करने की उम्मीद जताई थी.

बीएमसी का सालाना बजट साल 2016-17 के लिए 37,000 करोड़ रुपये है.

मुंबई में कांग्रेस को करारा झटका लगा है. हार की जिम्मेदारी लेते हुए मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरूपम ने इस्तीफा दे दिया है.

राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) को सात सीटें, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को नौ सीटें, मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) को तीन सीटें मिली हैं. जबकि कभी माफिया डॉन रहे अरुण गवली की पार्टी अखिल भारतीय सेना (एबीएस) को एक सीट मिली है और यह सीट उनकी बेटी गीता गवली ने जीती है.

महाराष्ट्र के अन्य शहरों में भाजपा को जोरदार बढ़त मिली है.

भाजपा पुणे नगर निगम में जीत की ओर बढ़ रही है, जिससे राकांपा दूसरे नंबर पर चली गई है. पुणे में शिवसेना, मनसे तथा कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. भाजपा ने 77, राकांपा ने 44, शिवसेना ने 10 तथा मनसे ने छह सीटें जीतीं.

पुणे के निकट पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निगम में भाजपा तथा राकांपा के बीच जबरदस्त मुकाबला है, जहां भाजपा 78, जबकि राकांपा 35, शिवसेना नौ, मनसे एक तथा अन्य ने बाकी सीटें जीतीं.

शिवसेना कुल 131 सीटों वाले ठाणे नगर निगम पर अपना कब्जा बरकरार रखने की तरफ बढ़ रही है, जहां शिवसेना ने 67, राकांपा ने 34 तथा भाजपा ने 23 सीटें जीती हैं.

वहीं उल्हासनगर में शिवसेना ने 78 में से 25, जबकि भाजपा ने 32 सीटें जीती हैं. राकांपा को चार, कांग्रेस को एक तथा निर्दलियों तथा अन्य ने 16 सीटें जीती हैं.

कुल 151 सीटों वाला नागपुर नगर निगम भाजपा के खाते में गया, जहां भाजपा ने 91, कांग्रेस ने 23 तथा राकांपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की है.

नासिक में भाजपा सत्ता की तरफ बढ़ रही. भाजपा ने 112 में से 55 सीटें जीती हैं. शिवसेना को 35 मनसे को केवल तीन सीटें मिली हैं. कांग्रेस को छह, जबकि राकांपा को पांच तथा मनसे को तीन सीटें मिली हैं.

अमरावती में भी भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया है, जहां उसने 87 सीटों में से 45 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस ने 15, एआईएमआईएम ने 10, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पांच, शिवसेना ने सात तथा बाकी पांच सीटें अन्य के खाते में गईं.

कांग्रेस का गढ़ रहे सोलापुर में भी भाजपा का प्रदर्शन बेहतर रहा है, जहां उसने 102 में से 49 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि शिवसेना 21 तथा कांग्रेस 14, एआईएमआईएम नौ, राकांपा चार, बसपा चार मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने एक सीट पर जीत दर्ज की.

अकोला में भाजपा 80 में से 48 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस 13, शिवसेना आठ, मनसे पांच तथा अन्य ने छह सीटों पर जीत दर्ज की.

अन्य 11 जिला परिषदों में भी भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया है, जो कांग्रेस, राकांपा तथा शिवसेना गढ़ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi