S M L

ओडिशा पंचायत चुनाव में बीजेपी ने 71 सीटें जीतकर सबको चौंकाया

पार्टी ने पहले चरण में 188 सीटों के लिए हुए चुनावों में 71 सीटों पर जीत हासिल की है.

Updated On: Feb 15, 2017 09:07 PM IST

FP Staff

0
ओडिशा पंचायत चुनाव में बीजेपी ने 71 सीटें जीतकर सबको चौंकाया

ओडिशा में पांच चरणों में हो रहे पंचायत चुनावों में बीजेपी ने भारी उलटफेर किया है. पार्टी ने पहले चरण में 188 सीटों के लिए हुए चुनावों में 71 सीटों पर जीत हासिल की है.

राज्य में सत्ताधारी नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल ने 94 सीटों पर जीत हासिल की है, कांग्रेस के खाते में 9 सीटें आईं हैं. बीजेपी की इस जीत से बीजद और कांग्रेस को झटका लगा है.

2012 में कुल 853 जिला परिषद की सीटों पर बीजेपी ने केवल 36 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजू जनता दल के खाते में 651 सीटें गईं थी. कांग्रेस ने 128 सीटों पर कब्‍जा किया था.

ओडिशा में अभी पंचायत चुनावों के तीन दौर बाकी हैं. पहले ही चरण में हासिल हुई जीत से माना जा रहा है कि बीजेपी बाकी के चरणों में और भी बढ़त बना सकती है. और बीजद को पीछे छोड़ सकती है. 21 फरवरी को अंतिम चरण की वोटिंग होगी.

राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल ने इन चुनावों के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. पार्टी ने कई फिल्मी सितारों को भी चुनाव प्रचार के लिए उतारा था.

नोटबंदी के बाद स्थानीय निकायों के चुनाव में बीजेपी ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. बीते साल नोटबंदी के बाद महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनावों में और चंडीगढ़ में हुए नगर निगम चुनाव में भी बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलीं.

नवंबर गुजरात में भी स्थानीय निकायों के उपचुनाव में पार्टी ने 126 में से 109 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजेपी की इस जीत को 2019 की लोकसभा चुनाव के लिए अच्छे संकेत के रूप में देखा जा रहा है.

साभार: न्यूज़ 18 हिंदी 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi