S M L

महाराष्ट्र निकाय चुनावों में भाजपा की भारी जीत

भाजपा ने महाराष्ट्र नगर निकाय चुनावों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है.

Updated On: Nov 29, 2016 07:41 AM IST

Krishna Kant

0
महाराष्ट्र निकाय चुनावों में भाजपा की भारी जीत

नोटबंदी के चलते तमाम उठा-पटक के बीच भाजपा ने महाराष्ट्र नगरपालिका परिषद और नगर पंचायत चुनावों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. महाराष्ट्र के कुल 165 नगर निकायों की 3705 सीटों में से भाजपा ने 851 सीटें जीत ली हैं. नोटबंदी की घोषणा के बाद विपक्ष के विरोध-प्रदर्शनों के बीच इस चुनाव को बेहद अहम माना जा रहा था. यह एक तरह से केंद्र में भाजपा के फैसलों और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के कामकाज की परीक्षा थी.

देर शाम 7.30 बजे तक 3510 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके थे जिसमें भाजपा को 851, शिवसेना को 514, एनसीपी को 338, कांग्रेस को 643, मनसे को 12, बसपा को 5 और अन्य को 708 सीटें मिली हैं.

नगरपालिका और नगर पंचायतों की 3705 सीटों पर कुल 15,826 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. भाजपा ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस और एनसीपी को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा 851 जीत ली हैं. नोटबंदी और किसान आत्महत्याओं के चलते विश्लेषक कयास लगा रहे थे कि भाजपा को मुंह की खानी पड़ सकती है. लेकिन इसके उलट पार्टी ने सभी चुनावी पंडितों को सकते में डाल दिया है.

147 नगरपालिकाओं के चुनाव में भाजपा ने 51 अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है. शिवसेना को 24, कांग्रेस को 21, एनसीपी को 19 और अन्य को 25 अध्यक्ष पदों पर जीत मिली है. भाजपा नगर निकायों में तीसरे नंबर की पार्टी थी जो अब नंबर एक पर आ गई है. भाजपा इसे नोटबंदी पर जनता का समर्थन मान रही है.

2011 में बीजेपी के पास 15, शिवसेना के पास 12, कांग्रेस के पास 43 और एनसीपी के पास 47 नगर अध्यक्ष थे. इस चुनाव में मराठा आरक्षण आंदोलन का भी असर दिखने की संभावना थी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

महाराष्ट्र में 147 नगरपालिका परिषद और 17 नगर पंचायतों के लिए रविवार को मतदान हुआ था. आज घोषित नतीजों में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया है. पिछले चुनावों में भाजपा को 298, शिवसेना को 264, काग्रेस को 771 और राकांपा को 916 सीटें मिली थी. महाराष्ट्र के 25 जिलों के 147 नगर परिषदों और 17 नगर पंचायतों के लिए रविवार को मतदान हुआ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए पार्टी को इस कामयाबी के लिए बधाई दी है: नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'निकाय चुनावों में भाजपा के प्रति अपनी आस्था प्रदर्शित करने के लिए मैं महाराष्ट्र के लोगों को धन्यवाद देता हूं. यह भाजपा की गरीब समर्थक और विकास की राजनीति की जीत है.'

I thank people of Maharashtra for placing their faith in BJP in local body polls. This is a win for pro-poor & development politics of BJP.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्वीट करके कहा, 'महाराष्ट्र के नतीजे देशहित में लिए नोटबंदी फैसले पर लोगों को गुमराह कर रहे विपक्ष के लिए चेतावनी है.'

 

चुनाव प्रचार के दौरान नोटबंदी, मराठा मोर्चा, किसान आत्महत्या, सूखा आदि मुद्दे प्रमुखता से उठाए गए थे. यह पहली बार है जब नगरपालिका परिषद के अध्यक्षों को सीधे जनता ने चुना है, क्योंकि इस बार नियमों में बदलाव किया गया था.

निकाय चुनावों का यह पहले चरण का मतदान था, जो 27 नवंबर को संपन्न हुआ था. दूसरा चरण 14 दिसंबर और तीसरा 18 दिसंबर और अंतिम चरण आठ जनवरी को संपन्न होना है. राज्य में कुल 212 निकाय हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi