S M L

यूपी की जीत से बीजेपी के लिए जीएसटी और राष्ट्रपति चुनाव की राह आसान

उत्तर प्रदेश में 312 सीटें जीतने के बाद बीजेपी की राज्यसभा में पोजीशन बहुत मजबूत हो गई है

Updated On: Mar 12, 2017 10:53 PM IST

Bhasha

0
यूपी की जीत से बीजेपी के लिए जीएसटी और राष्ट्रपति चुनाव की राह आसान

यूपी विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद बीजेपी को अब आने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपने उम्मीदवार को जिताने में आसानी होगी. साथ ही राज्यसभा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को पारित कराने में भी मशक्कत नहीं करनी होगी. लोकसभा में बीजेपी के 281 सांसद हैं.

इस साल 25 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो रहा है जिसके बाद नये राष्ट्रपति के चुनाव के लिये बीजेपी को अतिरिक्त सदस्यों की जरूरत है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 312 सीटें जीतने के बाद बीजेपी की स्थिति बहुत मजबूत हो गई है.

राज्यसभा में बढ़ेगी ताकत

जीत से बीजेपी को राज्यसभा में अपनी ताकत बढ़ाने का मौका मिल गया है. इसकी वजह से वह जीएसटी जैसे बड़े सुधारात्मक कदम को लागू कराने में भी सक्षम हो सकेगी. कांग्रेस का सहयोग नहीं मिलने की वजह से जीएसटी विधेयक संसद के उच्च सदन में 2015 से लंबित है.

यूपी चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद अब बीजेपी अपने अधिक सदस्यों को राज्यसभा भेज सकेगी. संसद में एक बार पारित होने के बाद बीजेपी को जीएसटी विधेयक को देश के आधे से अधिक राज्यों में भी पारित कराने में मुश्किल नहीं होगी क्योंकि 13 राज्यों में उसकी सरकार है.

राष्ट्रपति के चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य, 29 राज्यों की विधानसभाओं के सदस्य और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि मतदान करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi