S M L

बहुमत नहीं होने के बावजूद राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव लड़ेगी बीजेपी

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'बीजेपी राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करेगी लेकिन हम चाहते हैं कि उम्मीदवार सर्वसम्मिति से चुना जाए, इसमें जरूरत पड़ने पर पार्टी कांग्रेस से भी सहयोग मांग सकती है'

FP Staff Updated On: Jun 02, 2018 04:43 PM IST

0
बहुमत नहीं होने के बावजूद राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव लड़ेगी बीजेपी

देश में मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष एकजुट होता दिख रहा है. इस बीच बीजेपी धीरे-धीरे सभी पदों पर अपने उम्मीदवारों को आसीन करने में जुटी है. बीजेपी ने अब राज्यसभा के उपसभापति पद पर अपना उम्मीदवार जिताने की इच्छा जाहिर की है.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पार्टी राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी. दरअसल वर्तमान उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है. जिसके कारण रिक्त होने वाले इस पद पर सभी दल अपना-अपना उम्मीदवार जिताने की कवायद में लगे हैं.

राज्यसभा के गणित में बीजेपी के पास 105 सांसद हैं जबकि यहां बहुमत का आंकड़ा 122 का है. बीजेपी अगर निर्दलीय सांसदों का सहारा भी ले तब भी वो अपना उम्मीदवार इस पद पर नहीं जिता सकती. कांग्रेस की बात करें तो वह विपक्षी एकता और बीजेपी के रथ को रोकने के लिए पिछले 47 वर्षों से आसीन उपसभापति के इस पद पर किसी गैर कांग्रेसी को बिठाने के लिए भी तैयार है.

47 सालों से इस पद पर आसीन होते आए हैं कांग्रेस उम्मीदवार 

धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में संवाददाताओं से कहा, 'बीजेपी राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी लेकिन हम चाहते हैं कि उम्मीदवार सर्वसम्मिति से चुना जाए.' उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर बीजेपी कांग्रेस से भी सहयोग मांग सकती है. हालांकि कांग्रेस विपक्षी एकता की मुहिम को राज्यसभा में भी जारी रख सकती है. और इस लिए वह 47 वर्षों से उपसभापति के पद पर आसीन कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवार को न खड़ा कर  किसी अन्य सहयोगी दल के नेता को यहां आसीन होने का न्यौता दे सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi