S M L

नोटबंदी पर देश को गुमराह कर रही है कांग्रेस: BJP

बीजेपी प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नोटबंदी की सबसे बड़ी सफलता यह है कि ‘अनएकाउंटेड मनी अब काउंटेड’ हो गया

Updated On: Aug 30, 2018 02:08 PM IST

Bhasha

0
नोटबंदी पर देश को गुमराह कर रही है कांग्रेस: BJP

कांग्रेस पर नोटबंदी के मुद्दे पर देश को ‘गुमराह’ करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी ने गुरुवार को  दावा किया कि इस कदम से काला धन बैंकों में जमा हुआ, आयकर संग्रह में वृद्धि हुई और बिना लेखा जोखा वाले बेहिसाबी धन का लेखाजोखा हो सका.

बीजेपी प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नोटबंदी की सबसे बड़ी सफलता यह है कि ‘अनएकाउंटेड मनी अब काउंटेड’ हो गया यानी बिना लेखा जोखा वाले बेहिसाबी धन का लेखाजोखा हो सका. उन्होंने कहा कि इससे मुखौटा कंपनियों पर कार्रवाई करने में मदद मिली और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिला.

काले धन का पता लगाने में मिली मदद

बीजेपी के प्रवक्ता ने कहा कि नवंबर 2016 में की नोटबंदी के कारण काले धन का पता लगाने में मदद मिली और कई लाख संदिग्ध बैंक खातों को जांच के तहत लाने की पहल की गई.

उन्होंने कहा कि आयकर नहीं भरने वाले 2.09 लाख से अधिक लोगों ने अपना रिटर्न दाखिल किया और कर संग्रह में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई. पांच लाख से अधिक मुखौटा कंपनियां बंद हो गईं.

हुसैन ने कहा कि कर अदा न करने वालों की तादाद करीब करीब दोगुना हो गई है. इसके बावजूद कांग्रेस इस विषय पर देश की जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रही है लेकिन जनता हकीकत को समझती है.

आरबीआई ने कहा था कि 500 और 1,000 रुपए के चलन से बाहर हुए 99.3 प्रतिशत नोट बैंकिग प्रणाली में वापस आ गए हैं. इसके बाद कांग्रेस ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने की मांग की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi