S M L

BJP ने निकाली बिहार और यूपी में MLC उम्मीदवारों की लिस्ट

यूपी में 13 और बिहार में 11 सीटों के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और परिणाम भी उसी दिन आएंगे

FP Staff Updated On: Apr 15, 2018 03:51 PM IST

0
BJP ने निकाली बिहार और यूपी में MLC उम्मीदवारों की लिस्ट

बीजेपी ने यूपी और बिहार में 26 अप्रैल को होने वाले विधान परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए कुल 13 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. यूपी से 10 और बिहार से 3 लोगों के नामों की घोषणा की गई है. यूपी में 13 सीटों के लिए तो बिहार में 11 सीटों के लिए चुनाव होगा. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने एक सीट सहयोगी पार्टी अपना दल के लिए छोड़ी है. इस सीट पर अपना दल ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

बिहार और यूपी में इन सीटों पर विधान परिषद के सदस्यों का चुनाव विधायकों द्वारा होगा. संख्या बल के लिहाज से बीजेपी और इसके सहयोगी अपना दल को चुनाव जीतने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए. एक-एक सीट एसपी और बीएसपी को मिल सकती है. उत्तर प्रदेश से अभी तक बसपा के भीमराब अंबेडकर ने ही नामांकन किया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने अभी तक अपने प्रत्याशी का नाम घोषित नहीं किया है.

इनको मिला है टिकट

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के 13 सदस्यों के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जिन दस सदस्यों के नाम की घोषणा की है इनमें दो योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्री हैं जबकि तीन समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने वाले पूर्व विधान परिषद सदस्य हैं. बहुजन समाज पार्टी से इस्तीफा देकर आने वाले जयवीर सिंह को भी बीजेपी ने टिकट दिया है. इनके साथ ही संगठन से जुड़े बीजेपी के पदाधिकारियों को भी इस बार परिषद में भेजने की तैयारी है.

बीजेपी ने राज्यमंत्री महेंद्र सिंह और मोहसिन रजा, समाजवादी पार्टी से बीजेपी में में आने वाले बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और डॉ. सरोजिनी अग्रवाल, बीएसपी से आए जयवीर सिंह और विजय बहादुर पाठक, विद्यासगर सोनकर, अशोक कटारिया और अशोक धवन को अपना विधान परिषद प्रत्याशी बनाया है.

यूपी में जिन 13 सदस्यों की विधान परिषद सदस्यता 5 मई को समाप्त हो रही है उसमें एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव भी शामिल हैं. उधर बिहार में जिन 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई को खत्म हो रहा है उसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी और आरजेडी नेता और पूर्व सीएम राबड़ी देवी प्रमुख हैं. दोनों राज्यों में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और परिणाम भी उसी दिन आएंगे. बिहार से बीजेपी ने डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, मंगल पांडेय और संजय पासवान को अपना प्रत्याशी बनाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi