विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अब 'चौपाल' के जरिए बीजेपी करेगी 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी 

चौपाल कार्यक्रम के जरिए गरीब तबके और उसमें भी खासकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कुछ खास कदम उठाए गए हैं.

Amitesh Amitesh Updated On: Oct 11, 2017 09:03 AM IST

0
अब 'चौपाल' के जरिए बीजेपी करेगी 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी 

2019 के लोकसभा चुनाव में भले ही अभी डेढ़ साल का वक्त हो लेकिन बीजेपी अभी से ही इस चुनाव को लेकर सक्रिय हो गई है. सरकार और संगठन हर स्तर पर इस तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिससे समाज के निचले स्तर तक फायदा पहुंच सके.

बीजेपी ने इसके लिए चौपाल कार्यक्रम की शुरुआत की है. स्वदेशी जागरण फाउंडेशन के तत्वाधान में चलाए जा रहे चौपाल कार्यक्रम की परिकल्पना बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव की है.

चौपाल कार्यक्रम के जरिए गरीब तबके और उसमें भी खासकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कुछ खास कदम उठाए गए हैं. चौपाल के तहत गरीब तबके को लोन दिया जाता रहा है जिससे वो रोजगार के लिए कुछ कर सकें. लेकिन इस बार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को ई-रिक्शा देने की तैयारी हो रही है जिसे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अगुआई में पूरा किया जाएगा.

मिलेगा ई-रिक्शा

11 अक्टूबर को दिल्ली के शाहदरा में चौपाल कार्यक्रम के जरिए महिलाओं को ई-रिक्शा दिया जाएगा. इसके बाद चौपाल कार्यक्रम को दिल्ली के अलावा हरियाणा के पानीपत और करनाल में भी चलाया जाएगा.

बीजेपी के किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और स्वदेशी जागरण फाउंडेशन के सदस्य शैलेंद्र सिंह सेंगर ने फ़र्स्टपोस्ट से बातचीत में बताया कि ‘चौपाल कार्यक्रम के तहत 5 प्रतिशत की दर पर लोन दिया जाता है जो कि बाकी जगहों पर मिल रहे लोन की दर से आधी है. यहां तक कि 98.5 प्रतिशत तक लोन की रिकवरी भी हो जाती है.’

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, यह पूरी कवायद 2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर शुरू की गई है. इसके पहले भी चौपाल कार्यक्रम पहले से चल रहा था लेकिन, अब उसकी धार को और तेज किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के जरिए अधिक तादाद में लोगों को जोड़ने के लिए विशेष तौर पर चौपाल कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

महिलाओं को मिलेगा लोन

छोटे-छोटे समूहों में महिलाओं को सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से चौपाल के जरिए लोन भी देने की तैयारी हो रही है जिससे गरीब तबके की महिलाएं फायदा उठा सकें. फिलहाल चौपाल कार्यक्रम प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पहले से चल रहा है. लेकिन, इसे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के संसदीय क्षेत्र नागपुर, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के संसदीय क्षेत्र इंदौर के अलावा जमशेदपुर, भोपाल, रायपुर और कई जगहों पर बड़े स्तर पर करने की तैयारी है.

चौपाल कार्यक्रम में अब तक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और राजनाथ सिंह भी शिरकत कर चुके हैं. इस कार्यक्रम को देश भर में लागू करने की योजनाओं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi