S M L

मोदी जी कितने ही सपने देख लें, ऐसे नहीं होगा फायदा: BJP MP

बीजेपी सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का लाभ आम जनता को तभी मिल पाएगा जब योजनाएं धरातल पर आएंगी

Updated On: Feb 08, 2018 09:12 AM IST

Bhasha

0
मोदी जी कितने ही सपने देख लें, ऐसे नहीं होगा फायदा: BJP MP

केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन पर निगरानी की कमी बताते हुए बीजेपी के एक सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का लाभ आम जनता को तभी मिल पाएगा जब योजनाएं धरातल पर आएंगी.

मध्य प्रदेश के मुरैना से सांसद अनूप मिश्रा ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा, 'अगर जवाबदेही तय नहीं होगी तो मोदी जी कितने ही सपने देख लें, सरकार के मंत्री बहुत अच्छी योजनाएं लाएं. लेकिन धरातल पर अगर योजनाएं नहीं उतरेंगी तो आम जनता को उनका फायदा नहीं मिल पाएगा. हर योजना के साथ जवाबदेही निर्धारित करने का काम होना चाहिए.'

उन्होंने कहा कि एमपीलैड का पैसा तीन साल से जारी नहीं हो रहा. इसकी जवाबदेही किसके ऊपर आएगी. इससे पहले उन्होंने देश में योजनाओं के मूल्यांकन को लेकर अपने पूरक प्रश्न में कहा कि हमारी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. लेकिन कई प्रदेशों में और कई जिलों में इन योजनाओं के क्रियान्वयन की धीमी गति की वजह से आम जनता को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है.

उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र मुरैना श्योपर का उल्लेख करते हुए कहा कि क्षेत्र में 703 ग्राम पंचायतों में अभी तक केवल 133 खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बन पाई हैं. योजनाओं पर निगरानी जरूरी है जिससे जनता को लाभ मिल सके. योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने उत्तर में कहा कि सरकार के मंत्रालय जवाबदेही तय करने के लिए ही अपनी योजनाओं का मूल्यांकन करते हैं. जवाबदेही तय होती है तभी मूल्यांकन होता है. योजनाओं की निगरानी के तीन स्तरीय प्रावधान हैं. मूल्यांकन किया जाता है और खामियां पाए जाने पर उन्हें दुरुस्त किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi