S M L

महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में बीजेपी के MP-MLA टॉप पर

एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच का यह रिपोर्ट तब आया है जब बीजेपी एमएलए कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज हुआ है

FP Staff Updated On: Apr 19, 2018 05:04 PM IST

0
महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में बीजेपी के MP-MLA टॉप पर

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने अपने एक रिपोर्ट में बताया है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में बीजेपी के सांसदों और विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा है.

दोनों चुनाव निगरानीकर्ताओं ने मौजूदा सांसदों और विधायकों के 4,896 चुनावी हलफनामों में से 4,845 का विश्लेषण किया है. इसमें सांसदों के 776 हलफनामों में से 768 और विधायकों के 4,120 हलफनामों में से 4,077 शामिल हैं.

1580 सांसदों और विधायकों में से कम से कम 33 प्रतिशत पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. 48 पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मुकदमे दर्ज हैं. इस लिस्ट में बीजेपी टॉप पर है. इसके बाद शिवसेना और टीएमसी का नंबर आता है.

न्यूज-18 की खबर के मुताबिक, बीजेपी के 12 सासंदों और विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराधा के मामले दर्ज हैं, जबकि शेवसेना के 7 और टीएमसी के 6 विधायकों पर मामले दर्ज हैं.

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि देश की प्रमुख पार्टियों ने पिछले 5 सालों में कितने ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दी है जिन पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मुकदमे दर्ज हैं. इस लिस्ट में भी बीजेपी 47 उम्मीदवारों के साथ टॉप पर है. बीएसपी ने 35 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिए तो कांग्रेस ने 24.

महिलाओं के खिलाफ अपराधा वाले 12 विधायकों और सांसदों के साथ महाराषट्र इस लिस्ट में टॉप पर है. इसके बाद 11 ऐसे माननीयों के साथ बंगाल का नंबर दूसरा है. वही इस तरह के केस वाले पांच-पांच सांसद-विधायक आंध्र प्रदेश और ओडिसा के हैं.

यह रिपोर्ट उस समय आई है जब उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर एक नाबालिग लड़की से रेप करने के आरोप में मामला दर्ज हुआ है और सीबीआई की जांच चल रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi