S M L

हनुमान की जाति मामले में नया मोड़, बीजेपी नेता बोले- मुसलमान थे हनुमान

नवाब ने कहा, हमारा मानना है हनुमान जी मुसलमान थे, इसलिए मुसलमानों के अंदर जो नाम रखा जाता है वो रहमान, रमजान, फरमान, जिशान, कुर्बान जितने भी नाम रखे जाते हैं वो करीब-करीब उन्हीं पर रखें जाते हैं

Updated On: Dec 20, 2018 05:32 PM IST

FP Staff

0
हनुमान की जाति मामले में नया मोड़, बीजेपी नेता बोले- मुसलमान थे हनुमान

भगवान हनुमान दलित थे. भगवान हनुमान मनुवादी भगवान राम के गुलाम भी थे और अब भगवान हनुमान मुसलमान भी हैं. ऐसा कहना बीजेपी के अन्य-अन्य नेताओं का है. इस पूरे विवाद की जड़ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं. योगी ने ही सबसे पहले हनुमान को दलित बताया था. फिर आईं बीजेपी की पूर्व सांसद सावित्री बाई फुले, उन्होंने हनुमान को मनुवादी भगवान राम का गुलाम बताया और अब आए हैं बीजेपी के ही विधायी परिषद के सदस्य बुक्कल नवाब.

बकौल बुक्कल नवाब भगवान हनुमान मुसलमान थे. नवाब ने कहा, हमारा मानना है हनुमान जी मुसलमान थे, इसलिए मुसलमानों के अंदर जो नाम रखा जाता है वो रहमान, रमजान, फरमान, जिशान, कुर्बान जितने भी नाम रखे जाते हैं वो करीब-करीब उन्हीं पर रखें जाते हैं.

हनुमान जी की जाति को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. नवंबर की शुरुआत में योगी ने छत्तीसगढ़ में भी चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि हनुमान सबसे बड़े आदिवासी हैं, वनवासी हैं. जब भगवान राम वनवास पर थे तब उन्होंने स्थानीय आदिवासियों को राक्षसों के आतंक से मुक्ति दिलाई थी. जिस तरह राम ने यह काम त्रेतायुग में किया था, उसी तरह बीजेपी राज्य में रामराज लाने की कोशिश कर रही है.

सीएम योगी ने यह भी कहा था कि हनुमान ने पूरब से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक सबको जोड़ने का काम किया. उन्होंने चौपाइयों के जरिए वोटरों को अपने पक्ष में वोट करने के लिए भी कहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi