S M L

लोकसभा में BJP सांसद ने कहा, 'हम दो-हमारे दो' का कानून लाए सरकार

सांसद ने मांग की कि जाति, धर्म और संप्रदाय से हटकर जनसंख्या रोकने के लिए एक कारगर कानून बनाया जाना चाहिए और यह तय किया जाना चाहिए कि एक परिवार में केवल दो बच्चे हों

Bhasha Updated On: Aug 02, 2018 04:21 PM IST

0
लोकसभा में BJP सांसद ने कहा, 'हम दो-हमारे दो' का कानून लाए सरकार

लोकसभा में एक बीजेपी सांसद ने देश में बेतहाशा बढ़ती आबादी पर रोक लगाने की मांग की. सासंद ने इसके लिए कानून बनाने की मांग की और कहा कि हम दो-हमारे दो का नियम तय किया जाना चाहिए .

शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए बीजेपी के उदय प्रताप सिंह ने कहा कि चीन जैसे देशों ने आबादी पर रोक लगाने की दिशा में कारगर कदम उठाए हैं. सिंह ने मांग की कि जाति, धर्म और संप्रदाय से हटकर जनसंख्या रोकने के लिए एक कारगर कानून बनाया जाना चाहिए और यह तय किया जाना चाहिए कि एक परिवार में केवल दो बच्चे हों.

उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने के कारण कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी जैसे बड़े कदम उठाए हैं और उसे यह कानून भी लाना चाहिए.

सिंह ने कहा कि कानून में ऐसा प्रबंध किया जाए कि इसका पालन नहीं करने वालों को सरकारी नौकरी नहीं मिले और उन्हें मतदान का अधिकार नहीं हो.

इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि बुधवार को ही केंद्रीय कैबिनेट ने नए अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार निवारण विधेयक (एससी/एसटी विधेयक) को मंजूरी दी है और सरकार इसे मौजूदा सत्र में ही पारित कराना चाहती है.

सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार ने दलितों की सुरक्षा तय करने के लिए मौजूदा सत्र में नया विधेयक लाने और पारित कराने की मांग की. उन्होंने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए सरकार से दलितों की सुरक्षा के लिए कड़े प्रावधान वाला विधेयक पारित कराने की मांग की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi