S M L

सीट बंटवारे पर बनी सहमति: BJP, JDU 17-17 और LJP 6 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, पासवान NDA से जाएंगे राज्यसभा

बिहार में एनडीए में सीटों पर सहमति बन गई है. बिहार में बीजेपी 17, जेडीयू 17 और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

Updated On: Dec 23, 2018 01:53 PM IST

FP Staff

0
सीट बंटवारे पर बनी सहमति: BJP, JDU 17-17 और LJP 6 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, पासवान NDA से जाएंगे राज्यसभा

बिहार में बीजेपी की अपने सहयोगी दल एलजेपी और जेडीयू के साथ सीटों के बंटवारे पर फैसला हो गया है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि तीनों पार्टियों (बीजेपी, एलजेपी, जेडीयू) ने साथ मिलकर फैसला लिया है. बिहार में बीजेपी 17, जेडीयू 17 और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं एलजेपी के अध्यक्ष राम विलास पासवान को एनडीए की ओर से राज्य सभा भेजा जाएगा.

अमित शाह ने कहा कि, ' तीनों पार्टियों (बीजेपी, एलजेपी, जेडीयू) ने साथ मिलकर फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि बिहार में तीनों पार्टियां साझा चुनाव कैंपेन चलाएंगी. उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में किस सीट पर कौन सी पार्टी लड़ेगी यह चर्चा के बाद तय कर लिया जाएगा.

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग मिलकर आगे काम करेंगे और 2009 की जीत को दोहराएंगे. उन्होंने सीटों के चयन पर कहा कि इसके बारे में आपस में मिल बैठकर बात करेंगे और इसमें भी कोई ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कहा कि हमलोग इकट्ठे हैं. बीते दो-तीन दिनों से जो भी गतिरोध जारी था वह अब खत्म हो गया है. उन्होंने अमित शाह के साथ अरुण जेटली को भी धन्यवाद दिया.

इससे पहले कहा जा रहा था कि सीटों के बंटवारे को लेकर शनिवार शाम ऐलान कर दिया जाएगा. लेकिन बाद में कहा गया कि एनडीए में सीट बंटवारे का ऐलान रविवार को होगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान और पार्टी के नेताओं के दिल्ली में न होने के कारण इस फैसले को रविवार तक के लिए टाल दिया गया था.

वहीं सीट बंटवारे के ऐलान के लिए एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग पासवान रविवार को दिल्ली पहुंचे. बताया गया है कि बीजेपी ने इन्हें मुंबई से दिल्ली चार्टर्ड प्लेन के जरिए बुलाया. वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव की अमित शाह के घर पर बैठक हुई.

गौरतलब है कि पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान के साथ शुक्रवार को बीजेपी नेता अरुण जेटली से मुलाकात की थी जिसके बाद यह समझौता हुआ था कि एलजेपी छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी और रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजा जाएगा. चिराग पासवान ने संवाददाताओं को बताया था कि बातचीत जारी है और दावा किया था कि सीट बंटवारे के अलावा अन्य मुद्दे भी हैं. लोकसभा सदस्य चिराग पासवान बीजेपी के साथ अपनी पार्टी के मतभेदों को सामने रखने में काफी मुखर रहे हैं.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इससे पहले घोषणा की थी कि उनकी पार्टी और जेडीयू राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बिहार में बराबर संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. बिहार में बीजेपी नीत एनडीए ने 2014 के आम चुनाव में 31 सीटें जीती थीं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और जेटली सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं ने एलजेपी प्रमुख रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग के साथ गुरुवार को एक घंटे की मुलाकात की, ताकि उनके मतभेदों को दूर किया जा सके.

वहीं चिराग पासवान ने इससे पहले जेटली को पत्र लिखकर यह समझाने के लिए कहा था कि नोटबंदी से देश को क्या लाभ हुए. उन्होंने यह भी ट्वीट किया था कि सीट बंटवारे की घोषणा में देरी से सत्ताधारी गठबंधन को नुकसान हो सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi