S M L

BJP चीफ अमित शाह को कलकत्ता हाई कोर्ट ने नहीं दी रथ यात्रा की इजाजत

kolkata high court के जज ने पूछा कि अगर कोई तनाव पैदा होता है तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?

Updated On: Dec 06, 2018 06:51 PM IST

FP Staff

0
BJP चीफ अमित शाह को कलकत्ता हाई कोर्ट ने नहीं दी रथ यात्रा की इजाजत

कलकत्ता हाई कोर्ट ने गुरुवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को कूच बिहार जिले में 'रथ यात्रा' करने की अनुमति नहीं दी है. बुधवार को बीजेपी ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. बीजेपी का दावा था कि पश्चिम बंगाल प्रशासन और पुलिस की तरफ से उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है. पार्टी ने रथ यात्रा की अनुमति के लिए आवेदन भेजा था लेकिन कोई जवाब नहीं मिल रहा था. इसके बाद बीजेपी हाई कोर्ट की शरण में आई थी. बीजेपी 7 दिसंबर को रथ यात्रा निकालने की तैयारी में हैं.

क्या है राज्य सरकार का पक्ष?

राज्य सरकार ने हाई कोर्ट को कहा कि प्रस्तावित 'रथ यात्रा' से राज्य में सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता है. जबकि बीजेपी ने अपनी तरफ से जस्टिस तपब्रत चक्रवर्ती की बेंच को यह भरोसा दिलाया है कि उनकी यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से होगी.

क्या पूछा जज ने?

हाई कोर्ट के जज ने पूछा कि अगर कोई तनाव पैदा होता है तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा. बीजेपी की तरफ से पैरवी करने वाले अनिंद्या मित्रा ने कहा कि पार्टी राज्य में शांतिपूर्ण ढंग से रथ यात्रा निकालेगी. लेकिन यह राज्य की ड्यूटी है कि वह कानून व्यवस्था बनाए रखे.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पर हमला

7 दिसंबर को प्रस्तावित रथ यात्रा से एक दिन पहले कूच बिहार जिले में पश्चिम बंगाल के बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमला हुआ है. माना जा रहा है कि यह हमला तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कार्यकर्ताओं ने किया है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें चेहरे पर काला कपड़ा बांधे और हांथों में डंडे लिए कुछ लोग गाड़ियों पर हमला करते दिख रहे हैं.

कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए. खुशकिस्मती से घोष को कोई चोट नहीं आई. पश्चिम बंगाल के बीजेपी अध्यक्ष गुरुवार सुबह ही कूच बिहार पहुंचे थे. वो यहां शुक्रवार से बीजेपी द्वारा शुरू की जा रही रथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने आए थे. बताया जा रहा है कि जिस वक्त ये हमला हुआ वस समय पुलिस भी मौके पर मौजूद थी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को सात दिसंबर को राज्य में तीन 'रथ यात्राओं' पर आधारित पार्टी की 'लोकतंत्र बचाओ रैली' की शुरुआत करनी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi