S M L

गुजरात: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा के लिए नामांकन भरा

गुजरात और पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के नौ सदस्यों के कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहे हैं

Updated On: Jul 28, 2017 02:26 PM IST

FP Staff

0
गुजरात: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा के लिए नामांकन भरा

अमित शाह ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर लिया है. उनके अलावा गुजरात की 3 राज्यसभा सीटों के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले बलवंत सिंह राजपूत ने भी नामांकन भर दिया है.

गुजरात विधानसभा में बीजेपी के भारी बहुमत को देखते हुए दोनों उम्मीदवारों के आसानी से जीत दर्ज कर लेने की उम्मीद है. तीसरे सीट पर बलवंत सिंह खड़े हुए हैं जिससे कांग्रेस के अहमद पटेल के लिए मुश्किल हो सकती है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल फिलहाल राज्य से राज्यसभा सदस्य हैं और पार्टी ने उन्हें फिर से उम्मीदवार बनाया है.

गुजरात और पश्चिम बंगाल में राज्यसभा चुनाव

गुजरात और पश्चिम बंगाल से राज्यसभा से कुल नौ सदस्यों के कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहे हैं. इनमें ईरानी, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी और टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन शामिल हैं.

राज्यसभा के जिन नौ सदस्यों के कार्यकाल समाप्त हो रहे हैं उनमें से टीएमसी के चार, कांग्रेस के दो, बीजेपी के दो और एक सीपीएम से है.

इससे पहले गुजरात में कांग्रेस को झटका देते हुये शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाने वाले पार्टी के तीन विधायक गुरुवार गांधीनगर में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी शामिल हो गए.

शुक्रवार को भी कांग्रेस के 2 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राज्य में कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग देखने को मिली थी, जब विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को विधानसभा में पार्टी के 57 विधायकों में सिर्फ 49 विधायकों के ही वोट मिले थे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi