S M L

इमरजेंसी के 43 साल पूरे, पूरे देश में 'काला दिवस' मना रही बीजेपी

कांग्रेस को घेरने और काला दिवस मनाने की कमान पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने संभाल रखी है. शाह मंगलवार को अहमदाबाद में दो दिवसीय चिंतन शिविर के दूसरे दिन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

Updated On: Jun 25, 2018 10:27 AM IST

FP Staff

0
इमरजेंसी के 43 साल पूरे, पूरे देश में 'काला दिवस' मना रही बीजेपी
Loading...

25-26 जून, 1975 को इंदिरा गांधी की कांग्रेस सरकार ने इमरजेंसी लगाई थी. सोमवार (25 जून) को इसके 43 साल पूरे हो गए. इमरजेंसी के बहाने बीजेपी इस मुद्दे को भुनाने में लग गई है. कुछ इसी तैयारी में बीजेपी 25 और 26 जून को देशभर में काला दिवस मना रही है.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि  लोगों को याद है कि किस प्रकार लगभग 40 साल पहले प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सरकार ने ‘गलत’ आपातकाल लगाया था और लोकतंत्र को संवैधानिक तानाशाही में बदल दिया गया था.

जेटली का इंदिरा गांधी पर निशाना

25-26 जून, 1975 की आधी रात में विपक्ष के कई प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था. जेटली ने कहा, ‘इंदिरा गांधी की राजनीति की त्रासदी यह थी कि उन्होंने ठोस नीतियों के मुकाबले लोकप्रिय नारों को तरजीह दिया. केंद्र और राज्यों में भारी जनादेश के साथ सरकार उसी आर्थिक दिशा में बढ़ती रही जिसका प्रयोग 1960 के दशक के अंत में उन्होंने किया था.’

कांग्रेस को घेरने और काला दिवस मनाने की कमान पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने संभाल रखी है. शाह मंगलवार को अहमदाबाद में पार्टी की गुजरात इकाई के दो दिवसीय चिंतन शिविर के दूसरे दिन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

शाह अहमदाबाद में संभालेंगे कमान

पार्टी ने एक बयान जारी कर बताया कि वह मंगलवार को एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे जहां इमरजेंसी में मीसा कानून से प्रभावित लोगों का स्वागत किया जाएगा. आपातकाल के दौरान इस कुख्यात कानून का राजनीतिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था.

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह हैदराबाद में, प्रकाश जावड़ेकर जयपुर में, जितेंद्र सिंह गुवाहाटी, डॉ. महेश शर्मा चंडीगढ़, धर्मेंद्र प्रधान छत्तीसगढ़, एमजे अकबर कर्नाटक, रविशंकर प्रसाद भोपाल, जेपी नड्डा उत्तराखंड में मौजूद रहेंगे. कई अन्य मंत्रियों को प्रमुख राज्यों की राजधानियों में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

दिल्ली बीजेपी की भी बड़ी तैयारी

दिल्ली प्रदेश बीजेपी ने भी काला दिवस मनाने की पूरी तैयारी कर ली है. इस मौके पर दिल्ली प्रदेश बीजेपी की ओर से सोमवार शाम एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें आपातकाल के दौरान लोकतंत्र बचाने के लिए काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा.

काला दिवस  कार्यक्रम में बीजेपी के कई बड़े नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के हिस्सा लेने की संभावना है. कार्यक्रम में प्रकाश जावड़ेकर, बीजेपी के सीनियर नेता प्रोफेसर विजय कुमार मल्होत्र, दिल्ली प्रदेश बीजेपी प्रभारी श्याम जाजू और सह-प्रभारी तरुण चुघ शामिल होंगे.

(इनपुट भाषा से)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi