S M L

कुंभ मेले के जरिए हिंदू वोटरों को एकजुट करेगी BJP-RSS

आरएसएस के सेवा विभाग ने इस संबंध में ‘सामाजिक समरसता और सद्भाव यात्रा’ का आयोजन शुरू किया है

Bhasha Updated On: Jul 01, 2018 04:14 PM IST

0
कुंभ मेले के जरिए हिंदू वोटरों को एकजुट करेगी BJP-RSS

उत्तर प्रदेश में अगले साल के शुरू में होने जा रहे कुंभ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सक्रिय भूमिका निभाने की तैयारी कर रहा है.

पिछले कुछ समय में संघ की बीजेपी नेताओं के साथ हुई बैठकों के बाद जो रणनीति बनी है, उसके मुताबिक कुंभ में जनसंपर्क और व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी स्वयंसेवकों को दी जा सकती है.

संघ और बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, अगले साल लोकसभा चुनाव प्रस्तावित है, और उसके ठीक पहले आयोजित होने जा रहे कुंभ को बीजेपी और संघ, हिंदुओं को एकजुट करने का महत्वपूर्ण माध्यम मान रहे हैं.

कुंभ के जरिए पिछड़ों और दलितों को एकजुट करेगी बीजेपी

अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत बीजेपी कुंभ महोत्सव के जरिए  पिछड़ों और दलितों को एकजुट रखने पर जोर देगी.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बीजेपी के बीच पिछले हफ्ते एक चर्चा हुई जिसमें इस बात पर बल दिया गया कि वर्तमान माहौल में हिंदू मतदाताओं को एकजुट रखने के संदर्भ में कुंभ महत्वपूर्ण आयोजन है.

आरएसएस के सेवा विभाग ने इस संबंध में ‘सामाजिक समरसता और सद्भाव यात्रा’ का आयोजन शुरू किया है जिसमें दलितों को जागरूक बनाने पर जोर दिया जा रहा है. इस पहल में साधु संतों को भी जोड़ा जा रहा है.

संघ से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में जाति से जुड़े मुद्दे अधिक हैं और 'सामाजिक समरसता सद्भाव यात्रा' के आयोजन का उद्देश्य इसी मुद्दे पर जागरूकता फैलाना है.

क्या होगा लोकसभा चुनाव का मुद्दा?

यह पूछे जाने पर कि अगले लोकसभा चुनाव में क्या हिंदुतव मुख्य मुद्दा होगा, बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया, ‘हमारा मुख्य मुद्दा विकास है. लेकिन इसके साथ संस्कृति, परंपरा, विरासत और पहचान के विषय को भी हमें लगातार आगे बढ़ाना है.’

उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में कुंभ एक महाआयोजन है जो हमारी पहचान और आस्थाओं से जुड़ा विषय है. ऐसे में यह आयोजन सभी हिन्दुओं के लिए महत्वपूर्ण है.

उन्होंने बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जुलाई के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश की यात्रा पर जाएंगे.

कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी नेताओं के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पांचवीं समन्वय बैठक दिल्ली में हुई. दिल्ली में योगी की मोहन भागवत और भैयाजी जोशी से मुलाकात हुई.

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली से लौटने के बाद लखनऊ में योगी आदित्यनाथ की संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले के साथ बैठक हुई. इसमें उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा जैसे लोग भी मौजूद थे.

विपक्ष के महागठबंधन का मुकाबला करने के लिए लेंगे हिंदुत्व का सहारा

समझा जाता है कि इन बैठकों में जोर दिया गया कि उत्तरप्रदेश में तैयार हो रहे विपक्षी महागठबंधन से मुकाबला करने के लिए हिंदुत्व के मुद्दे को मजबूती से रखा जाए.

इस बात पर जोर दिया गया है कि अगड़ों और पिछड़ों के नाम पर हिंदू मतों का विभाजन नहीं हो, इसके लिए पार्टी के अभियान के साथ सरकारी योजनाओं को जोरदार ढंग से आगे बढ़ाया जाए.

इस रणनीति के तहत कुंभ मेले में जनसंपर्क कार्य और व्यवस्था संभालने का दायित्व स्वयंसेवकों को सौंपने की बात कही गई है. समझा जाता है कि संघ के सभी अनुषांगिक संगठन कुंभ के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi