S M L

लोकसभा में तीन तलाक पर आज पेश होगा विधेयक, बीजेपी सांसदों को व्हिप जारी

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद इस विधेयक को पेश करेंगे. इस विधेयक के जरिए एक बार में तीन तलाक देने को अपराध की श्रेणी में लाया जाएगा

FP Staff Updated On: Dec 28, 2017 09:07 AM IST

0
लोकसभा में तीन तलाक पर आज पेश होगा विधेयक, बीजेपी सांसदों को व्हिप जारी

गुरुवार को संसद में तीन तलाक को खत्म करने के प्रस्ताव वाला विधेयक पेश किया जाएगा. देश के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद लोकसभा में इस विधेयक को पेश करेंगे. इस विधेयक के जरिए तीन तलाक को अपराध की श्रेणी में लाया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल 22 अगस्त को अपने ऐतिहासिक फैसले में तीन तलाक को अमान्य और असंवैधानिक घोषित किया था. इसके बाद ही सरकार इसपर नया कानून बनाने जा रही है.

बीजेपी ने इसे लेकर अपने सभी सांसदों को दो दिन (गुरुवार और शुक्रवार) लोकसभा में मौजूद रहने का तीन पंक्तियों का व्हिप जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली कैबिनेट समिति ने इस विधेयक को तैयार किया है.

पेश किए जाने वाले विधेयक में विवाहित मुस्लिम महिलाओं को अधिकार की रक्षा और किसी भी व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी को शब्दों, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम या अन्य किसी तरीके से तलाक देने पर पाबंदी लगाई जाएगी.

विधेयक में तत्काल तीन तलाक को आपराधिक श्रेणी में रखा गया है और इसे संवैधानिक नैतिकता और लैगिंक समानता के खिलाफ बताया गया है. विधेयक में ऐसा करने वालो के लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान है. इसमें सजा को बढ़ाकर 3 साल तक किया जा सकता है.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने सभी दलों से इस विधेयक को एक बार में पारित करवाने की अपील की है.

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) समेत कई मुस्लिम संगठनों ने इस विधेयक का विरोध किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi