S M L

बिहार: महागठबंधन में कांग्रेस के 12 सीटों की डिमांड पर RJD तलाश रही है दूसरा 'ऑप्शन'

कांग्रेस ने बिहार की 40 सीटों में से 16 पर अपना दावा जताया है और पार्टी की तरफ से ऐसे संकेत दिए गए हैं कि कांग्रेस को 12 सीटें मिलने की स्थिति में वो महागठबंधन का हिस्सा हो सकती हैं

Updated On: Jan 23, 2019 12:38 PM IST

FP Staff

0
बिहार: महागठबंधन में कांग्रेस के 12 सीटों की डिमांड पर RJD तलाश रही है दूसरा 'ऑप्शन'

बिहार में महागठबंधन में शामिल दलों की स्थिति साफ नहीं हुई है. महागठबंधन में कांग्रेस का शामिल होना मुश्किल लग रहा है. अब ये खबर आ रही है कि कांग्रेस के महागठबंधन में शामिल नहीं होने की स्थिति में आरजेडी अब दूसरे प्लान पर काम कर रही है. कांग्रेस ने बिहार की 40 सीटों में से 16 पर अपना दावा जताया है और पार्टी की तरफ से ऐसे संकेत दिए गए हैं कि कांग्रेस को 12 सीटें मिलने की स्थिति में वो महागठबंधन का हिस्सा हो सकती हैं. आरजेडी ने महागठबंधन में शामिल बाकी दलों को ये संदेश देना शुरू कर दिया है कि वो कांग्रेस को शामिल किए बिना महागठबंधन के लिए तैयार रहें.

पटना में राहुल गांधी की 3 फरवरी को रैली होने वाली है. इस रैली को कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन के बतौर देखा जा रहा है. जहां कांग्रेस इस रैली के लिए जोर-शोर से जुटी है, वहीं आरजेडी ने इस रैली को लेकर अभी तक कोई उत्साह नहीं दिखाया है. महागठबंधन में शामिल ज्यादातर पार्टियों ने कहा है कि सीट शेयरिंग का मसला कांग्रेस की रैली से पहले सुलझा लिया जाए. हालांकि कांग्रेस चाहती है कि सीट शेयरिंग को लेकर बात राहुल की रैली के बाद हो.

बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने हाल ही में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती से मुलाकात की थी. इसके बाद ही कयास लगने शुरू हो गए थे कि यूपी की तर्ज पर तेजस्वी कांग्रेस के बिना पर महागठबंधन बना सकते हैं. हालांकि मकर संक्रांति के मौके पर तेजस्वी यादव ने बिहार में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के साथ गठबंधन ना होने की स्थिति में आरजेडी यूपी से सटे बिहार के कुछ इलाकों की लोकसभा सीटें बीएसपी को दे सकती है.

rahul tejaswi

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरजेडी के नेताओं का कहना है कि कांग्रेस के साथ गठबंधन का मामला खत्म नहीं हुआ है. अब भी बात बन सकती है. लेकिन इसके बावजूद आरजेडी ने दूसरे प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि आरजेडी ने कांग्रेस को 7 से 8 सीटें देने को तैयार है. आरजेडी चाहती है कि लेफ्ट पार्टियां भी महागठबंधन का हिस्सा बनें.

कांग्रेस नेताओं का कहना है कि बिहार भी यूपी की तर्ज पर चले ये ठीक नहीं होगा. कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और ये किसी राज्य का चुनाव नहीं है. क्षेत्रीय दल कांग्रेस के साथ मिलकर चलें तो अच्छा रहेगा. कांग्रेस की ओर से 10 प्लस सीट की डिमांड बिल्कुल वाजिब है. इस बीच बताया जा रहा है कि आरएलएसपी के उपेन्द्र कुशवाहा आरजेडी और कांग्रेस के बीच बातचीत करवाकर मामले के हल की तलाश में जुटे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi