S M L

बिहार: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सरकारी कार्यक्रम में नहीं शामिल हुए CM नीतीश

नीतीश कुमार के योग कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कोई जरूरी नहीं कि लोग योगस्थल पर ही आकर योग करें.

Updated On: Jun 21, 2018 11:42 AM IST

FP Staff

0
बिहार: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सरकारी कार्यक्रम में नहीं शामिल हुए CM नीतीश

पूरी दुनिया में 21 जून यानी गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. राजधानी पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स ग्राउंड में योग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता समेत सैकड़ों लोग शामिल हुए हैं, हालांकि जेडीयू के नेताओं ने बिहार सरकार के इस कार्यक्रम से खुद को दूर रखा.

राजधानी पटना में आयोजित योग के सरकारी कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार और जदयू के मंत्री और नेता शामिल नहीं हुए. हालांकि इस कार्यक्रम का आयोजन बिहार सरकार की कला व संस्कृति विभाग की तरफ से किया गया था. बुधवार को कला संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा था कि योग कार्यक्रम बिहार सरकार के द्वारा आयोजित किया जा रहा है और इसमें शामिल होने के लिए सभी लोगों को निमंत्रण भेजा गया है.

नीतीश कुमार के योग कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कोई जरूरी नहीं कि लोग योगस्थल पर ही आकर योग करें. आज 190 देशों में लोग योग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार भी घर में योग करते हैं और योग के कार्यक्रम स्थल पर उनके शामिल होने को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए.

उधर, जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि योग तो पूरी दुनिया करती है. हर कोई अपने ढंग से योग करता है. जरूरी नहीं है कि सामूहिक कार्यक्रम में शामिल होकर ही योग किया जाए. हम योग के समर्थक हैं योग के विरोधी नहीं.

वहीं, योग कार्यक्रम में मौजूद केद्रीय मंत्री रविवशंकर ने कहा कि योग जोड़ता है. भारत की संस्कृति जोड़ने की रही है और हम लोग योग के जरिए देश के लोगों को एक साथ जोड़ रहे हैं.

मालूम हो, 2014 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुरु होने के बाद ये पहली बार है कि नीतीश कुमार बिहार में एनडीए सरकार के मुखिया हैं और ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि वे योग कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. जदयू के साथ-साथ राजद के लोगों ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से खुद को अलग रखा. कुछ लोगों का मानना है कि एक समुदाय विशेष को ध्यान में रखकर दोनों पार्टियां योग कार्यक्रम से खुद को अलग रख रही है.

उधर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पतंजलि योग संस्थान ने मोतिहारी के नरसिंह बाबा मंदिर परिसर में योग शिविर का आयोजन किया,जिसमें केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह,राज्य सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने भाग लिया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि पीएम के प्रयास से देश प्रगति कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का मान सम्मान बढ़ा है.

हाजीपुर में विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग शिविर में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और उपेंद्र कुशवाहा शामिल हुए. इस कार्यक्रम में भाजपा विधायक अवधेश सिंह ,जदयू विधायक राजकिशोर सिंह के अलावा जदयू विधायक उमेश भी शामिल हुए. कार्यक्रम का आयोजन इंटर विद्यालय में किया गया.

( साभार: न्यूज 18 )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi