S M L

लोहिया को मिले भारत रत्नः नीतीश कुमार ने मोदी को लिखा पत्र

12 अक्टूबर को डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि है. उन्हें इससे अच्छी श्रद्धांजलि कुछ और नहीं हो सकता

Updated On: Apr 29, 2018 09:59 PM IST

FP Staff

0
लोहिया को मिले भारत रत्नः नीतीश कुमार ने मोदी को लिखा पत्र

नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि डॉ राम मनोहर लोहिया को मरनोपरांत भारत रत्न दिया जाए. यही नहीं, गोवा हवाई अड्डे का नामकरण भी लोहिया के नाम पर किया जाए. चिट्टी में जिक्र किया है कि 12 अक्टूबर को डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि है. उन्हें इससे अच्छी श्रद्धांजलि कुछ और नहीं हो सकता.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को चिट्ठी में लिखा है कि संसद में नेहरू की सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए लोहिया ने पूरे विपक्ष को गैर-कांग्रेसवाद की धुरी पर इकट्ठा किया और उनकी कोशिशों की वजह से देश में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बन सकी.

उन्होंने लिखा है, 'लोहिया ने गांवों में महिलाओं के लिए दरवाजा बंद शौचालयों के निर्माण की मांग को लेकर लगातार मुहिम चलाई और तत्कालीन सरकार पर दबाव भी बनाते रहे.'

गैर कांग्रेसवाद के मुख्य शिल्पकार डॉक्टर राम मनोहर लोहिया थे. उन्होंने जनसंघ और कम्युनिस्टों को पहली बार एक साथ बैठने के लिए राजी कर लिया था. इस विफलता का सबसे बड़ा उदाहरण बिहार ने पेश किया था. वर्षों के कठिन संघर्षों के बाद 1967 में बिहार सहित देश सात राज्यों में गैर कांग्रेसी सरकारें बनीं थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi