S M L

बिहार उपचुनावःअररिया में 59%, जहानाबाद में 48% वोटिंग के साथ मतदान समाप्त

बिहार में अररिया लोकसभा सीट, और बिहार विधानसभा की दो सीटों जहानाबाद और भभुआ में सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी

Bhasha Updated On: Mar 11, 2018 08:21 PM IST

0
बिहार उपचुनावःअररिया में 59%, जहानाबाद में 48% वोटिंग के साथ मतदान समाप्त

बिहार के अररिया लोकसभा सीट और विधानसभा की दो सीटों जहानाबाद और भभुआ में आज यानी रविवार को उपचुनाव करवाया जा रहा है. इन तीनों सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है. सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग का काम शाम 5 बजे तक चलेगा.

बिहार मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक अररिया में 38 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं जहानाबाद और भभुआ में क्रमश: 33.5 प्रतिशत और 28.07 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

अररिया में कुल 2143 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां करीब 17.38 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

अररिया से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के कारण यह सीटें रिक्त हुई थी. चुनाव आयोग ने बीते 9 फरवरी को इन सीटों पर उपचुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की थी.

अररिया संसदीय क्षेत्र से कुल 7 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को आरजेडी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी की तरफ से प्रदीप सिंह चुनाव मैदान में हैं.

जहानाबाद, भभुआ सीट पर है कांटे की लड़ाई

जहानाबाद से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें आरजेडी ने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और जेडीयू ने अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

जहानाबाद में कुल 357 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां करीब 2.8 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

वहीं भभुआ से कुल 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें बीजेपी ने अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

भभुआ में कुल 326 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां करीब 2.5 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

लोकसभा की इस एक सीट और दो विधानसभा सीटों पर जारी मतदान के दौरान 281 माइक्रो ऑब्जर्वरों द्वारा संवेदनशील बूथों पर नजर रखी जा रही है.

उपचुनाव के नतीजे 14 मार्च तक आएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi