S M L

हनुमान पर मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का बड़ा बयान, कहा- खिलाड़ी थे भगवान

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का हनुमान पर बयान आया है, हालांकि उन्होंने उनकी जाति नहीं बताई है लेकिन उनसे जुड़े कई राज खोले हैं

Updated On: Dec 23, 2018 10:29 AM IST

FP Staff

0
हनुमान पर मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का बड़ा बयान, कहा- खिलाड़ी थे भगवान

हनुमान की जाति को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. अब उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का हनुमान पर बयान आया है. हालांकि उन्होंने उनकी जाति नहीं बताई है लेकिन उनसे जुड़े कई राज खोले हैं. बीते शनिवार को यूपी के अमरोहा में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने कहा- हनुमान जी कुश्ती लड़ते थे, खिलाड़ी भी थे, जितने भी पहलवान लोग हैं, उनकी पूजा करते हैं, मैं उनको वही मानता हूं, हमारे ईष्ट हैं, भगवान की कोई जाति नहीं होती. मैं उनको जाति में नहीं बांटना चाहता. दरअसल उन्होंने हनुमान को खिलाड़ी बताया है.

मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण का कहना है कि हनुमान जी जाट थे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भगवान हनुमान को दलित बताए जाने के बाद उनकी जाति को लेकर शुरू हुआ विवाद लगातार जारी है. हाल ही में बीजेपी के ही एमएलसी बुक्कल नवाब ने कहा था- हमारा मानना है कि भगवान हनुमान मुसलमान थे. उनके अलावा यूपी सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण का कहना है कि उन्हें लगता है कि हनुमान जी जाट थे क्योंकि उनका स्वभाव इस समुदाय से मिलता है.

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा है कि हनुमान जी आर्य थे

वहीं केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा है कि हनुमान जी आर्य थे, उस समय कोई और जाति नहीं थी, हनुमान जी आर्य जाति के महापुरुष थे. भगवान राम और हनुमान जी के युग में इस देश में कोई जाति व्यवस्था नहीं थी, कोई दलित,वंचित, शोषित नहीं था. वाल्मीकि रामायण और रामचरितमानस को अगर आप अगर पढ़ेंगे तो आपको मालूम चलेगा कि उस समय कोई जाति व्यवस्था नहीं थी. बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने हनुमान को दलित बताया था. इसके बाद राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय ने हनुमान के आदिवासी होने का दावा किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi