S M L

कांग्रेस की शिकायत पर हो सकती है जांच, एमपी पहुंचेगी चुनाव आयोग की टीम!

चुनाव आयोग की टीम होशंगाबाद और भोपाल में फर्जी मतदाताओं की जांच करेगी और पता करेगी कि गड़बड़ी कहां और कैसे हुई

FP Staff Updated On: Jun 03, 2018 06:58 PM IST

0
कांग्रेस की शिकायत पर हो सकती है जांच, एमपी पहुंचेगी चुनाव आयोग की टीम!

मध्य प्रदेश में फर्जी मतदाताओं के मामले को लेकर प्रदेश के नेताओं द्वारा दिल्ली में चुनाव आयोग में की गई शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने मामले को गंभीर माना है. सूत्रों की माने तो चुनाव आयोग जांच के लिए दो टीम भोपाल भेजेगी.

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की टीम होशंगाबाद और भोपाल में फर्जी मतदाताओं की जांच करेगी और पता करेगी कि गड़बड़ी कहां और कैसे हुई. गड़बड़ी को कैसे ठीक किया जा सकता है इसके भी सुझाव राज्य निर्वाचन आयोग को देगी. चुनाव आयोग की टीम 7 जून को रिपोर्ट आयोग को सौंप सकती है.

दरअसल, मध्‍य प्रदेश में होने वाले चुनावों में गड़बड़ी की आशंका को लेकर कांग्रेस के प्रतिनिधमंडल ने रविवार को चुनाव आयोग के साथ बैठक की. इसमें एमपी कांग्रेस के लगभग सभी बड़े नेता शामिल थे. कांग्रेस की तरफ से कहा गया कि मध्‍य प्रदेश में करीब 25 लाख मतदाता फर्जी रजिस्‍टर किए गए हैं. कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल की ओर से पूछा गया कि ऐसे हालातों में स्‍वतंत्र और साफ चुनाव कैसे करवाए जाएंगे?

इसके बाद एमपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस चुनाव से जुड़ी अन्‍य शिकायतों और चुनाव आयोग के निपटारे के आश्‍वासन जैसे मुद्दों को लेकर AICC में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर मीडिया को संबोधित किया.

इस दौरान सिंधिया ने आरोप लगाया कि यह सब BJP का किया धरा है. यह कैसे मुमकिन है कि पिछले 10 साल में मध्य प्रदेश की जनसंख्या 10% बढ़ी, लेकिन वोटरों की तादाद में 40% का इजाफा हो गया. हमने हर एक विधानसभा क्षेत्र में पड़ताल की तो पाया कि एक वोटर का नाम 26 लिस्टों में है. सिंधिया ने कहा कि ऐसा दूसरी जगहों पर भी हुआ है.

वहीं कमलनाथ ने आरोप लगाया कि हम चुनाव आयोग को सबूत देंगे कि राज्य में 60 लाख फर्जी वोटर हैं. ये नाम जानबूझकर लिस्ट में शामिल किए गए हैं. यह प्रशासनिक लापरवाही नहीं, प्रशासनिक दुरुपयोग है. बता दें कि मध्य प्रदेश के कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के बाद से ही पूरे प्रदेश में फर्जी मतदाताओं का मुद्दा जोर पकड़ रहा है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi