S M L

मध्य प्रदेश: बीजेपी के लोधी समाज के वोटों को कटाने के लिए कांग्रेस ने बनाया प्लान

बीते 15 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी का किला गिराने के लिए कांग्रेस ने अब सियासी चालें चलना तेज कर दिया है

FP Staff Updated On: Jun 09, 2018 06:42 PM IST

0
मध्य प्रदेश: बीजेपी के लोधी समाज के वोटों को कटाने के लिए कांग्रेस ने बनाया प्लान

मध्य प्रदेश में बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश में जुटी कांग्रेस की नजर अब लोधी समाज पर है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया 11 जून को भोपाल में होने वाले लोधी समाज के सम्मेलन में शामिल होंगे. बता दें कि लोघी समाज में उमा भारती का खासा दबदबा मन जाता है लेकिन अब उमा के वोट पर कांग्रेस ने सेंध लगाने का प्लान तैयार किया है.

बीते 15 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी का किला गिराने के लिए कांग्रेस ने अब सियासी चालें चलना तेज कर दिया है. चुनाव से पहले कांग्रेस ने ऐसे वोट बैंक पर नजरें गढ़ा ली है जो कि बीजेपी को तगड़ा वोट बैंक है. पहले सिंधि समाज और अब कांग्रेस ने प्रदेश की 90 सीटों पर प्रभाव रखने वाले लोधी समाज को लुभाने की कवायद तेज कर दी है और यही कारण है कि भोपाल में 11 जून को होने वाले लोधी समाज के सम्मेलन में कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों शामिल होने जा रहे है.

प्रदेश में लोधी समाज के वोट बैंक पर नजर डालें तो:-

-लोधी समाज के मतदाताओं की संख्या 80 लाख से ज्यादा है. -बुंदेलखंड समेत पूरे प्रदेश में लोधी समाज प्रभाव है. -लोधी समाज का सबसे ज्यादा प्रभाव बुंदेलखंड क्षेत्र में है. -समाज 90 सीटों पर चुनावी गणित को बदलने की ताकत रखता है. -उमा भारती का कभी लोधी समाज पर खासा दबदबा था. -लेकिन अब सियासी माहौल में अब समीकरण बदल रहे है.

वहीं इस मामले में बीजेपी का कहना है कि समाज के कार्यक्रम में किसी को बुलाना उनका अधिकार क्षेत्र की मामला है. बहरहाल चुनाव जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे राजनैतिक दलों का फोकस अब उस वोट बैंक पर है जो बड़ी सीटों को प्रभावित करते है और यही कारण है कि बुंदेलखंड की सीटों पर खासा दबदबा रखने वाले लोधी समाज पर अब कांग्रेस की नजर है. इस कारण ही पार्टी बड़े वोट बैंक में सेंधमारी की तैयारी में है, ताकि 2018 के चुनाव में अपनी जीत की राह को आसान बनाया जा सकेगा.

(न्यूज-18 के लिए अनुराग श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi