S M L

मध्य प्रदेश में सवर्णों की रैली Live Updates: 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान, एमपी के 5 जिलों में धारा 144 लागू

एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक के खिलाफ मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अगड़ी जातियों के एक दर्जन से ज्यादा संस्थाएं रैली निकालने वाली हैं

| September 05, 2018, 09:39 AM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Sep 5, 2018

  • 10:35(IST)

    मंगलवार को ग्वालियर में करणी सेना, परशुराम सेना, जाट महासभा, पाल सभा, प्रजापति समाज, वैश्य समाज, क्षत्रिय महासभा, यादव महासभा, गुर्जर महासभा और समान्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण समाज ने रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया था. 

  • 10:32(IST)

    पिछले कुछ दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शन में ऊंची जातियों और ओबीसी के नेताओं ने मध्यप्रदेश के दो प्रतिनिधियों पर लगातार हमले कर रहे हैं. दो यूनियन मंत्री बीजेपी के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट प्रभास झा, बीजेपी के सांसद भागीरथ प्रसाद, राकेश सिंह और कांग्रेस के सांसद कमल नाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया को टारगेट किया जा रहा है. 

  • 10:28(IST)

    6 सितंबर को भारत बंद के दौरान किसी तरह की अनहोनी की आशंका से मध्यप्रदेश सरकार के सभी मंत्रियों ने सार्वजनिक सभाएं रद्द कर दी हैं. 

  • 09:41(IST)

    मध्यप्रदेश में सवर्णों ने एससी एसटी एक्ट के खिलाफ 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. बुधवार को भी उनका विरोध प्रदर्शन बेहद उग्र है. हालात बिगड़ने के डर से मध्यप्रदेश के 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दिया गया है.  

  • 13:50(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए एससी/एसटी ऐक्ट में तत्काल गिरफ्तारी न किए जाने का आदेश दिया था. इसके अलावा एससी/एसटी ऐक्ट के तहत दर्ज होने वाले केसों में अग्रिम जमानत को भी मंजूरी दी थी. शीर्ष अदालत ने कहा था कि इस कानून के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी की बजाय पुलिस को 7 दिन के भीतर जांच करनी चाहिए और फिर आगे ऐक्शन लेना चाहिए.

  • 13:49(IST)

    केंद्र सरकार ने हाल ही में संशोधित अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) एक्ट लागू किया है. लेकिन सरकार के इस संशोधित एससी/एसटी एक्ट का विरोध हो रहा है. जगह-जगह सवर्णों से जुड़े संगठन विरोध कर रहे हैं. कई राज्यों में तो केन्द्रीय मंत्रियों और सांसदों को भी सवर्णों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. आइए जानते हैं कि सवर्णों से जुड़े संगठन सुप्रीम कोर्ट के द्वारा संशोधित दूसरे कौन से बिन्दुओं को इस एक्ट में शामिल कराना चाहते हैं

  • 11:09(IST)

    भिंड में तीन दिनों के लिए लगाई गई धारा 144- SC-ST एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को देखते हुए भिंड जिले में धारा 144 लागू कर दी गई. जिला प्रशासन की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक, यहां 6 सितंबर तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी.

  • 11:00(IST)

    एससी-एसटी के खिलाफ ग्वालियर के फूलबाग मैदान में क्षत्रीय महासभा, गुर्जर महासभा और परशुराम सेना स्वाभिमान सम्मेलन करने वाली है. यह सम्मेलन 11 बजे शुरू होने वाला है.

  • 11:00(IST)

    एससी-एसटी के खिलाफ ग्वालियर के फूलबाग मैदान में क्षत्रीय महासभा, गुर्जर महासभा और परशुराम सेना स्वाभिमान सम्मेलन करने वाली है. यह सम्मेलन 11 बजे शुरू होने वाला है.

  • 10:57(IST)

    SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का आंदोलन, शिवपुरी में धारा 144 लागू. SC/ST एक्ट के विरोध में मध्य प्रदेश में सवर्णों के आंदोलन को देखते हुए शिवपुरी जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है, जो 6 सितंबर तक रहेगी. इसके अलावा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कमेंट्स पर रोक लगा दी गई है.

  • 10:52(IST)

    मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अगड़ी जातियों के लगभग एक दर्जन संस्थान एससी/एसटी संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की तैयारी मे है. इनका कहना है कि ये लगातार बढ़ रहे असंतोष को जाहिर करने का एक जरिया है. 

  • 10:29(IST)

    एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक के खिलाफ मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अगड़ी जातियों के एक दर्जन से ज्यादा संस्थाएं रैली निकालने वाली हैं. साथ ही 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान भी किया गया है.

  • 10:29(IST)

    इसी साल 2 अप्रैल को इसी क्षेत्र दलित महाबंद का आह्वान किया गया था. उस आंदोलन में 8 लोगों की जान गई थी और काफी लोग घायल हो गए थे.  प्रशासन को चिंता है कि अगर सवर्णों के आंदोलन का विरोध अगर एससी-एसटी के युवा करते हैं तो हालात और खराब हो सकते हैं.

  • 10:29(IST)

    सनाढ्य सभा के यूथ विंग के प्रमुख गगन तिवारी ने कहा, इस विरोध प्रदर्शन में 15 से 20 हजार लोग फूलबाग मैदान में इकट्ठा होंगे. उन्होंने प्रशासन को कहा है कि वह असामाजिक तत्वों की पहचान करके उन्हें रोके ताकि प्रदर्शन के दौरान कानून व्यवस्था ना बिगड़े.

  • 10:29(IST)

    एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक के खिलाफ मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अगड़ी जातियों के एक दर्जन से ज्यादा संस्थाएं रैली निकालने वाली हैं. साथ ही 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान भी किया गया है.

  • 10:24(IST)

    फ़र्स्टपोस्ट के लाइव में आपका स्वागत है. 

मध्य प्रदेश में सवर्णों की रैली Live Updates: 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान, एमपी के 5 जिलों में धारा 144 लागू

एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक के खिलाफ मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अगड़ी जातियों के एक दर्जन से ज्यादा संस्थाएं रैली निकालने वाली हैं. साथ ही 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान भी किया गया है. एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ मंगलवार को बुलाई गई इस रैली के मद्देनजर प्रशासन हाई अलर्ट पर है. प्रशासन को डर है कि रैली के विरोध में दलित समुदाय के युवा भी प्रदर्शन कर सकते हैं और अगर ऐसा होता है तो हिंसा भड़क सकती है.

ग्वालियर में सामान्य, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक वर्ग अधिकारी कर्मचारी संस्था (SAPAKS) एक बड़ी रैली कर रहा है. जिसमें पूरे प्रदेश से लोगों के आने की उम्मीद है. गौरतलब है कि एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने 2 अप्रैल को भारत बंद किया था. जिसमें हिंसा के दौरान कई लोगों की मौत हो गई थी.

इसके बाद से ही सवर्ण समुदाय एकजुट हो रहा है. कुछ समय में ही मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी पर ये आंदोलन भारी पड़ सकता है, क्योंकि आंदोलनकारियों ने विधानसभा चुनावों में दोनों दलों का विरोध करने का ऐलान किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi