S M L

स्मॉग: कम दाम में कौन सा मास्क आपको दे सकता है बेहतर सुरक्षा

एन 95 या एन 99 फिल्टर के बिना कोई भी मास्क आपको प्रदूूषण से किसी तरह की राहत नहीं देगा

Updated On: Nov 11, 2017 02:04 PM IST

FP Staff

0
स्मॉग: कम दाम में कौन सा मास्क आपको दे सकता है बेहतर सुरक्षा

प्रदूषण का जिन्न दिल्ली के साथ-साथ देश के दूसरे शहरों को भी सता रहा है. घर से बाहर निकलने पर आंखों में जलन और गले में खराश जैसी तकलीफें हर किसी को परेशान कर रही हैं. ऐसे में बाहर मास्क लगाकर निकलना एक कारगर उपाय है. मगर सही मास्क खरीदना भी एक जरूरी कदम है. क्योंकि इस प्रदूषण में वही मास्क कारगर हैं जो पीएम 10 और पीएम 2.5 कणों को रोक सके.

कैसे मास्क से बचें

सामान्य सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल न करें. इसके अलावा धूल रोकने वाले मास्क भी किसी काम के नहीं हैं. जो भी मास्क खरीदें उसमें फिल्टर और पहने के लिए दो इलास्टिक होनी चाहिए. एक इलास्टिक वाले मास्क में कई खुली जगह छूट जाती हैं.

इस तरह के मास्क सिर्फ धूल को रोकते हैं, प्रदूषण को नहीं

इस तरह के मास्क सिर्फ धूल को रोकते हैं, प्रदूषण को नहीं

हनीवेल मास्क

ये मास्क कई रंग और डिजाइन में आते हैं. 100 रुपए के लगभग कीमत वाले ये मास्क एक निश्चित समय तक ही इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

3एम एन-95 मास्क

ये सबसे आसानी से उपलब्ध मास्क में से है. इसमें कई तरह के फिल्टर उपलब्ध हैं जो ऑनलाइन मिल जाते हैं. एन-95 का अर्थ है कि ये मास्क 95 प्रतिशत प्रदूषण को फेंफड़ों तक जाने से रोक देते हैं.

BEST MASK TO USE IN POLLUTION

कैम्ब्रिज मास्क

कैंब्रिज मास्क यूके की एक कंपनी बनाती है. कार्बन फाइबर के फिल्टर वाले ये मास्क 99 प्रतिशत प्रदूषित हवा को फेंफडों तक पहुंचने से रोक देते हैं. इनकी कीमत भी 2000 रपए के आसपास होती है. इनको समय समय पर साफ किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi