S M L

संस्कारी बनारस: विश्वनाथ मंदिर में धोती कुर्ता पहन कर ड्यूटी दे पुलिस

इस नियम को लेकर पुलिस वालों की कई व्यवहारिक दिक्कतें हैं

FP Staff Updated On: Mar 27, 2018 04:03 PM IST

0
संस्कारी बनारस: विश्वनाथ मंदिर में धोती कुर्ता पहन कर ड्यूटी दे पुलिस

बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस में एक नया नियम बना है. नियम पुलिसवालों के लिए है और उनके लिए समस्या भी बन रहे हैं. बाबा विश्वनाथ के मंदिर में संस्कारी माहौल बनाए रखने के लिए मंदिर में तैनात पुलिसकर्मी धोती कुर्ता पहन कर ड्यूटी देंगे.

इस नियम पर काफी समय से चर्चा हो रही थी. सोमवार की मंगला आरती के बाद इस नियम को लागू कर दिया गया. अब इसके अव्यवहारिक होने होने की बात सामने आरही है.

दरअसल ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी कई बार चमड़े की बेल्ट पहनकर मंदिर में आते थे. इससे मंदिर के पुजारियों को समस्या होती थी. इसपर प्रधानमंत्री कार्यालय ने पुलिस वालों की ड्रेस बदलकर सफेद धोती और पीला कुर्ता कर दी.

अब कुछ समय की ड्यूटी पर आने वाले पुलिस वालों को धोती कुर्ता दे दिया जाता है. सुबह की शिफ्ट वाले पुलिसकर्मी ये कपड़े पहनते हैं. शाम की शिफ्ट वालों के लिए यही धोती कुर्ता दे दिया जाता है. इस पर कई पुलिस वालों को आपत्ति है. कि सुबह से किसी और का पहने कपड़े पहनने कोई दूसरा शाम को कैसे पहन सकता है. दूसरी समस्या है कि बिना वर्दी के धोती कुर्ता पहने पुलिस वालों की कोई सुन ही नहीं रहा. लोग उन्हें सामान्य आदमी समझ लेते हैं. दूसरी तरफ पुलिस कर्मचारी अपनी पुलिसिया अकड़ में ही बात करते हैं इससे विवाद हो जाता है.

वैसे एक सवाल और है अगर मंदिर में अव्यवस्था फैलती है, किसी अनहोनी की आशंका बनती है तो पुलिस पहले धोती बदल कर वर्दी पहनेगी या मौके को संभालेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi