S M L

दल बदलुओं पर एक कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने पर लगे रोक: उमर

उमर ने कहा कि दल बदलुओं को अयोग्य घोषित कर देना काफी नहीं है, ऐसे लोगों को कम से कम एक कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने से रोकना चाहिए

Bhasha Updated On: May 16, 2018 06:28 PM IST

0
दल बदलुओं पर एक कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने पर लगे रोक: उमर

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को कहा कि एक दल छोड़ कर दूसरे दल में जाने वाले विधायकों पर कम से कम एक कार्यकाल तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए ताकि त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में सरकार के गठन के लिए खरीद फरोख्त को रोका जा सके.

उमर अब्दुल्ला का इशारा कर्नाटक में चुनाव के बाद की स्थिति की ओर था जहां सामान्य बहुमत से सात सीट कम होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सरकार बनाने का दावा किया है.

दूसरी तरफ जेडीएस के नेता एच डी कुमारस्वामी ने भी कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा किया है क्योंकि दोनों दलों का संख्याबल संयुक्त रूप से 115 है.

उमर ने ट्वीट किया कि विधायकों की खरीद फरोख्त को रोकने के लिए दल बदलुओं को सामान्य रूप से अयोग्य घोषित कर दिया जाना काफी नहीं है क्योंकि उनमें से अधिकतर लोग नई पार्टी से टिकट लेकर जनादेश के साथ आ जाते हैं. ऐसे लोगों को चुनाव लड़ने से रोका जाना चाहिए और यह रोक एक कार्यकाल से कम नहीं होना चाहिए.

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने कर्नाटक में कांग्रेस की चाल का बचाव करते हुए आलोचकों को गोवा, मणिपुर में पिछले साल बीजेपी की भूमिका याद दिलाई. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जेडीएस के समर्थन से सरकार बना पाएगी या नहीं, पर उसकी कोशिश के लिए आलोचना नहीं की जानी चाहिए. अगर स्थिति विपरीत होती तो बीजेपी भी बिल्कुल यही करती.

उन्होंने कहा कि उन दूसरे राज्यों में क्या हुआ जहां बीजेपी पिछले दरवाजे से सरकार में आई. क्या मानक अलग अलग होने चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi