S M L

विधानसभा चुनाव: ज्यादातर एग्जिट पोल का अंदाजा नहीं निकला सही, नतीजे आए उलट

एग्जिट पोलों में राजस्थान में कांग्रेस की स्पष्ट जीत का अनुमान लगाया गया था लेकिन नतीजा सामने आने पर पार्टी अपने बलबूते जादुई आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई

Updated On: Dec 12, 2018 07:45 PM IST

Bhasha

0
विधानसभा चुनाव: ज्यादातर एग्जिट पोल का अंदाजा नहीं निकला सही, नतीजे आए उलट

ज्यादातर एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिले भारी जनादेश का अनुमान लगाने में विफल रहे लेकिन मध्यप्रदेश में कड़ी टक्कर की उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई.

राजस्थान और तेलंगाना में एग्जिट पोलों में जिस दल के जीतने का अनुमान लगाया गया था, वह सच निकला. लेकिन मंगलवार को मतगणना के नतीजे सामने आने पर साबित हुआ कि विधानसभा चुनावों में वे जीत के अंतर का सही अनुमान नहीं लगा पाए.

एग्जिट पोलों में राजस्थान में कांग्रेस की स्पष्ट जीत का अनुमान लगाया गया था लेकिन नतीजा सामने आने पर पार्टी अपने बलबूते जादुई आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई और उसे 199 सीटों में से 99 सीटें मिली. वह बहुमत से बस थोड़ा पीछे रह गई.

तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति को जबर्दस्त जीत मिली. उसे 119 सीटों में से 88 सीटें मिलीं और कांग्रेस महज 19 सीटों के साथ उससे काफी पीछे रह गई.

पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में कांग्रेस का सत्ता से सफाया गया और क्षेत्रीय दल मिजो नेशनल फ्रंट ने एक्जिट पोलों के अनुमान से भी बेहतर प्रदर्शन किया. उसने 40 में से 26 सीटें जीतीं.

मध्यप्रदेश में नतीजा सामने आने के बाद कांग्रेस को 114 सीटें मिलीं जो 230 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत से दो कम है. बीजेपी ने 109 सीटें हासिल कीं. एबीपी न्यूज ने भाजपा के लिए स्पष्ट हार (94) और कांग्रेस के लिए जीत (126) का अनुमान लगाया था.

रिपब्लिक टीवी-जन की बात ने एक्जिट पोल में बीजेपी को 128 सीटें दी थीं जबकि कांग्रेस को 95-115 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. इंडिया टुडे एक्सिस ने कहा था कि भगवा दल को 102-120 और कांग्रेस को 104-122 सीटें मिलेंगी.

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स एक्जिट पोल में मध्यप्रदेश में बीजेपी को 126 सीटें और कांग्रेस को 89 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था.

छत्तीसगढ़ में भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई और कांग्रेस को 68 सीटें मिलीं. अजीत जोगी की अगुवाई वाली जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-बीएसपी गठबंधन सात सीटें हासिल कर पाई.

घोषित नतीजों के विपरीत एबीपी और टाइम्स नाउ-सीएनएक्स एक्जिट पोलों में भाजपा की जीत का अनुमान लगाया गया था. वैसे इंडिया टुडे-एक्सिस ने कहा कि कांग्रेस जीतेगी, लेकिन उसके सीटों का अनुमान सही नहीं निकला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi