S M L

5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग के चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के बाद शनिवार से मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आचार संहिता लागू हो गया है

Updated On: Oct 06, 2018 08:45 PM IST

FP Staff

0
5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने आज यानी शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनावों की घोषणा की.

उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर से पहले पांचों राज्यों में चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

उन्होंने कहा कि 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग होगी. राज्य के नक्सल प्रभावित 12 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि बाकी के 72 सीटों पर 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

वहीं मध्यप्रदेश और मिजोरम में एक साथ एक ही चरण में 28 नवंबर को वोटिंग होगी. इसी तरह राजस्थान और तेलंगाना में एक साथ 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही इन पांचों चुनावी राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है. उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षाबल तैनात रहेंगे और यहां वोटिंग में नई मशीनों का उपयोग किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि सभी राज्यों में मतदान वीवीपैट मशीनों से होगा.

उन्होंने कहा कि मतदान संपन्न होने के बाद पांचों चुनावी राज्यों में 11 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी.

चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान के अलावा कर्नाटक की 3 विधानसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी और मांड्या में 3 नवंबर को उपचुनाव की भी घोषणा की. इन सीटों पर चुनकर आए उम्मीदवारों के निधन के बाद यहां उपचुनाव कराया जा रहा है.

पहले तय समय के अनुसार दोपहर साढ़े 12 बजे होने वाले इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय में बदलाव होने पर रावत ने सफाई देते हुए कहा कि, ऐसा एक राज्य की वजह से करना पड़ा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi