S M L

Live विधानसभा चुनाव: राजस्थान में कांग्रेस पर बरसे बीजेपी अध्यक्ष, कहा कांग्रेस ने बांटे विजय माल्या और नीरव मोदी को लोन

7 दिसंबर को राजस्थान और तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे और 11 दिसंबर को मतगणना होगी

| November 30, 2018, 02:39 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 30, 2018

  • 14:32(IST)

    माल्या-मोदी को लेकर शाह का राहुल पर निशाना

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर नीरव मोदी और विजय माल्या को लेकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अपनी रैलियों में बार -बार ये पूछते हैं कि ये लोग कैसे भाग गए? इन लोगों को लोन कांग्रेस की सरकार के वक्त दिए गए और ये बीजेपी सरकार के आने के बाद गिरफ्तारी के डर से विदेश भाग गए.

  • 10:49(IST)

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान में करौली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर राज्य में वसुंधरा राजे की सरकार और केंद्र में मोदी सरकार वापसी करती है तो देशभर से घुसपैठियों को चुन चुन कर बीजेपी सरकार बाहर करेगी. उन्होंने कहा कि असम में 40 लाख घुसपैठियों को एनआरसी के जरिए चिन्हित किया गया है. उन्होंने जनता से एक बार फिर वसुंधरा सरकार को जिताने की अपील की थी. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने गरीबों, दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, युवाओं, किसानों और सेना के लिए 129 कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं. 

  • 10:36(IST)

    राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर जारी हुए कांग्रेस के घोषणा-पत्र को बीजेपी ने नादानी से भरा हुआ नकल पत्र बताया है. बीजेपी ने कांग्रेस के देर से जारी हुए घोषणा पत्र पर सवाल उठाया है. वहीं तेलंगाना में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने अपने घोषणा-पत्र में वादा किया है कि अगर उसकी सरकार बनी तो हर साल 1 लाख गाय मुफ्त में  बांटेंगे.

    ये भी पढ़ें - राजस्थान: कांग्रेस का घोषणा पत्र बीजेपी की नकल तो नहीं ?

  • 10:23(IST)

    राजस्थान-तेलंगाना विधानसभा चुनाव पर तेज हुआ प्रचार युद्ध

    राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार चरम पर है और आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछा कि घुसपैठिये क्या उनके मौसेरे भाई लगते हैं. वहीं राहुल गांधी ने तेलंगाना में एक जनसभा में टीआरएस पर हमला बोलते हुए उसका नाम टी आरएसएस यानी तेलंगाना आरएसएस बताया. उन्होंने केसीआर को कमीशन खाओ राव बताया. राहुल ने कहा कि केसीआर का एक ही लक्ष्य है कि तेलंगाना में वो और उनका परिवार राज करे तो दिल्ली में नरेंद्र मोदी.

  • 11:23(IST)

    चित्तौड़गढ़ में चुनावी रैली में योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को राजनीति से संन्यास लेने की सलाह दी है. योगी ने कहा कि कांग्रेस अब तक राहुल के नेतृत्व में 17 चुनाव हार चुकी है. 

  • 10:27(IST)

    राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस ने इसे जन घोषणा-पत्र का नाम दिया है. कांग्रेस के घोषणा-पत्र में 400 से ज्यादा घोषणाएं शामिल की हैं. कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि उनकी सरकार सत्ता में आने के 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ करेगी. बुजुर्ग किसानों को पेंशन दी जाएगी. बेरोजगारों को साढ़े तीन हजार रुपये का भत्ता दिया जाएगा और  महिलाओं को आजीवन शिक्षा मुफ्त में दी जाएगी.

  • 10:09(IST)

    कांग्रेस ने घोषणा-पत्र जारी करते हुए बीजेपी सरकार पर निशाना साधा. प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने बीजेपी से वादे पूरा न करने पर माफी मांगने को कहा. अलवर में बेरोजगारी की वजह से खुदकुशी करने वाले युवकों की घटना को सचिन पायलट ने समाज और सरकार के लिए कलंक बताया. वहीं उन्होंने बीजेपी सरकार पर किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाया. इससे पहले जब बीजेपी ने राजस्थान गौरव संकल्प-पत्र जारी किया था तो कांग्रेस ने उसे प्रपंच-पत्र बताया था. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटों के लिए 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे.

  • 09:34(IST)

    राजस्थान में कांग्रेस के घोषणा-पत्र की बड़ी बातें - 

    किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा

    नौजवान परीक्षा के लिए मुफ्त सफर करेंगे 

    मजदूरों के कल्याण के लिए बोर्ड बनेगा 

    युवाओं को नौकरी और आसान लोन देने का वादा 

  • 09:30(IST)

    कांग्रेस घोषणा-पत्र की बड़ी बातें

    राजस्थान में कांग्रेस का घोषणा-पत्र जारी

    आसान दरों पर कर्ज देंगे 

    ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों को जीएसटी से मुक्त करेंगे 

    बुजुर्ग किसानों को पेंशन देंगे

    परीक्षा के लिए छात्र मुफ्त में सफर करेंगे

    वादे पूरे नहीं करने पर बीजेपी सरकार माफी मांगे - सचिन पायलट

    असंगठित मजदूरों के कल्याण के लिए बोर्ड का गठन 

  • 09:25(IST)

    राजस्थान में कांग्रेस का घोषणा-पत्र 

    राजस्थान में कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा-पत्र जारी कर रही है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट इसे जारी कर रहे हैं.घोषणा-पत्र से पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ये घोषणा कर चुके हैं कि सरकार बनने के बाद सभी किसानों का कर्ज दस दिनों में माफ कर दिया जाएगा. ऐसे में घोषणा-पत्र के दूसरे वादों पर भी सबकी नजर बनी रहेगी. इससे पहले बीजेपी के घोषणा पत्र राजस्थान गौरव संकल्प पत्र को कांग्रेस ने प्रपंच पत्र बताया था. राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव होंगे.

  • 12:53(IST)

    आप लोगों की तरह ही मैं भी पला बढ़ा हूं. सोने की चम्मच लेकर पैदा  नहीं हुआ हूं  - पीएम मोदी

  • 12:48(IST)

    पीएम मोदी ने कहा कि हमने 6 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया

  • 12:28(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागौर में एक रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस के वंशवाद पर निशाना साधते हुए कहा कि आज एक कामदार का नामदार से मुकाबला है. उन्होंने कहा कि वो लोग किसानों की बात कर रहे हैं जो खुद ये नहीं जानते कि चने का पेड़ होता है या फिर पौधा.

  • 16:58(IST)

    राजस्थान में वसुंधरा सरकार अंगद का पैर है  - शाह

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान में तूफानी चुनावी दौरे पर हैं. उन्होंने जालौर की रैली में दावा किया कि इस बार दोबारा राज्य में बीजेपी की सरकार बनेगी. शाह ने कहा कि कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाने का दिन में सपना देख रही है. उन्होंने कहा कि इस बार राजस्थान में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी की सरकार बनने का ट्रेंड बदलेगा और बीजेपी की सरकार ही बनेगी. उन्होने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि इतने साल राजस्थान में शासन करने के बाद भी कांग्रेस ने कोई काम नहीं किया. कांग्रेस ने सत्ताभोग के अलावा कुछ नहीं किया है जबकि बीजेपी की सरकार ने विकास के अलावा और कुछ नहीं किया. शाह ने दावा किया कि सीएम वसुंधरा ने राजस्थान के विकास के लिए पिछले पांच साल में बहुत काम किया है. इससे पहले राजस्थान में बीजेपी का घोषणा-पत्र गौरव संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने पिछले घोषणा-पत्र के 81 प्रतिशत वादे पूरे किए. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा राज्य की बीजेपी सरकार अंगद का पैर है जिसे कोई हिला नहीं सकता.

  • 16:44(IST)

    राजस्थान में चुनाव प्रचार के वक्त बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि बीजेपी राजस्थान में अंगद का पैर है जिसे कोई हिला नहीं सकता है.

  • 12:37(IST)

    तेलंगाना के निजामाबाद में पीएम मोदी की रैली

  • 12:19(IST)

    राजस्थान में बीजेपी ने अपना घोषणा-पत्र जारी किया. राजस्थान गौरव संकल्प पत्र में राज्य के विकास की योजनाओं पर जोर दिया गया तो साथ ही 50 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने और शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार रुपये का भत्ता देने का वादा किया है.  

  • 12:12(IST)

    बीजेपी का राजस्थान गौरव संकल्प-पत्र

    बीजेपी का गौरव संकल्प पत्र हुआ जारी जिसमें पिछले पांच वर्ष और आने वाले पांच वर्षों का संक्षिप्त वर्णन किया. मुख्यमंत्री ने ये बताया कि किस तरह राष्ट्रीय और राज्य की योजनाओं के जरिए जनता को फायदा मिला और आगे किस तरह से योजनाओं को बढ़ाया जाएगा. बीजेपी के गौरव संकल्प पत्र में ये वादा किया गया है कि शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार का भत्ता देंगे, 50 लाख युवकों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराएंगे, किसानों की आय दोगुना करेंगे,सभी ग्रामीण क्षेत्रों को 108 एम्बुलेंस सेवा से जोड़ा जाएगा.

  • 11:58(IST)

    बीजेपी का राजस्थान में घोषणा-पत्र

    घोषणा-पत्र जारी करते हुए राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि पांच साल में राज्य के विकास के लिए कई काम किए गए हैं. वो कई राज्यों में हुए पिछले 45 साल के कामों से कई गुना ज्यादा हैं. वसुंधरा ने कहा कि उन्होंने पिछले घोषणा-पत्र के 81 फीसदी वादे पूरे किए हैं.

    राज्य में 7 मेडिकल कॉलेज खोले गए

    राज्य में 7 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए

    भामाशाह योजना से 5 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा

    किसानों को 10 लाख तक का बीमा दिया 

    35 लाख लोगों को मुफ्त स्वास्थ लाभ

    665 बिंदुओं पर पिछला घोषणा पत्र बनाया था जिसमें 630 बिंदुओं पर काम पूरा हुआ. पिछले घोषणा-पत्र के 81 प्रतिशत वादे पूरे किए.

    महिलाओं के लिए जन्म से  लेकर बुढ़ापे तक मजबूती देने का काम राष्ट्रीय योजना से शुरूआत करते हुए आगे बढ़ाया.

    बेटी के पैदा होने से कॉलेज तक की पढ़ाई के लिए पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई.

    छात्राओं के पढ़ने के लिए 55 हजार रुपये दिए

    स्वास्थ सेवा पर जोर देते हुए बीमा योजना पर काम किया. गरीब लोगों को अस्पताल में कार्ड के जरिए निशुल्क ऑपरेशन कराने के लिए योजना को सुनिश्चित किया है. इलाज के साथ ही दवाइयां भी निशुल्क वितरित कराई हैं.

    शिक्षा में सुधार के चलते राजस्थान आज दूसरे स्थान पर है. 

  • 11:19(IST)

    एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक एमपी में 656 करोड़पति उम्मीदवार

    मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसी बीच मप्र इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक एमपी के चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों में कुल 656 करोड़पति हैं. कुल 2899 उम्मीदवारों में 24 प्रतिशत यानी 656 उम्मीदवार करोड़पति हैं. एडीआर ने ये रिपोर्ट 2716 प्रत्याशियों के हलफनामों का अध्ययन कर बताया है. सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस के हैं और उसके बाद बीएसपी, आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के हैं. 

  • 16:10(IST)
  • 16:09(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कोटा में अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कांग्रेस पर वार किया. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद सिर्फ 11 मेडिकल कॉलेज बने थे. जबकि वसुंधरा राजे ने सिर्फ 5 साल में ही 11 मेडिकल कॉलेज बनवा दिया. 

  • 15:36(IST)

    जालोर में राहुल गांधी की रैली

    ‘कांग्रेस पार्टी राजस्थान में सरकार बनाने जा रही है. हम दस दिनों में किसानों का कर्जा माफ कर देंगे.’ - राहुल गांधी

    जालोर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने कभी दो करोड़ रोजगार देने, किसानों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और भ्रष्टाचार खत्म करने की बात की थी लेकिन अब वो इस बारे में बात नहीं करते हैं.  

  • 14:35(IST)

    रतनगढ़ में योगी का कांग्रेस पर बड़ा हमला

    'कांग्रेस ने ईमानदारी से विकास किया होता तो मोदी जी को 2014 में गरीबों के विकास के लिए जन-धन खाता खोलने की जरूरत नहीं होती, प्रधानमंत्री आवास योजना की जरुरत नहीं होती, कांग्रेस ने विकास का काम किया होता तो मोदी जी को 2014 में हर गरीब परिवार को विद्युत और गैस कनेक्शन देने की जरूरत नहीं होती'

  • 14:32(IST)

    रतनगढ़ में योगी आदित्यनाथ की रैली 

    'कांग्रेस का नेतृत्व का ऐसा है कि राहुल गांधी जहां कहीं भी जाएंगे तो कांग्रेस की हार पक्की कर जरूर आएंगे, राहुल गांधी के आने का मतलब हार की पक्की गारंटी तभी कांग्रेसी उम्मीदवार भी बुलाना नहीं चाहते.'

  • 14:29(IST)

    राजनाथ सिंह का राजस्थान में 'रण'

    राजस्थान में सियासत के दिग्गज धुआंधार प्रचार में जुटे हुए हैं. पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राज्य की सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रचार में जुटे हुए हैं और चुनावी रैलियां संबोधित कर रहे हैं. धौलपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस बौखलाहट में है और कांग्रेसी देश के प्रधानमंत्री की जात पूछने लगे हैं जबकि प्रधानमंत्री किसी जात का नहीं होता, प्रधानमंत्री एक संस्था हैं. उन्होंने राजस्थान में कांग्रेस को बिना दूल्हे के सजी बारात बताया. उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस ने अगर मुख्यमंत्री की घोषणा कर दी तो कांग्रेस खण्ड खण्ड हो जाएगी. इसीलिए कांग्रेस ने बिन दूल्हा बारात प्रदेश में सजा दी है. वहीं उन्होंने राजस्थान में हर पांच साल बाद सरकार बदलने की परंपरा पर दावा किया कि इस बार ये मिथक फिर टूटेगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह पूर्व में भैरोसिंह शेखावत ने दोबारा सरकार बनाई थी उसी तरह राज्य में वसुंधरा फिर से बीजेपी की सरकार बनाएंगी और एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी का भ्रम टूट जाएगा.

  • 14:20(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिस व्यक्ति को  राजस्थान में कांग्रेस गंभीरता से नहीं लेती उसे क्या गंभीरता से लेना चाहिए?

  • 14:19(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिस व्यक्ति को  राजस्थान में कांग्रेस गंभीरता से नहीं लेती उसे क्या गंभीरता से लेना चाहिए?

  • 14:11(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पोकरण की चुनावी रैली में मोदी सरकार पर राफेल डील, नीरव मोदी और विजय माल्या को लेकर हमला बोला. उन्होने वादा किया कि सत्ता में आने पर युवाओं को रोजगार देंगे और किसानों का कर्ज 10 दिनों में माफ करेंगे.  

  • 14:09(IST)

    बेणेश्वर धाम से पीएम मोदी हुए रवाना और अब वो कोटा में एक रैली करेंगे

Live विधानसभा चुनाव: राजस्थान में कांग्रेस पर बरसे बीजेपी अध्यक्ष, कहा कांग्रेस ने बांटे विजय माल्या और नीरव मोदी को लोन

Update -

राजस्थान में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष अमित शाह बार बार ये सवाल पूछते हैं कि विजय माल्या और नीरव मोदी देश से कैसे भागे? जबकि माल्या-मोदी को कांग्रेस सरकार ने ही लोन बांटा और जब मोदी सरकार केंद्र में आई तो गिरफ्तारी के डर से ये देश छोड़कर भाग गए. उन्हें रॉबर्ट वाड्रा पर करोड़ों की कमीशन खाने का आरोप लगाया.

Update -

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार चरम पर है और आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछा कि घुसपैठिये क्या उनके मौसेरे भाई लगते हैं. वहीं राहुल गांधी ने तेलंगाना में एक जनसभा में टीआरएस पर हमला बोलते हुए उसका नाम टी आरएसएस यानी तेलंगाना आरएसएस बताया. उन्होंने केसीआर को कमीशन खाओ राव बताया. राहुल ने कहा कि केसीआर का एक ही लक्ष्य है कि तेलंगाना में वो और उनका परिवार राज करे तो दिल्ली में नरेंद्र मोदी.

Update

राजस्थान में आज कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा-पत्र जारी करने जा रही है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट इसे जारी करेंगे. घोषणा-पत्र से पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ये घोषणा कर चुके हैं कि सरकार बनने के बाद सभी किसानों का कर्ज दस दिनों में माफ कर दिया जाएगा. ऐसे में घोषणा-पत्र के दूसरे वादों पर भी सबकी नजर बनी रहेगी. इससे पहले बीजेपी के घोषणा पत्र राजस्थान गौरव संकल्प पत्र को कांग्रेस ने प्रपंच पत्र बताया था. राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव होंगे.

Update -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागौर में एक रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस के वंशवाद पर निशाना साधते हुए कहा कि आज एक कामदार का नामदार से मुकाबला है. उन्होंने कहा कि वो लोग किसानों की बात कर रहे हैं जो खुद ये नहीं जानते कि चने का पेड़ होता है या फिर पौधा.

Update -

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान में तूफानी चुनावी दौरे पर हैं. उन्होंने जालौर की रैली में दावा किया कि इस बार दोबारा राज्य में बीजेपी की सरकार बनेगी. शाह ने कहा कि कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाने का दिन में सपना देख रही है. उन्होंने कहा कि इस बार राजस्थान में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी की सरकार बनने का ट्रेंड बदलेगा और बीजेपी की सरकार ही बनेगी. उन्होने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि इतने साल राजस्थान में शासन करने के बाद भी कांग्रेस ने कोई काम नहीं किया. कांग्रेस ने सत्ताभोग के अलावा कुछ नहीं किया है जबकि बीजेपी की सरकार ने विकास के अलावा और कुछ नहीं किया. शाह ने दावा किया कि सीएम वसुंधरा ने राजस्थान के विकास के लिए पिछले पांच साल में बहुत काम किया है. इससे पहले राजस्थान में बीजेपी का घोषणा-पत्र गौरव संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने पिछले घोषणा-पत्र के 81 प्रतिशत वादे पूरे किए. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा राज्य की बीजेपी सरकार अंगद का पैर है जिसे कोई हिला नहीं सकता.

Update -

बीजेपी का गौरव संकल्प पत्र हुआ जारी जिसमें पिछले पांच वर्ष और आने वाले पांच वर्षों का संक्षिप्त वर्णन किया. मुख्यमंत्री ने ये बताया कि किस तरह राष्ट्रीय और राज्य की योजनाओं के जरिए जनता को फायदा मिला और आगे किस तरह से योजनाओं को बढ़ाया जाएगा. बीजेपी के गौरव संकल्प पत्र में ये वादा किया गया है कि शिक्षित बेरोजगारों को भत्ता देंगे, 50 लाख युवकों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराएंगे, किसानों की आय दोगुना करेंगे,सभी ग्रामीण क्षेत्रों को 108 एम्बुलेंस सेवा से जोड़ा जाएगा.

arun jaitley vasundhara raje

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि पांच साल में राज्य के विकास के लिए कई काम किए गए हैं. वो कई राज्यों में हुए पिछले 45 साल के कामों से कई गुना ज्यादा हैं.

राज्य में 7 मेडिकल कॉलेज खोले गए

भामाशाह योजना से 5 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा

किसानों को 10 लाख तक का बीमा दिया

35 लाख लोगों को मुफ्त स्वास्थ लाभ

665 बिंदुओं पर पिछला घोषणा पत्र बनाया था जिसमें 630 बिंदुओं पर काम पूरा हुआ. पिछले घोषणा-पत्र के 81 प्रतिशत वादे पूरे किए.

665 बिंदुओं पर पिछला घोषणा पत्र बनाया था जिसमें 630 बिंदुओं पर काम पूरा हुआ. पिछले घोषणा-पत्र के 81 प्रतिशत वादे पूरे किए.

महिलाओं के लिए जन्म से  लेकर बुढ़ापे तक मजबूती देने का काम राष्ट्रीय योजना से शुरूआत करते हुए आगे बढ़ाया.

बेटी के पैदा होने से कॉलेज तक की पढ़ाई के लिए पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई.

छात्राओं के पढ़ने के लिए 55 हजार रुपये दिए

स्वास्थ सेवा पर जोर देते हुए बीमा योजना पर काम किया. गरीब लोगों को अस्पताल में कार्ड के जरिए निशुल्क ऑपरेशन कराने के लिए योजना को सुनिश्चित किया है. इलाज के साथ ही दवाइयां भी निशुल्क वितरित कराई हैं.

शिक्षा में सुधार के चलते राजस्थान आज दूसरे स्थान पर है.

Update -

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसी बीच मप्र इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक एमपी के चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों में कुल 656 करोड़पति हैं. कुल 2899 उम्मीदवारों में 24 प्रतिशत यानी 656 उम्मीदवार करोड़पति हैं. एडीआर ने ये रिपोर्ट 2716 प्रत्याशियों के हलफनामों का अध्ययन कर बताया है. सबसे ज्यादा बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार करोड़पति हैं और उसके बाद बीएसपी, आप और एसपी के उम्मीदवार करोड़पति हैं.

Update-

राजस्थान में सियासत के दिग्गज धुआंधार प्रचार में जुटे हुए हैं. पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राज्य की सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रचार में जुटे हुए हैं और चुनावी रैलियां संबोधित कर रहे हैं. धौलपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस बौखलाहट में है और कांग्रेसी देश के प्रधानमंत्री की जात पूछने लगे हैं जबकि प्रधानमंत्री किसी जात का नहीं होता, प्रधानमंत्री एक संस्था हैं. उन्होंने राजस्थान में कांग्रेस को बिना दूल्हे के सजी बारात बताया. उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस ने अगर मुख्यमंत्री की घोषणा कर दी तो कांग्रेस खण्ड खण्ड हो जाएगी. इसीलिए कांग्रेस ने बिन दूल्हा बारात प्रदेश में सजा दी है. वहीं उन्होंने राजस्थान में हर पांच साल बाद सरकार बदलने की परंपरा पर दावा किया कि इस बार ये मिथक फिर टूटेगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह पूर्व में भैरोसिंह शेखावत ने दोबारा सरकार बनाई थी उसी तरह राज्य में वसुंधरा फिर से बीजेपी की सरकार बनाएंगी और एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी का भ्रम टूट जाएगा.

rajnath singh

Update-

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पोकरण की चुनावी रैली में मोदी सरकार पर राफेल डील, नीरव मोदी और विजय माल्या को लेकर हमला बोला. उन्होने वादा किया कि सत्ता में आने पर युवाओं को रोजगार देंगे और किसानों का कर्ज 10 दिनों में माफ करेंगे.

Update-

पीएम मोदी ने कहा कि अगर देश के पहले पीएम सरदार पटेल होते तो देश का किसान कभी कर्जदार नहीं होता. मोदी ने यूपीए चेयरपर्सन पर स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू न करने का आरोप लगाया और कहा कि किसानों के उपज के मूल्य की लागत को ढेढ़ गुना बढ़ाया. उन्होंने किसानों को फसल बीमा देने की बात की.

बेणेश्वर में पीएम मोदी की चुनावी रैली हो रही है. रैली में उमड़ी भीड़ पर पीएम मोदी ने जनता का आभार जताया.

Update- राजस्थान के भीलवाड़ा में पीएम मोदी एक रैली को संबोधित कर रहे हैं.

राजस्थान में चुनाव को लेकर प्रचार का पारा चरम पर है. जहां पीएम मोदी 3 और राहुल गांधी 4 रैलियां कर रहे हैं तो वहीं राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे आज लूणकरणसर, छतरगढ़, रावला, टिब्बी, पीलीबंगा और सूरतगढ़ में चुनावी रैलियां करेंगीं. महारानी अपनी गद्दी बचाने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं. हालांकि बीजेपी को कई बागी उम्मीदवारों को मनाने में कामयाबी मिली है जो बड़ी राहत है. इसके अलावा बीजेपी के स्टार प्रचारकों में से एक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथसिंह भी आज राजस्थान में चुनावी रैलियां करेंगे. योगी आदित्यनाथ नागौर, सीकर, चुरू, बीकानेर और जैसलमेर में रैली करेंगे. वहीं राजनाथ सिंह आज राजाखेड़ा, बसेड़ी, विराटनगर और आमेर में जनसभा करेंगे.

Update

राजस्थान में आज सियासी पारा चरम पर होगा क्योंकि प्रचार में तेजी आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान में 3 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी भीलवाड़ा, डूंगरपुर और कोटा में जनसभा को संबोधित करेंगे.इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार को राजस्थान में चुनाव प्रचार की शुरुआत की. उन्होंने अलवर में चुनावी सभा कर राजस्थान में प्रचार की शुरुआत की.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज राजस्थान में अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर के चुनावी दौरे पर हैं जहां वो जनसभाओं को संबोधित करेंगे.इस दौरान राहुल गांधी के साथ राज्य के कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी रहेंगे.

 

राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार यानी आज से अपनी पार्टी के चुनाव प्रचार में जुट जाएंगे. मोदी रविवार को अलवर में राज्य की पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. अलवर के विजय नगर मैदान में रविवार सुबह उनकी रैली आयोजित की गई है.

पीएम मोदी सुबह 11 बजे विजय नगर स्थित हेलीपैड पर हैलीकॉप्टर से उतरेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी रविवार को ही मध्यप्रदेश के विदिशा और जबलपुर में भी चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचेंगे. विदिशा में वह दोपहर 3.30 बजे और जलबपुर में शाम 6 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज परकाल, निर्मल, नारायणखेद और दुब्बक में लोगों को संबोधित करेंगे.

पीएम की यात्रा के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. 5 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों के साथ आईजी स्तर के अधिकारी भी पीएम की सभा में शामिल होंगे. मोदी की सभा के जरिए बीजेपी विदिशा सहित आसपास के जिलों की 15 विधानसभा सीटों तक भी पहुंचने की कोशिश में है, इसलिए पीएम के साथ 15 प्रत्याशी इस दिन मंच पर मौजूद होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi