S M L

Assembly Election 2018 LIVE: राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार समाप्त , अब वोटिंग के लिए 7 दिसंबर का इंतजार

राजस्थान और तेलंगाना में 5 दिसंबर को चुनाव प्रचार पूरा हो गया और अब सबको वोटिंग के लिए इंतजार 7 दिसंबर का है

| December 06, 2018, 01:52 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Dec 6, 2018

  • 08:34(IST)

    चुनाव प्रचार थमा और अब वोटिंग के लिए 7 दिसंबर का इंतजार

    राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार खत्म हुआ. 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 11 तारीख को पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. राजस्थान को लेकर कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार वो यहां पर सरकार बनाने में कामयाब होगी क्योंकि साल 1998 के बाद से राजस्थान में हर पांच साल बाद सरकार बदली है. ऐसे में कांग्रेस को मौजूदा वसुंधरा सरकार के प्रति एंटी इंकंबेंसी दिखाई दे रही है लेकिन  बीजेपी का दावा है कि विकास के नाम पर इस बार भी राजस्थान की जनता बीजेपी की सरकार बनाएगी और पूर्व की शेखावत सरकार की तरह इस बार बीजेपी सरकार राजस्थान में इतिहास दोहराएगी. 

  • 15:59(IST)
  • 15:57(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दौसा में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं. रैली में उन्होंने आदिवासियों के मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने ही आदिवासियों के लिए अलग से मंत्रालय बनवाया जबकि कांग्रेस में नामदार की चार पीढ़ियों ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया.

  • 15:54(IST)

    राजस्थान के दौसा में पीएम मोदी की चुनावी रैली 

    'कांग्रेसियों को कभी आदिवासियों की याद नहीं आई'

    'अटलजी ने पहली बार आदिवासियों के लिए मंत्रालय बनाई' 

    'कांग्रेस ने हमेशा झूठ बोला' 

    'नामदार की पीढ़ियों ने आदिवासियों पर कभी ध्यान नहीं दिया'

  • 15:50(IST)

    तेलंगाना में आने वाली है बदलाव की आंधी - राहुल गांधी

    तेलंगाना में आज विधानसभा चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. कोदाड में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में राज्य की सत्ताधारी टीआरएस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि, 'कुछ ही दिनों में तेलंगाना में आंधी आने वाली है. बदलाव का तूफान आने वाला है. तेलंगाना की जनता की आवाज़ एक बार फिर तेलंगाना के सपने को पूरा करेगी.'

    राहुल ने राज्य के सीएम केसीआर पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि 'केसीआर के बेटे की कमाई 400 फीसदी तक बढ़ गई, वहीं तेलंगाना राज्य आज दो लाख करोड़ के कर्ज में डूब गया है.' राहुल ने केसीआर पर किसानों की समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केसीआर सरकार के शासन में 4500 किसानों ने आत्महत्या की है. तेलंगाना में लाखों युवक बेरोज़गार हैं. लाखों परिवारों को केसीआर जी ने 2 बेड रूम वाले घर देने का वादा किया था जो पूरा नहीं हुआ. राहुल ने कहा कि केसीआर ने जिस अस्पताल को बनाने का 4 साल पहले वादा किया था उसी अस्पताल को चार साल बाद फिर से बनाने का वादा किया लेकिन अब कांग्रेस  अस्पताल बनाने का काम पूरा करेगी. कोदाड रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू सहित महागठबंधन के कई नेता शामिल हुए.

  • 15:27(IST)

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस से सवाल किया है कि वो साफ करे कि नवजोत सिद्धू  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आदेश पर पाकिस्तान गए थे.

  • 15:24(IST)

    वोट के लिए कुछ भी करेगा

    तेलंगाना में आज प्रचार का आखिरी दिन है. शाम पांच बजे प्रचार थम जाएगा. सत्तापक्ष और विपक्ष मतदाताओं को लुभाने के लिए हर हथकंडा अपनाने को तैयार दिख रहा है. आरोप-प्रत्यारोप के दौर में कांग्रेस ने सत्ताधारी टीआरएस पर वोट के लिए सहानुभूति हासिल करने के षडयंत्र का आरोप लगाया है. कांग्रेस का आरोप है कि टीआरएस के अध्यक्ष केसीआर  अपनी आखिरी चुनावी रैली में बेहोश हो जाएंगे और उसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कर सहानुभूति वोट बटोरे जाएंगे. 

  • 15:08(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि वो चाहते हैं कि तेलंगाना में जो लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हों वो मेड इन तेलंगाना हो.

  • 14:01(IST)

    वीवीआईपी हैलिकॉप्टर घोटाले के मामले में हुई आरोपी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की गिरफ्तारी पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला.

  • 13:19(IST)

    अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की गिरफ्तारी पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि ये डील कांग्रेस की सरकार के वक्त हुई थी और अब डील का राज़दार गिरफ्तार हो गया है. अगर ये राज़दार राज़ खोलता है तो बात दूर तक जाएगी. 

  • 13:12(IST)

    पीएम मोदी का भ्रष्टाचार के मुद्दे पर चिदंबरम पर हमला 

    प्रधानमंत्री मोदी ने पी. चिदंबरम पर हमला करते हुए कहा कि देश के पूर्व गृहमंत्री-वित्त मंत्री रहे और सुप्रीम कोर्ट में वकालत करने वालों का खुद का बेटा जेल चला गया. आज बेटा भ्रष्टाचार के मामले में जेल गया और जमानत पर बाहर है. आज वो खुद भी कोर्ट में जाकर अगली तारीख मांगते हैं.

  • 13:05(IST)

    पाली में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नामदार के परिवार ने कभी सोचा भी नहीं था कि एक चायवाले की वजह से उन्हें कोर्ट के दरवाजे तक पहुंचना होगा और जमानत लेकर बाहर घूमना पड़ेगा

  • 11:20(IST)

    जयपुर में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की प्रेस-कॉन्फ्रेंस

    कांग्रेस के पास न तो नेता है और न नीति.गरीबों के कल्याण पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा है. कांग्रेस ने नकारात्मक राजनीति की है. राजस्थान में बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. कांग्रेस  राजस्थान में अपना नेता ही तय नहीं कर पाई है.

  • 09:10(IST)

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बीजेपी तीनों राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार बनाने जा रही है.

  • 08:40(IST)

    आज राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के प्रचार का आखिरी दिन है. सभी पार्टियां मतदाताओं को लुभाने के लिए सारा जोर लगा रही है. आज राजस्थान में सियासत के दिग्गजों के जमावड़े और हमलों का आखिरी दिन है. पीएम मोदी  आज पाली और दौसा में जनसभा करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष जमेर में एक रोड शो करेंगे तो साथ ही जयपुर में एक प्रेस-कॉन्फ्रेंस करने की भी संभावना है. इसके अलावा राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा में जनसभा करेंगी और बारां में रोड शो करेंगीं.बीजेपी के स्टार प्रचारक भी आज अपनी पूरी ताकत झोंकेंगे. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अलवर और जयपुर में जनसभा करेंगीं. 

    कांग्रेस भी प्रचार के आखिरी दिन अपनी पूरी ताकत लगा कर चुनाव के माहौल को अपने पक्ष में जुटाने में जुटी हुई है. आज पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट की चुनावी रैलियां हैं. सचिन पायलट सवाई माधोपुर और टोंक में जनसभा करेंगे तो वहीं गहलोत जोधपुर में दो जनसभाएं करेंगे.

  • 16:01(IST)

    सीकर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली में कांग्रेस पर सर्जिकल स्ट्राइक, भारत माता की जय और पूर्व की गहलोत सरकार में रेप के आरोपी मंत्रियों को लेकर कांग्रेस पर बड़े हमले किए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत माता की जय का विरोध किया है. वहीं उन्होंने कहा कि जब सर्जिकल स्ट्राइक से सेना का मनोबल ऊंचा हो रहा था तो कांग्रेस नाखुश थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गहलोत सरकार के मंत्रियों पर रेप के आरोप थे जबकि केंद्र सरकार रेप पर फांसी का कानून लेकर आई.

  • 15:56(IST)

    सीकर में पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

    कांग्रेस अध्यक्ष को भारत माता का विरोध शोभा नहीं देता 

    कांग्रेस ने भारत माता का अपमान किया

    कांग्रेस के नामदार ने भारत माता पर फतवा निकाला 

    भारत माता के विरोध पर शर्म आनी चाहिए

    कांग्रेस के नामदार का भारत माता की जय पर विरोध क्यों?

  • 15:48(IST)

    राजस्थान के सीकर में पीएम मोदी की रैली 

    'गहलोत सरकार में मंत्री रहे लोगों पर रेप के आरोप रहे हैं '

    'रेप के आरोपियों को कांग्रेस टिकट देती है'

    'हमारी सरकार ने बलात्कारियों के लिए फांसी का कानून बनाया'

    'वन रैंक वन पेंशन की सालों पुरानी मांग को हमारी सरकार ने माना'

    'राजस्थान में 1000 लड़कों के मुकाबले 960 लड़कियां हैं'

    'सर्जिकल स्ट्राइक से देश खुश और कांग्रेस नाखुश थी - पीएम'

  • 12:30(IST)

    राजस्थान के हनुमानगढ़ में पीएम मोदी की रैली 

    पीएम ने कांग्रेस पर करतारपुर कोरिडोर के मामले में हमला करते हुए कहा कि देश में 70 साल शासन करने वाली कांग्रेस को अबतक करतारपुर साहिब की याद क्यों नहीं आई?

  • 10:31(IST)

    राजस्थान में आज पीएम मोदी की 3 रैलियां

  • 09:37(IST)

    वसुंधरा के गढ़ में दिग्गी राजा का हल्ला-बोल

    मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने भले ही ही मध्यप्रदेश में चुनाव प्रचार से दूरियां बना कर रखीं लेकिन अब वो राजस्थान में कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे. दिग्विजय सिंह राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे के क्षेत्र झालावाड़ में मोर्चा संभाल रहे हैं. वो सीएम वसुंधरा के गृह जिले में 4 सभाएं करेंगे. दिग्विजय 11 बजे झालरापाटन के सुनेल, डेढ़ बजे पिड़ावा, 5 बजे रायपुर और रात में झालावाड़ में चुनावी सभा करेंगे.

  • 09:18(IST)

    राजस्थान में चरम पर प्रचार-युद्ध

    राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होना है. 5 दिसंबर को प्रचार का आखिरी दिन है. पीएम मोदी आज राजस्थान में सीकर, हनुमानगढ़ और जयपुर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज राजस्थान में प्रचार करेंगे. राहुल आज अलवर, झुन्झुनूं और सलूम्बर जिले में रैली करेंगे.

  • 15:39(IST)

    जोधपुर में पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला 

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हिंदुत्व पर दिए बयान पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के ऋषि-मुनियों ने कभी ये दावा नहीं किया कि उन्हें हिंदू और हिंदुत्व का पूरा ज्ञान है. पीएम ने कहा कि ये इतना बड़ा ज्ञान है कि इसे समेटना इंसान के बस में नहीं.

  • 15:37(IST)

    पीएम मोदी ने जोधपुर में  हिंदुत्व के मुद्दे पर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस कह रही है कि मोदी को हिंदुत्व का ज्ञान नहीं है. क्या राजस्थान में हिंदुत्व पर वोट डलेंगे या फिर पानी-बिजली-सड़क के मुद्दे पर?

  • 15:28(IST)

    जोधपुर में पीएम मोदी एक रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उसे झूठ की यूनिवर्सिटी बताया.

  • 15:24(IST)

    राजस्थान के प्रतापगढ़ में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि दुनिया में 5 चीजें होती हैं. अंतरिक्ष, आकाश, भूमि, समुद्र और पाताल. कांग्रेस ने अंतरिक्ष में ISRO और 2G घोटाला किया है. आकाश में वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर , भूमि पर आदर्श सोसायटी, दरिया में सबमरीन और पाताल से कोयला भी लेकर गए.

  • 15:03(IST)

    CNN NEWS18 से खास बातचीत में बीजेपी अध्‍यक्ष ने दावा किया कि बीजेपी तीनों राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार बना रही है. उन्होंने कहा कि भले ही सर्वे कुछ भी हें लेकिन बीजेपी हर विधानसभा में बेहतर कर रही है. शाह ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार ने यूपीए की सरकार से ज्‍यादा विकास कार्य किया है. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी की सरकार ने किसानों को बेहतर जिंदगी देने के लिए भी काफी काम किया है.

  • 14:48(IST)

    तेलंगाना में एक चुनावी रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के कार्यवाहक सीएम केसीआर पर निशाना साधा और कहा कि पिछले पांच साल में केसीआर ने सबसे ज्यादा मोदी सरकार का समर्थन किया. उन्होंने केसीआर पर मोदी सरकार को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव में समर्थन करने का आरोप लगाया तो साथ ही जीएसटी का भी समर्थन करने का आरोप लगाया.

  • 14:17(IST)

    राजस्थान के प्रतापगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस की केंद्र में दस साल सरकार रही लेकिन उसने राजस्थान के लिए क्या किया?

  • 13:19(IST)

    देश में जब मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की सरकार (कांग्रेस) थी तब राजस्थान को क्या मिला? राज्य को 13वें फाइनेंस कमीशन में 1,09.242 करोड़ की राशि मिली थी जिसे बीजेपी के शासनकाल में बढ़ाकर 2,63,580 करोड़ रुपए कर दिया गया: अमित शाह  

Assembly Election 2018 LIVE: राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार समाप्त , अब वोटिंग के लिए 7 दिसंबर का इंतजार

Update -

राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार खत्म हुआ. 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 11 तारीख को पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. राजस्थान को लेकर कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार वो यहां पर सरकार बनाने में कामयाब होगी क्योंकि साल 1998 के बाद से राजस्थान में हर पांच साल बाद सरकार बदली है. ऐसे में कांग्रेस को मौजूदा वसुंधरा सरकार के प्रति एंटी इंकंबेंसी दिखाई दे रही है लेकिन  बीजेपी का दावा है कि विकास के नाम पर इस बार भी राजस्थान की जनता बीजेपी की सरकार बनाएगी और पूर्व की शेखावत सरकार की तरह इस बार बीजेपी सरकार राजस्थान में इतिहास दोहराएगी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दौसा में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं. रैली में उन्होंने आदिवासियों के मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने ही आदिवासियों के लिए अलग से मंत्रालय बनवाया जबकि कांग्रेस में नामदार की चार पीढ़ियों ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया.

Update -

तेलंगाना में आज विधानसभा चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. कोदाड में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में राज्य की सत्ताधारी टीआरएस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि, 'कुछ ही दिनों में तेलंगाना में आंधी आने वाली है. बदलाव का तूफान आने वाला है. तेलंगाना की जनता की आवाज़ एक बार फिर तेलंगाना के सपने को पूरा करेगी.'

राहुल ने राज्य के सीएम केसीआर पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि 'केसीआर के बेटे की कमाई 400 फीसदी तक बढ़ गई, वहीं तेलंगाना राज्य आज दो लाख करोड़ के कर्ज में डूब गया है.' राहुल ने केसीआर पर किसानों की समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केसीआर सरकार के शासन में 4500 किसानों ने आत्महत्या की है. तेलंगाना में लाखों युवक बेरोज़गार हैं. लाखों परिवारों को केसीआर जी ने 2 बेड रूम वाले घर देने का वादा किया था जो पूरा नहीं हुआ. राहुल ने कहा कि केसीआर ने जिस अस्पताल को बनाने का 4 साल पहले वादा किया था उसी अस्पताल को चार साल बाद फिर से बनाने का वादा किया लेकिन अब कांग्रेस  अस्पताल बनाने का काम पूरा करेगी. कोदाड रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू सहित महागठबंधन के कई नेता शामिल हुए.

प्रधानमंत्री मोदी ने पी. चिदंबरम पर हमला करते हुए कहा कि देश के पूर्व गृहमंत्री-वित्त मंत्री रहे और सुप्रीम कोर्ट में वकालत करने वालों का खुद का बेटा जेल चला गया. आज बेटा भ्रष्टाचार के मामले में जेल गया और जमानत पर बाहर है. आज वो खुद भी कोर्ट में जाकर अगली तारीख मांगते हैं.

पीएम ने कहा कि जिस नामदार की चार पीढ़ियों ने देश पर शासन किया है आज वो एक चायवाले की वजह से जमानत पर बाहर हैं. उन्होंने कहा कि ,'मैं देखता हूं कि कैसे मां-बेटा बचकर निकलते हैं.'

पीएम मोदी ने रॉबर्ट वाड्रा पर हमला करते हुए कहा कि  नामदार के रिश्तेदार ने किसानों से मामूली पैसे से जमीन ले ली. नामदार के रिश्तेदार ने किसानों के साथ धोखा किया.

Update

कांग्रेस के पास न तो नेता है और न नीति.गरीबों के कल्याण पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा है. कांग्रेस ने नकारात्मक राजनीति की है. राजस्थान में बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. कांग्रेस  राजस्थान में अपना नेता ही तय नहीं कर पाई है. शाह ने दावा किया कि बीजेपी ने राजस्थान को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया है. उन्होंने कांग्रेस पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया.

Update

आज राजस्थान में सियासत के दिग्गजों के जमावड़े और हमलों का आखिरी दिन है. 5 दिसंबर को शाम 5 बजे के बाद प्रचार थम जाएगा. आज पीएम मोदी पाली और दौसा में जनसभा करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष आज अजमेर में रोड शो करेंगे और उनका जयपुर में एक प्रेसकॉन्फ्रेंस करने की भी संभावना है. इसके अलावा राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा में जनसभा करेंगी और बारां में रोड शो करेंगीं.बीजेपी के स्टार प्रचारक भी आज अपनी पूरी ताकत झोंकेंगे. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अलवर और जयपुर में जनसभा करेंगीं.

कांग्रेस भी प्रचार के आखिरी दिन अपनी पूरी ताकत लगा कर चुनाव के माहौल को अपने पक्ष में जुटाने में जुटी हुई है. आज पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट की चुनावी रैलियां हैं. सचिन पायलट सवाई माधोपुर और टोंक में जनसभा करेंगे तो वहीं गहलोत जोधपुर में दो जनसभाएं करेंगे.

PM Modi

 

सीकर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली में कांग्रेस पर सर्जिकल स्ट्राइक, भारत माता की जय और पूर्व की गहलोत सरकार में रेप के आरोपी मंत्रियों को लेकर कांग्रेस पर बड़े हमले किए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत माता की जय का विरोध किया है. वहीं उन्होंने कहा कि जब सर्जिकल स्ट्राइक से सेना का मनोबल ऊंचा हो रहा था तो कांग्रेस नाखुश थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गहलोत सरकार के मंत्रियों पर रेप के आरोप थे जबकि केंद्र सरकार रेप पर फांसी का कानून लेकर आई.

हनुमानगढ़ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने करतारपुर कोरिडोर के मामले में कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम ने कहा कि देश में 70 साल तक राज करने वाली कांग्रेस को आजादी के समय करतारपुर की याद क्यों नहीं आई?

Update -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के चुनावी दौरे पर रहेंगे. वह सीकर, हनुमानगढ़ और जयपुर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

CNN NEWS18 से खास बातचीत में बीजेपी अध्‍यक्ष ने दावा किया कि बीजेपी तीनों राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार बना रही है. उन्होंने कहा कि भले ही सर्वे कुछ भी हें लेकिन बीजेपी हर विधानसभा में बेहतर कर रही है. शाह ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार ने यूपीए की सरकार से ज्‍यादा विकास कार्य किया है. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी की सरकार ने किसानों को बेहतर जिंदगी देने के लिए भी काफी काम किया है.

पांच चुनावी राज्यों में से अब केवल दो राज्यों में विधानसभा चुनाव होने शेष हैं- राजस्थान और तेलंगाना. इन दोनों राज्यों में मतदान में कुछ ही दिन बचे हैं लिहाजा यहां प्रचार का काम चरम पर है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना दौरे से स्वदेश वापस लौटने के बाद आज यानी सोमवार को राजस्थान और तेलंगाना में चुनावी रैलियां करेंगे. वो सुबह साढ़े 11 बजे राजस्थान के जोधपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी शाम 6 बजे तेलंगाना के हैदराबाद में भी चुनावी सभा करेंगे.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सोमवार को भी अपना तूफानी चुनावी दौरा जारी रखेंगे. वो राजस्थान में 4 अलग-अलग जगहों पर चुनावी कार्यक्रम करेंगे.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी सोमवार को तेलंगाना के दौरे पर रहेंगे. वो यहां गडवाल और तंदूर में चुनावी रैलियां कर पार्टी का प्रचार करेंगे.

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए 7 दिसंबर को एक ही चरण में मतदान होना है.

11 दिसंबर को पांचों चुनावी राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम) के चुनावी नतीजे घोषित होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi