S M L

Assembly Election 2018 LIVE: मध्यप्रदेश में बीजेपी के 64 बागियों पर गिरी गाज, पार्टी ने किया बाहर

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने 64 बागियों को पार्टी से बाहर कर दिया जिसमें 3 पूर्व मंत्री भी शामिल हैं

| November 15, 2018, 10:49 AM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 15, 2018

  • 10:12(IST)

    मध्यप्रदेश में बीजेपी ने कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए 64 बागियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है. इन बागियों में तीन पूर्व मंत्री भी शामिल हैं जिन्हें 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया गया है. ये तीनों पूर्व मंत्री कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे हैं.

  • 09:45(IST)

    मध्यप्रदेश में बीजेपी के बागियों पर गिरी गाज, 64 हुए निष्कासित

    विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए 64 बागियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है. पार्टी से निष्कासित किए गए लोगों में तीन पूर्व मंत्री भी शामिल हैं. सरताज सिंह, रामकृष्ण कुसमरिया, के एल अग्रवाल और ग्वालियर की पूर्व मेयर समीक्षा गुप्ता को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. 

  • 08:49(IST)

    चुरू जिले की रतनगढ़ सीट से देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवां, बांसवाड़ा से मंत्री धनसिंह रावत और बूंदी के केशवरायपाटन से विधायक और मंत्री बाबूलाल वर्मा का टिकट कटा है. जबकि अलवर जिले के रामगढ़ से विधायक ज्ञानदेव आहूजा समेत 14 विधायकों के टिकट कटे हैं. ज्ञानदेव आहूजा अपने बयानों की वजह से अक्सर विवादों में रहे हैं.

  • 08:34(IST)

    राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने उम्मीदारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. 31 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में बीजेपी ने बड़ी रिस्क उठाई है. बगावत झेल रही बीजेपी ने इस लिस्ट में 15 विधायकों के टिकट काट दिए हैं तो 3 मंत्रियों को भी टिकट नहीं दिया है. दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने नए चेहरों पर दांव खेला है. 

  • 08:31(IST)

    राजस्थान बीजेपी में टिकट बंटवारे को लेकर घमासान छिड़ गया है. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में रामगढ़ से विधायक ज्ञानदेव आहूजा का टिकट कट गया है. आहूजा के अलावा 15 विधायकों के भी टिकट कटे हैं जिनमें 3 मंत्री भी शामिल हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि बीजेपी बगावत को कैसे संभाल पाती है.  इससे पहले हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल हो गए तो वहीं नागौर से विधायक हबीबुर्रहमान ने बीजेपी छोड़ दी क्योंकि पहली लिस्ट में किसी भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया गया.

  • 15:02(IST)

    राजस्थान में सीएम का चेहरा कौन?

    राजस्थान की राजनीति में अब हलचल तेज हो गई है. इसकी बड़ी वजह ये है कि न सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट बल्कि राज्य के पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. सवाल उठता है कि आखिर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पद पर बैठने वाले अशोक गहलोत को विधायक का चुनाव लड़ने की जरूरत क्यों आ पड़ी? दरअसल कांग्रेस इस एक कदम से राजस्थान में पायलट-गहलोत गुटों को साधना चाहती है. वो नहीं चाहती है कि किसी भी वजह से राजस्थान के मतदाताओं में किसी तरह की कोई गलतफहमी पैदा हो जिसका फायदा बीजेपी उठा ले. यही वजह है कि कांग्रेस राजस्थान के मामले में सीएम पद पर अपने पत्ते नहीं खोलना चाह रही है और उसने इस बार दोनों को ही चुनावी टिकट थमा दिया है. खासबात ये है कि सचिन पायलट कुछ दिन पहले तक चुनाव लड़ने से इनकार कर रहे थे.

  • 13:32(IST)

    17 नवंबर को बीजेपी जारी करेगी मैनिफेस्टो

    मध्यप्रदेश में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह का कहना है कि सभी रूठों को मना लिया जाएगा. दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लेने का समय है. वहीं 17 नवंबर को बीजेपी अपना मैनिफोस्टो जारी करेगी. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत बीजेपी के दिग्गज नेता भी मौजूद रहेंगे.

  • 13:29(IST)

    मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में आज नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन

    मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को वोटिंग होगी. आज नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है. बीजेपी और कांग्रेस के लिए मुश्किल उन उम्मीदवारों को लेकर है जो टिकट न मिलने पर बागी हो गए हैं और निर्दलीय मैदान में ताल ठोंक कर अपनी अपनी पार्टी का गेम बिगाड़ रहे हैं. दोनों ही पार्टी ऐसे बागी उम्मीदवारों को मनाने में जुटी हुई हैं ताकि वो नामांकन वापस ले लें.

  • 12:55(IST)

    राजस्थान में दौसा से बीजेपी सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल हो गए.

  • 12:26(IST)

    राजस्थान में बीजेपी को सांसद हरीश मीणा ने झटका दिया है. हरीश मीणा ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन कर ली है. किरोणीमल मीणा को बीजेपी में शामिल करने से हरीश मीणा नाराज चल रहे थे. 

  • 12:25(IST)

    राजस्थान विधान सभा चुनाव को लेकर एक बड़ा सियासी एलान सामने आया है. राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने विधानसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है.

  • 12:22(IST)

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमलों में घायल जवानों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. इस हमले में बीएसएफ के चार जवान और एक नागरिक घायल हुआ है. 

  • 12:04(IST)

    राजस्थान में बीजेपी सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. किरोड़ीमल मीणा को बीजेपी में शामिल करने से हरीश मीणा नाराज हैं

  • 12:01(IST)

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में चुनाव से लौट रही सुरक्षा बल की टीम पर नक्सली हमला, 5 जवान समेत 6 लोग घायल, महेंद्र घाट में नक्सलियों ने किया था IED ब्लास्ट

  • 12:00(IST)

    छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'जो राम का नहीं वो हमारे किसी काम का नहीं'.

  • 11:57(IST)

    छत्तीसगढ़ में चुनावी रैली में यूपी के सीएम योगी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है. इस मौके पर उन्होंने राम मंदिर का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. योगी ने जनता से राम मंदिर में बाधा डालने वाले लोगों को वोट न देने की अपील की. उन्होंने कहा कि 'जो राम का नहीं वो हमारे किसी काम का नहीं'. योगी ने जनता से अपील करत हुए कहा कि 20 नवंबर को वोटिंग है और इस दिन मंगलवार भी है. मंगलवार बजरंगबली का दिन है. बजरंगबली भगवान राम के भक्त हैं. इस तरह योगी ने राम के नाम पर छत्तीसगढ़ में वोट मांगा. वहीं उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब भी देश में कोई संकट होता है तो राहुल को इटली याद आता है.

  • 11:35(IST)

    तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 10 और उम्मीदवारों का एलान किया है. इससे पहले कांग्रेस ने 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. 

  • 10:44(IST)

    राजस्थान विधानसभा चुनाव पर कांग्रेस की पहली लिस्ट आज

    राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए टिकटों का इंतजार कर रहे टिकट दावेदारों और समर्थकों के इंतजार की घड़ी आज समाप्त हो सकती है. कांग्रेस आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इस लिस्ट में करीब 150 उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक पिछले तीन दिनों से दिल्ली में टिकट बंटवारे को लेकर मचे घमासान के बाद मंगलवार रात प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के घर उम्मीदवारों की पहली सूची पर सहमति बनी है. अविनाश पांडे के घर पर पूर्व सीएम और संगठन महासचिव अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के बीच लंबी मंत्रणा के बाद सहमति बनी है. ऐसे में आज राजस्थान चुनाव पर कांग्रेस की पहली लिस्ट आ सकती है.

  • 10:19(IST)

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में चुनाव के बाद लौट रहे सीआरपीएफ के जवानों पर नक्सलियों ने हमला किया है. CRPF के 6 जवान घायल हो गए हैं. बीजापुर के महादेव घाट पर नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया था.

  • 10:14(IST)

    मध्यप्रदेश में बीजेपी के बागी नेताओं पर आज गाज गिर सकती है और निष्कासन की कार्रवाई हो सकती है. कांग्रेस में शामिल हो चुके सरताज सिंह, निर्दलीय प्रत्याशी बने केएल अग्रवाल, रामकृष्ण कुसमरिया, नरेंद्र सिंह कुशवाह, धीरज पटेरिया समेत कई नेताओं का होगा निष्कासन

  • 08:37(IST)

    छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार में आज राहुल और योगी आदित्यनाथ की टक्कर

    छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है. 20 नवंबर को दूसरे चरण में 72 सीटों पर मतदान होगा. आज छत्तीसगढ़ के तखतपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक आम सभा को संबोधित करेंगे. वो तखतपुर के कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. रश्मि सिंह के पक्ष में वोट मांगेंगे. जबकि बीजेपी के स्टार प्रचारक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी तखतपुर में मौजूद रहेंगे और वो बीजेपी उम्मीदवार हर्षिता पांडे के लिए वोट मांगेंगे.

  • 13:11(IST)

    सचिन पायलट का वसुंधरा सरकार पर निशाना

    बीजेपी की पहली लिस्ट में मौजूदा विधायकों के टिकट कटने पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि 131 टिकटों से साफ हो जाता है कि खुद बीजेपी भी ये मानती है कि उसके विधायकों के इलाकों में काम नहीं हुआ है. 

  • 13:01(IST)

    टिकट कटने पर बीजेपी में बगावत, नागौर विधायक हबीबुर्रहमान ने छोड़ी पार्टी

    राजस्थान में बीजेपी की लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवार का नाम न होने से विवाद छिड़ गया है. बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने इसकी शिकायत की है. लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवार न होने से मुस्लिम नेता नाराज हो गए हैं. नागौर से बीजेपी के हबीबुर्रहमान  ने बीजेपी से बगावत करते हुए पार्टी छोड़ दी है. उनके  कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. लिस्ट पर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सवाल खड़े किए हैं. कुछ बीजेपी नेताओं ने पार्टी के फैसले को जायज ठहराया है तो वहीं अल्पसंख्यक मोर्चे ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है.

  • 08:38(IST)

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 70 फीसदी वोटिंग हुई. ये वोटिंग इसलिए भी खास है क्योंकि नक्सलियों ने बड़े हमले की धमकी दी थी और जनता से चुनाव का बहिष्कार करने को कहा था. इसके बावजूद जनता ने धमकियों की परवाह नहीं की. वहीं चुनाव के दौरान नक्सली हमले की वारदात भी हुई. बीजापुर में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई में 5 नक्सली मारे गए तो वहीं सुकमा में सुरक्षा बल के जवानों ने 2 नक्सलियों को ढेर कर दिया.

  • 08:33(IST)

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राजनांदगांव में हुई जोरदार वोटिंग के लिए जनता का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि जनता ने मतदान में जोरशोर से शामिल होकर आदर्श नागरिक होने का उदाहरण पेश किया है.

  • 08:25(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण की सभी 18 विधानसभा सीटों में मतदान पूरा गया. नक्सली हमलों के साए और धमकियों के बीच लोगों ने मतदान में बढ़चढ़ का हिस्सा लिया. पहले चरण में 70 फीसदी मतदान हुआ. कांग्रेस इस मतदान को लेकर बेहद आशान्वित नजर आ रही है. कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन की उम्मीद जगी है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने दावा किया है कि इस बार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है.

  • 08:25(IST)

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर खबर और अपडेट के लिए आपका फर्स्टपोस्ट हिंदी में स्वागत है

  • 12:11(IST)

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि  पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में देश की शान बढ़ी है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को बीमारू से विकासशील  और अब विकसित बनाकर समृद्ध मध्यप्रदेश बनाना है. उन्होंने कहा कि साल 2022 तक प्रदेश के गरीबों को झोपड़ी में रहने नहीं दिया जाएगा और उन्हें पक्के मकान दिए जाएंगे.

  • 12:06(IST)

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर शोक जताया है.

  • 11:08(IST)

    इस बार फिर रमन सिंह की साख राजनांदगांव में दांव पर लगी है. राजनांदगांव की 6 सीटें हैं जहां बीजेपी पिछले साल 4 सीटें गंवा चुकी है. साल 2013 में राजनांदगांव में बीजेपी केवल 2 ही सीटें जीत सकी थी. जबकि साल 2008 में राजनांदगांव से ही बीजेपी ने 4 सीटें जीती थीं. ऐसे में बस्तर और राजनांदगांव की 18 सीटों पर बीजेपी को इस बार साल 2003 और साल 2008 का इतिहास दोहराने की जरूरत है.

Assembly Election 2018 LIVE: मध्यप्रदेश में बीजेपी के 64 बागियों पर गिरी गाज, पार्टी ने किया बाहर
Loading...

UPDATE -

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए 64 बागियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है. इन बागियों में तीन पूर्व मंत्री भी शामिल हैं जिन्हें 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया गया है. ये तीनों पूर्व मंत्री कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे हैं.

shivraj

UPDATE -

चुरू जिले की रतनगढ़ सीट से देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवां, बांसवाड़ा से मंत्री धनसिंह रावत और बूंदी के केशवरायपाटन से विधायक और मंत्री बाबूलाल वर्मा का टिकट कटा है. जबकि अलवर जिले के रामगढ़ से विधायक ज्ञानदेव आहूजा समेत 14 विधायकों के टिकट कटे हैं. ज्ञानदेव आहूजा अपने बयानों की वजह से अक्सर विवादों में रहे हैं.

Ajmer: Prime Minister Narendra Modi with Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje and others wave at their supporters during 'Vijay Sankalp Sabha', in Ajmer, Saturday, Oct 6, 2018. (PTI Photo) (PTI10_6_2018_000051B)

वसुंधरा राजे के

Update

राजस्थान बीजेपी में टिकट बंटवारे को लेकर घमासान छिड़ गया है. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में रामगढ़ से विधायक ज्ञानदेव आहूजा का टिकट कट गया है. आहूजा के अलावा 15 विधायकों के भी टिकट कटे हैं जिनमें 3 मंत्री भी शामिल हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि बीजेपी बगावत को कैसे संभाल पाती है.  इससे पहले हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल हो गए तो वहीं नागौर से सांसद हबीबुर्रहमान ने बीजेपी छोड़ दी क्योंकि पहली लिस्ट में किसी भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया गया.

rajasthan

Update

राजस्थान की राजनीति में अब हलचल तेज हो गई है. इसकी बड़ी वजह ये है कि न सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट बल्कि राज्य के पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. सवाल उठता है कि आखिर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पद पर बैठने वाले अशोक गहलोत को विधायक का चुनाव लड़ने की जरूरत क्यों आ पड़ी? दरअसल कांग्रेस इस एक कदम से राजस्थान में पायलट-गहलोत गुटों को साधना चाहती है. वो नहीं चाहती है कि किसी भी वजह से राजस्थान के मतदाताओं में किसी तरह की कोई गलतफहमी पैदा हो जिसका फायदा बीजेपी उठा ले. यही वजह है कि कांग्रेस राजस्थान के मामले में सीएम पद पर अपने पत्ते नहीं खोलना चाह रही है और उसने इस बार दोनों को ही चुनावी टिकट थमा दिया है. खासबात ये है कि सचिन पायलट कुछ दिन पहले तक चुनाव लड़ने से इनकार कर रहे थे.

Update -

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को वोटिंग होगी. आज नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है. बीजेपी और कांग्रेस के लिए मुश्किल उन उम्मीदवारों को लेकर है जो टिकट न मिलने पर बागी हो गए हैं और निर्दलीय मैदान में ताल ठोंक कर अपनी अपनी पार्टी का गेम बिगाड़ रहे हैं. दोनों ही पार्टी ऐसे बागी उम्मीदवारों को मनाने में जुटी हुई हैं ताकि वो नामांकन वापस ले लें.

Update -

राजस्थान बीजेपी में सियासी घमासान दिखाई दे रहा है. किरोणीमल मीणा को बीजेपी में शामिल करने का विरोध करते हुए बीजेपी सांसद हरीश मीणा ने बीजेपी छोड़ दी है और कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. वहीं राजस्थान कांग्रेस में एक बड़ा सियासी एलान हुआ है. पूर्व सीएम अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने चुनाव लड़ने का एलान किया है.

छत्तीसगढ़ में चुनावी रैली में यूपी के सीएम योगी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है. इस मौके पर उन्होंने राम मंदिर का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. योगी ने जनता से राम मंदिर में बाधा डालने वाले लोगों को वोट न देने की अपील की. उन्होंने कहा कि 'जो राम का नहीं वो हमारे किसी काम का नहीं'. योगी ने जनता से अपील करत हुए कहा कि 20 नवंबर को वोटिंग है और इस दिन मंगलवार भी है. मंगलवार बजरंगबली का दिन है. बजरंगबली भगवान राम के भक्त हैं. इस तरह योगी ने राम के नाम पर छत्तीसगढ़ में वोट मांगा. वहीं उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब भी देश में कोई संकट होता है तो राहुल को इटली याद आता है.

Update - 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए टिकटों का इंतजार कर रहे टिकट दावेदारों और समर्थकों के इंतजार की घड़ी आज समाप्त हो सकती है. कांग्रेस आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इस लिस्ट में करीब 150 उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक पिछले तीन दिनों से दिल्ली में टिकट बंटवारे को लेकर मचे घमासान के बाद मंगलवार रात प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के घर उम्मीदवारों की पहली सूची पर सहमति बनी है. अविनाश पांडे के घर पर पूर्व सीएम और संगठन महासचिव अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के बीच लंबी मंत्रणा के बाद सहमति बनी है. ऐसे में आज राजस्थान चुनाव पर कांग्रेस की पहली लिस्ट आ सकती है

Update - 

छत्तीसगढ़ में चुनाव कराकर लौट रहे CRPF के जवानों पर नक्सलियों ने घात लगा कर हमला किया. इस हमले में CRPF के 6 जवान घायल हो गए हैं. नक्सलियों ने बीजापुर के महादेव घाट में आईईडी ब्लास्ट किया.

Update - 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है. 20 नवंबर को दूसरे चरण में 72 सीटों पर मतदान होगा. आज छत्तीसगढ़ के तखतपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक आम सभा को संबोधित करेंगे. वो तखतपुर के कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. रश्मी सिंह के पक्ष में वोट मांगेंगे. जबकि बीजेपी के स्टार प्रचारक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी तखतपुर में मौजूद रहेंगे और वो बीजेपी उम्मीदवार हर्षिता पांडे के लिए वोट मांगेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा दोपहर करीब 1:40 बजे आयोजित की जाएगी. जबकि योगी आदित्यनाथ के दोपहर ढाई बजे तखतपुर पहुंचने का कार्यक्रम है.

yogi

Update - 

राजस्थान में बीजेपी की लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवार का नाम न होने से विवाद छिड़ गया है. बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने इसकी शिकायत की है. लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवार न होने से मुस्लिम नेता नाराज हो गए हैं. नागौर से बीजेपी के हबीबुर्रहमान  ने बीजेपी से बगावत करते हुए पार्टी छोड़ दी है. उनके  कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. लिस्ट पर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सवाल खड़े किए हैं. कुछ बीजेपी नेताओं ने पार्टी के फैसले को जायज ठहराया है तो वहीं अल्पसंख्यक मोर्चे ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राजनांदगांव में हुई जोरदार वोटिंग के लिए जनता का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि जनता ने मताधिकार में जोरशोर से शामिल होकर आदर्श नागरिक होने का उदाहरण पेश किया है.

Update

छत्तीसगढ़ में पहले चरण की सभी 18 विधानसभा सीटों में मतदान पूरा गया. नक्सली हमलों के साए और धमकियों के बीच लोगों ने मतदान में बढ़चढ़ का हिस्सा लियापहले चरण में 70 फीसदी मतदान हुआ. कांग्रेस इस मतदान को लेकर बेहद आशान्वित नजर आ रही है. कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन की उम्मीद जगी है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने दावा किया है कि इस बार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 'मेरा बूथ सबसे मजबूत' के तहत आज विधानसभा की 230 सीटों के बूथ कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया. इस मौके पर उन्होने कहा कि साल 2018 का चुनाव जीतकर साल 2019 के लोकसभा चुनाव की जीत की बुनियाद रखनी है. शाह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वो जनसंपर्क के जरिए संगठन की शक्ति बढ़ाएं और लोगों के बीच शिवराज सरकार और मोदी सरकार के विकास कार्यों को पहुंचाएं.

शाह ने इस मौके पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद देश में घुसपैठियों  पर लगाम कसी गई है. मोदी सरकार ने असम में एनआरसी ड्राफ्ट में 40 लाख घुसपैठियों को सूचीबद्ध किया जिसका कांग्रेस विरोध कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पहले ये साफ करे कि उसका घुसपैठियों को लेकर क्या रुख है क्योंकि देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर कांग्रेस घुसपैठियों को मानवाधिकार का मुद्दा बना रही है. शाह ने नक्सलवाद के मुद्दे पर भी कांग्रेस को आड़े हाथ लिया.

संवाद कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए शाह ने कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए  कहा कि उनका बूथ कार्यकर्ताओं के साथ भावनात्मक लगाव है क्योंकि वो भी शुरुआत में पार्टी के बूथ कार्यकर्ता थे. उन्होंने कहा कि बूथ कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ हैं.

बूथ कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए शाह ने एमपी की शिवराज सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि शिवराज विकास का उत्कृष्ट उदाहरण दिया है. लेकिन अब ये बूथ कार्यकर्ताओं का काम है कि वो सरकार के कामों को जनसंपर्क के जरिए प्रत्येक मतदाता और घरों तक पहुंचाएं. शाह ने साथ ही ये भी कहा कि बीजेपी की राष्ट्रहित से जुड़ी योजनाओं को पूरा करने के लिए केंद्र में बीजेपी सरकार को पांच साल का दूसरा मौका जरूर मिलना चाहिए ताकि देश के विकास की गति में रफ्तार बनी रहे.

UPDATE

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्यप्रदेश बीजेपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं. एमपी के 230 विधानसभा के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं.

देर तक चले मंथन के बाद राजस्थान के रण के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूची कर दी है. राजस्थान विधानसभा की 200 में से 131 सीटों के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची  में 25 नए चेहरों को टिकट दिया है. खास बात ये है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सीट में कोई बदलाव नहीं हुआ है और वसुंधरा झालरापाटन की अपनी पारंपरिक सीट से ही चुनाव लड़ेंगी. 131 प्रत्याशियों की लिस्ट में 12 महिलाओं को भी टिकट मिला है. पार्टी के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति के साथ बैठक के बाद नामों की घोषणा की. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, सीएम वसुंधरा राजे के अलावा दूसरे शीर्ष नेता भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि टीवी कैमरामैन की हत्या करने वाले माओवादियों को कांग्रेस क्रांतिकारी बताती है. उन्होंने जनता से आव्हान किया कि 12 तारीख को बीजेपी का संकल्प लेकर मतदान करिए और फिर से बीजेपी की सरकार बनाइये.

UPDATE

जगदलपुर के लालबाग में पीएम मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने बस्तर के विकास के लिए बहुत प्रयास किए हैं. उन्होंने कहा कि हर बार बस्तर के विकास की नई योजना लेकर आए हैं. नक्सली मुद्दे पर उन्होंने कहा कि अर्बन नक्सल बस्तर के आदिवासियों को शिकार बना रहे हैं और अर्बन नक्सलियों ने आदिवासियों की जिंदगी तबाह कर दी है.

UPDATE

12 नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हो रहा है. प्रचार के लिए पीएम मोदी जगदलपुर पहुंच चुके हैं. बस्तर संभाग की 12 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होना है. जगदलपुर के लालबाग में पीएम मोदी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

छत्तीसगढ़ के पंखाजुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी रैली कर रहे हैं. रैली में राहुल ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया और कहा विजय माल्या, नीरव मोदी,मेहुल चोकसी और ललित मोदी जैसे उद्योगपति देश का पैसा लेकर भाग गए.

UPDATE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को छत्तीसगढ़ के चुनावी दौरे पर हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले चरण के प्रचार के लिए पीएम मोदी पहली बार जा रहे हैं. वो 11 बजकर 20 मिनट पर रायपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से जगदलपुर जाएंगे जहां रैली को संबोधित करेंगे. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शुक्रवार और शनिवार को छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे. इस दौरान गांधी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे.

बुधनी से शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ अरुण यादव आज नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं कांग्रेस नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी के बेटे नितिन चतुर्वेदी ने कांग्रेस से टिकट न मिलने पर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है. समाजवादी पार्टी ने नितिन को राजनगर से टिकट दिया है.

मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बीजेपी ने देर रात अपनी चौथी सूची भी जारी कर दी. इस लिस्ट में सात सीटों के लिए उम्मीवारों के नामों का एलान किया गया है. इस लिस्ट में भी कई कद्दावर चेहरों के टिकट कटे हैं. पन्‍ना सीट से मंत्री कुसुम सिंह मेहदेले का टिकट काट दिया गया है. पन्‍ना से ब्रजेंद्र सिंह और पवई सीट से प्रहलाद लोधी को पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है.

वहीं मध्यप्रदेश में बीजेपी को सरताज सिंह की वजह से बड़ा झटका लगा है. सरताज सिंह को टिकट ने मिलने से वो बागी हो गए और उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया. सरताज सिंह को कांग्रेस ने होशंगाबाद से अपना प्रत्याशी बनाया है.

28 नवंबर को मध्यप्रदेश में विधानसभा की 230 सीटों पर चुनाव होगा. बीजेपी और कांग्रेस धीरे धीरे अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान करती जा रही हैं. बीजेपी ने तीसरी लिस्ट की घोषणा कर दी है. इस लिस्ट में चौंकाने वाली बात ये है कि लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के बेटे मंदार महाजन का नाम नहीं है जबकि बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय को टिकट मिल गया है. वहीं गोविंदपुरा से बाबूलाल गौर को इस बार टिकट नहीं मिला है. बाबूलाल गौर की जगह उनकी बहू कृष्णा गौर को गोविंदपुरा से उतारा गया है. जबकि बाबूलाल गौर 10 बार से गोविंदपुरा सीट का प्रतिनिधित्व करते आ रहे थे.

वहीं कांग्रेस ने भी अबतक  211 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. कांग्रेस ने  मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के साले संजय सिंह को कांग्रेस ने वारासिवनी से टिकट दिया है.

लेकिन करोड़पति उम्मीदवारों के बीच आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाले उम्मीदवारों की भी फेहरिस्त लंबी है. कई स्थानीय विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है जिन पर कई आपराधिक मामले पूर्व से ही दर्ज हैं.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने 22 प्रतिशत आपराधिक इतिहास वाले चेहरों को अपना उम्मीदवार बनाया है तो कांग्रेस में आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों का प्रतिशत 41 है.

इससे पहले शुक्रवार को बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लिए 177 उम्मीदवारों की एलान किया था. लेकिन लिस्ट में से माया सिंह का नाम गायब था. शिवराज के मंत्रीमंडल में माया सिंह मंत्री थीं लेकिन उनका टिकट काट दिया गया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi