S M L

विधानसभा चुनाव 2018: 1 बजे तक नगालैंड में 56%, मेघालय में 28% मतदान

दोनों राज्यों में कई जगहों पर EVM और VVPAT की खराबी की वजह से मतदान का काम कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ

Updated On: Feb 27, 2018 02:03 PM IST

Bhasha

0
विधानसभा चुनाव 2018: 1 बजे तक नगालैंड में 56%, मेघालय में 28% मतदान

पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नगालैंड में मंगलवार को विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. यहां सुबह 7 बजे से मतदान जारी है जो शाम 4 बजे तक चलेगा. दोनों राज्यों में मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

चुनाव आयोग के जारी आंकड़ों के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक मेघालय में लगभग 28 प्रतिशत जबकि नगालैंड में 56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

दोनों ही चुनावी राज्यों मेघालय और नगालैंड में मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं. सुबह-सुबह लाइन लगकर वोट डालने वालों में महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक थी. इस बार बड़ी संख्या में नए वोटर भी मतदाता सूची में जुड़े हैं. वो युवा चुनाव में वोट डालने को लेकर खासे उत्साहित दिखे.

मेघालय में सुबह मतदान शुरू होने के बाद कई जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की शिकायत सामने आई. इस वजह से यहां कुछ देर के लिए मतदान का काम प्रभावित हुआ. ईवीएम बदले जाने के बाद यहां मतदान दोबारा शुरू हुआ.

इससे पहले, नगालैंड के तिजिट विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग बूथ के बाहर सुबह लगभग 6 बजे एक विस्फोट हुआ. वोटिंग शुरू होने से पहले हुई इस घटना से वहां अफरा-तफरी मच गई. इस धमाके में एक शख्स घायल हो गया.

 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अभिजीत सिन्हा ने बताया कि मोन जिले के तिजित गांव के मतदान केंद्र पर चुनाव शुरू होने से करीब एक घंटा पहले एक विस्फोट हुआ था. उन्होंने कहा, ‘सुबह करीब 5 बजकर 45 मिनट पर मतदान केंद्र पर एक देसी बम फेंका गया. इसमें ग्रामीण परिषद का एक सदस्य यानलून मामूली रूप से घायल हो गया.’

नगालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग और उनके परिवार ने पेरेन जिले के जलुकिए शहर में अपने वोट डाले. वोटिंग के बाद उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि मतदान शांतिपूर्ण पूरा होगा और चुनाव में हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा. हम सभी यह उम्मीद करते हैं कि राज्य में शांंति स्थापित होगी और नगा समस्या का समाधान निकलेगा.'

मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने बताया कि राज्य में कहीं भी किसी भी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं है.

3 मार्च को मेघालय और नगालैंड चुनाव के लिए वोटों की गिनती होगी. इसी दिन त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए भी मतगणना होगी. मेघालय और नगालैंड की असेंबली का कार्यकाल 6 मार्च को पूरा हो रहा है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi