S M L

EXCLUSIVE: समय से पहले नहीं होंगे लोकसभा चुनाव- अरुण जेटली

इस खास इंटरव्यू में कई बातें कहीं हैं, वित्तमंत्री का पूरा इंटरव्यू सोमवार 5 फरवरी को टेलीकास्ट होगा

FP Staff Updated On: Feb 05, 2018 11:43 AM IST

0
EXCLUSIVE: समय से पहले नहीं होंगे लोकसभा चुनाव- अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नेटवर्क 18 को दिए गए खास इंटरव्यू में कई बातें कहीं है. वित्तमंत्री का पूरा इंटरव्यू सोमवार 5 फरवरी को टेलीकास्ट होगा. इस इंटरव्यू में उन्होंने लोकसभा और कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को एकसाथ करवाने के कयासों को खारिज कर दिया. हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार विधानसभा, लोकसभा चुनाव एक साथ करवाना चाहती है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा, विधानसभा चुनाव एक साथ होने का समर्थन किया था. पीएम मोदी ने एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू में ये बात कही थी. मोदी ने एनडीए के नेताओं से इस दिशा में आगे बढ़ने की बात कही थी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी बजट सत्र की शुरुआत में संसद को संबोधित करते हुए इसपर अपने विचार रखे थे. कोविंद ने कहा था कि राज्यों के चुनाव आम चुनावों के साथ करवाने पर बहस होनी चाहिए. राष्ट्रपति के मुताबिक एक के बाद एक होने वाले चुनावों में मानव संसाधनों पर काफी जोर पड़ता है. इससे देश के विकास पर असर पड़ता है.

वित्तमंत्री से पूछा गया कि क्या राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2019 के लोकसभा इलेक्शन के साथ होंगे. इसके जवाब में जेटली ने तमाम राज्यों के विधानसभा चुनाव, 2019 के आम चुनावों के साथ करवाने की संभावनाओं से इनकार किया.

इसके साथ ही उनसे पूछा गया कि क्या लोकसभा चुनाव समय से पहले होने की कोई संभावना है?

इसके जवाब में वित्तमंत्री ने 2019 के चुनाव जल्दी कराने के कयासों को भी नकार दिया. उन्होंने कहा कि सरकार साथ-साथ चुनाव कराना चाहती है, मगर इसके लिए चुनाव समय से पहले करवाना जरूरी नहीं है.

इसके आगे जवाब देते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि फिलहाल संविधान में इस तरह के निर्णय लेने कोई प्रावधान नहीं है. जब तक संविधान में कोई संशोधन नहीं हो जाता और इस फैसले पर कोई आम राय कायम नहीं होती, विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ नहीं होंगे. साथ उन्होंने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर जिस तरह से लोगों (विपक्ष) की अभी तक की प्रतिक्रिया है, इनमें से ज्यादातर इस तरह के किसी फैसले से सहमत नहीं होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi