S M L

राष्ट्रगान से 'अधिनायक' शब्द को भी हटाया जाना चाहिएः विज

कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राष्ट्रगान में से 'सिंध' शब्द को हटाकर 'नॉर्थ ईस्ट इंडिया' रखने की मांग की गई थी

Updated On: Mar 17, 2018 08:54 PM IST

FP Staff

0
राष्ट्रगान से 'अधिनायक' शब्द को भी हटाया जाना चाहिएः विज

राष्ट्रगान जन गण मन में बदलाव की बात जोर पकड़ रही है. राजनीतिक हलकों में इसके शब्दों को बदलने की बात हो रही है. कोई कह रहा है कि 'सिंध' शब्द को हटाना चाहिए तो कोई कह रहा 'अधिनायक' शब्द को हटा देना चाहिए.

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा है कि 'ठीक बात है. सिंध शब्द को हटाना चाहिए. इसके साथ ही अधिनायक शब्द को भी हटाना हटाना चाहिए. क्योंकि अधिनायक का मतलब होता है तानाशाह, और भारत में अब कोई तानाशाह नहीं होता है. इस शब्द को हटाने पर विचार किया जाना चाहिए.'

कांग्रेस सांसद ने रखी थी सिंध शब्द हटाने की मांग 

इससे एक दिन पहले कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर रिजोलूशन पेश किया है जिसमें राष्ट्रगान में से 'सिंध' शब्द को हटाकर 'नॉर्थ ईस्ट इंडिया' रखने की मांग की गई थी.

इस बिल पर बोलते हुए कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने कहा था कि नॉर्थ ईस्ट भारत का अभिन्न भाग है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नॉर्थ ईस्ट राष्ट्रगान का हिस्सा नहीं है वही दूसरी तरफ सिंध इसमें शामिल है. जो अब भारत का हिस्सा ना होकर पाकिस्तान का हिस्सा है. जो एक विरोधी देश है.

इससे पहले भी रिपुन बोरा सुर्खियों में रह चुके हैं. उन्होंने आम बजट को असम के लिए झूठे वादों से भरा बताते हुए केंद्र से राज्य को दिए जाने वाले कोष में भारी कटौती का आरोप लगाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi