S M L

विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर आज पूरा आंध्र बंद, टीडीपी शामिल नहीं

लेफ्ट पार्टियों ने बंद के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग 16 जाम कर दिया है जो कोलकाता और चेन्नई को जोड़ता है

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 10:46 AM IST

0
विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर आज पूरा आंध्र बंद, टीडीपी शामिल नहीं

विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर सोमवार को पूरा आंध्र प्रदेश बंद है. बंद का आयोजन आंध्र प्रदेश प्रत्येका होदा साधना समिति ने किया है. आंध्र बंद को कई पार्टियों और संगठनों का समर्थन प्राप्त है. युवजन श्रमिक रथ्यू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी). जन सेना, कांग्रेस और लेफ्ट ने बंद में शामिल होकर विशेष राज्य के दर्जे की मांग बुलंद की है.

लेफ्ट पार्टियों ने बंद के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग 16 जाम कर दिया है जो कोलकाता और चेन्नई को जोड़ता है. इस बीच, आंध्र प्रदेश सड़क परिवहन निगम ने ऐलान किया है कि बंद को देखते हुए निगम की बसें आंध्र प्रदेश के सीमाई इलाकों में ही चलेंगी. तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) इस बंद में शामिल नहीं है, जबकि इसी पार्टी ने संसद से लेकर आंध्र प्रदेश तक में विशेष राज्य के दर्जे की मांग और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज किया.

अनंतपुर और विजयवाड़ा में सुबह-सुबह साधना समिति के कार्यकर्ता पहुंच गए और सड़कों पर विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया. बंद के दौरान कोई घटना न हो, इससे निपटने के लिए पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी है.

उधर तिरुपति में आरटीसी बस स्टैंड के पास प्रदर्शनकारियों ने एक मोटरसाइकिल में आग लगा दी. इससे लोगों मे अफरा-तफरी मच गई.

अभी हाल में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने खुले खत में लिखा था कि एन चंद्रबाबू नायडू का एनडीए छोड़ने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण और एकतरफा है. इसके जवाब में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि पता नहीं बीजेपी अध्यक्ष झूठ क्यों फैला रहे हैं. नायडू ने आंध्र के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर एनडीए से नाता तोड़ लिया था.

आंध्र प्रदेश विधानसभा में सीएम नायडू ने शनिवार को कहा, 'अपने पत्र में अमित शाह ने कहा कि केंद्र ने राज्य को कई फंड दिए, लेकिन हम उनका इस्तेमाल नहीं कर सके. वे कहना चाह रहे हैं कि आंध्रप्रदेश सरकार सक्षम नहीं है. हमारी सरकार में राज्य की जीडीपी अच्छी है, कृषि और अन्य क्षेत्रों में हमें कई राष्ट्रीय अवॉर्ड मिले हैं. ये हमारी क्षमता है. आप झूठ क्यों फैला रहे हैं.'

केंद्र सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने के चलते बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन से टीडीपी बाहर हो गई है. टीडीपी ने लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए नोटिस भी दिया था, हालांकि लगातार चल रहे हंगामे के बीच यह प्रस्ताव लाया नहीं जा सका.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi