S M L

गोवा में राजनीतिक हलचल पर अमित शाह की बैठक, विश्वजीत राणे के सीएम बनाए जाने की चर्चा

मंगलवार को कांग्रेस के दो विधायकों दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर के बीजेपी में शामिल होने से गोवा में बीजेपी की स्थिति में सुधार आया है

Updated On: Oct 17, 2018 09:40 AM IST

FP Staff

0
गोवा में राजनीतिक हलचल पर अमित शाह की बैठक, विश्वजीत राणे के सीएम बनाए जाने की चर्चा
Loading...

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज दिल्ली में गोवा के राजनीतिक हलचल पर बैठक करेंगे. अमित शाह पार्टी के नेताओं के साथ गोवा में सहयोगी दलों के नेताओं से मिलेंगे. इस मुलाकात में गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के नेता सुदिन धावलिकर भी शामिल होंगे.

इस बीच एक चर्चा ये भी चल रही है कि गोवा में मौजूदा सीएम मनोहर पर्रिकर की जगह विश्वजीत राणे नए सीएम बन सकते हैं. हालांकि अभी तक इस तरह का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन वर्तमान सीएम पर्रिकर की सेहत लगातार खराब हो रही है जिसकी वजह से बीजेपी गोवा में सीएम बदलने की कोशिश कर रही है लेकिन अब तक पार्टी में किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई थी.

आज अमित शाह से मिलने वाले नेताओं में विश्वजीत राणे भी शामिल हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि वालोपी सीट से विधायक विश्वजीत राणे की वजह से ही कांग्रेस के दो विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपते ने बीजेपी ज्वाइन की है.

कांग्रेस के दो विधायकों दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर के बीजेपी में शामिल होने से गोवा में बीजेपी की स्थिति में सुधार आया है. दोनों कांग्रेसी विधायक सोमवार रात ही गोवा से दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे जिसके बाद से ही इनके बीजेपी में शामिल होने के कयास लग रहे थे. मंगलवार को दोनों ने औपचारिक रूप से बीजेपी ज्वाइन कर ली.

कांग्रेस विधायक दयानंद सोपटे ने 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार और गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर को हराया था. जबकि सुभाष शिरोडकर ने कांग्रेस के टिकट पर शिरोडा विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की थी.

गोवा विधानसभा के आंकड़े देखें तो 40 सदस्यों में 2 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. बची हुई 38 सीटों में 14 बीजेपी, 14 कांग्रेस, एमजीपी 3, जीएफपी 3 और 3 निर्दलीय हैं. कांग्रेस के पास पहले 16 विधायक थे लेकिन 2 विधायकों के इस्तीफे के बाद वह बीजेपी के बराबर आ गई है.

अगर विश्वजीत राणे की बात करें तो वालोपी सीट से विधायक हैं और गोवा की पर्रिकर सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं. उनके पिता प्रताप सिंह राणे चार बार सीएम रहे हैं और कांग्रेस के विधायक हैं. विश्वजीत 2010 में पहली बार विधायक बने थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi