S M L

EVM से चुनाव लोकतंत्र के लिए खतरा, बैलेट पेपर से हो मतदान: अखिलेश

अखिलेश यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया, 'जहां पर एसपी, आरएलडी और गठबंधन का वोट ज्‍यादा है, वहीं रणनीति के तहत ईवीएम और वीवीपैट मशीनें खराब की गईं'

Bhasha Updated On: May 29, 2018 03:35 PM IST

0
EVM से चुनाव लोकतंत्र के लिए खतरा, बैलेट पेपर से हो मतदान: अखिलेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कैराना लोकसभा उपचुनाव के दौरान आरएलडी-एसपी गठबंधन के मजबूत जनाधार वाले क्षेत्रों में ईवीएम में जानबूझकर गड़बड़ी कराए जाने का आरोप लगाया है. उन्होंने इसे लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए भविष्य में सभी चुनाव बैलेट पेपर (मतपत्रों) से  कराने की अपनी मांग दोहराई.

मंगलवार को बुलाए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के कार्यक्षेत्र में सोमवार को हुए मतदान के दौरान ईवीएम और वीवीपैट में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं. जहां पर एसपी, आरएलडी और गठबंधन का वोट ज्‍यादा है, रणनीति के तहत वहीं की मशीनें खराब की गईं.

एसपी अध्‍यक्ष ने आरोप लगाया कि इस वजह से बड़ी संख्‍या में लोग अपना वोट नहीं डाल सके. ईवीएम पर आम लोगों का भी भरोसा टूटा है. अधिकारियों ने वोट खराब करने की कोशिश की. यह लोकतंत्र के लिए खतरनाक है.

उन्‍होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने पहले भी कहा है और वो फिर मांग करती है कि भविष्य में सभी चुनाव मतपत्रों के जरिए हों. इससे लोकतंत्र मजबूत होगा. मैं अन्‍य राजनीतिक दलों से कहूंगा, पत्र भी लिखूंगा कि वो एकजुट होकर एक बार फिर ईवीएम के खिलाफ बात रखें. दुनिया के अनेक मुल्‍क हैं, जो भारत से हर मामले में आगे हैं, लेकिन वो ईवीएम के बजाय मतपत्र पर ही भरोसा करते हैं.

यह पूछने पर कि क्या ईवीएम के खिलाफ क्‍या कोई जन-आंदोलन भी चलाया जाएगा, अखिलेश ने कहा कि पहले सभी राजनीतिक दलों से बात करेंगे. पहले जब मैंने इस सिलसिले में बैठक बुलाई थी, तो उसमें कांग्रेस शामिल नहीं हुई थी, लेकिन अब वह भी इसके पक्ष में हैं. मेरी कोशिश होगी कि सभी दलों से बातचीत कर के फैसला लिया जाए.

पूर्व मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कैराना के नजदीक बागपत में 27 मई को दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे पर किए गए रोड शो को उपचुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करार दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi