विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

इराक में लापता भारतीयों को लेकर सहयोगी अकाली दल ने सरकार को घेरा

इराक में लापता 39 भारतीयों के बारे में सोमवार शाम लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा बयान देंगी

Bhasha Updated On: Jul 24, 2017 02:45 PM IST

0
इराक में लापता भारतीयों को लेकर सहयोगी अकाली दल ने सरकार को घेरा

इराक में लापता 39 भारतीयों का मुद्दा सोमवार को लोकसभा में उठा. सरकार की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने इन लोगों के जिंदा होने या नहीं होने के मामले में सरकार से जवाब मांगा. एसएड ने सरकार से यह भी जानना चाहा कि क्या देश का खुफिया तंत्र इस मामले में नाकाम साबित हुआ है.

अकाली दल द्वारा पूछे सवाल पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शाम पांच बजे सदन में इसपर अपना बयान देंगी.

शिरोमणि अकाली दल के सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुए कहा कि 39 भारतीय इराक से लापता हैं. पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि वो इराक की जेल में हो सकते हैं लेकिन न्यूज चैनलों की रिपोर्ट में दिखाया जा रहा है कि वह जेल तबाह हो चुका है. और वह अस्पताल भी खाली पड़ा है जहां अब तक उनके छुपे होने की बात कही जा रही थी.

चंदूमाजरा ने कहा कि सुषमा स्वराज ने पंजाब के इन युवकों के परिवारवालों को भरोसा दिया था कि यह सभी लोग जिंदा हैं लेकिन हरजीत नाम का एक युवक इराक से किसी तरह अपनी जान बचाकर आया है. घर लौटने के बाद उसने कहा कि उसके सामने बाकी भारतीयों की हत्या कर दी गई है.

चंदूमाजरा ने कहा कि सरकार लापता युवकों के बारे में सही जानकारी दे. वो बताए कि ये लोग जिंदा हैं या नहीं. साथ ही यह भी बताए कि क्या इस मामले में सरकार का खुफिया तंत्र विफल रहा है जिसे इन युवकों के मारे जाने की जानकारी नहीं मिली, जैसा कि न्यूज चैनलों में दावा किया जा रहा है.

इसपर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि इस विषय पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शाम पांच बजे सदन में बयान देंगी.

इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी सोमवार को पांच दिन के भारत दौरे पर आए हैं. समझा जा रहा है कि उनसे हुई मुलाकात में सुषमा स्वराज ने इराक के मोसुल में तीन साल पहले लापता हुए 39 भारतीय नागरिकों को लेकर चर्चा की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi