विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

AIADMK विलय: तमिलनाडु के डिप्टी-सीएम बने ओ पन्नीरसेल्वम

पार्टी के दोनों धड़ों के विलय के बाद ओपीएस को डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री बनाया जाएगा

FP Staff Updated On: Aug 21, 2017 06:09 PM IST

0
AIADMK विलय: तमिलनाडु के डिप्टी-सीएम बने ओ पन्नीरसेल्वम

एआईएडीएमके नेता ओ पन्नीरसेल्वम ने तमिलनाडु राजभवन में राज्य के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उन्हें राज्यपाल के विद्यासागर राव ने शपथ दिलाई.

इससे पहले पार्टी मुख्यालय में उन्होंने अपने धड़े के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी वाले धड़े के साथ विलय की घोषणा की थी. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने यह कदम 'अम्मा' (जयललिता) और पार्टी के लिए लिया है.

उन्हें वित्त मंत्रालय भी दिया गया है. इसके अलावा उनके धड़े को दो और मंत्रालय दिए जाने की खबर है.

सीएम ईपीएस ने ऐलान किया कि ओपीएस पार्टी के संयोजक और वह खुद सह-संयोजक होंगे. उन्होंने कहा कि हमारा पहला लक्ष्य पार्टी का 'दो पत्तों वाला' चुनाव चिन्ह वापस पाना है. ईपीएस ने यह भी कहा कि एक 11-सदस्यीय समिति पार्टी को चलाएगी.

विलय के बाद दोनों एआईएडीएमके नेता मरीना बीच स्थित जयललिता की समाधि के पास पहुंचे.

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद उनकी पार्टी एआईएडीएमके में जबरदस्त राजनीतिक उठापटक जारी था.

अब माना जा रहा है कि जल्द ही एआईएडीएमके एनडीए में शामिल हो जाएगी. इसके साथ ही तमिलनाडु भी एनडीए की झोली में आ जाएगी.

इससे पहले मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने एआईएडीएमके मुख्यालय में अपने तय कार्यक्रम को रद्द कर दिया था. लेकिन ओ पन्नीरसेल्वम के ट्वीट के बाद मामला फिर पटरी पर है.

इससे पहले पन्नीरसेल्वम ने मांग की थी कि उन्हें लिखित में दिया जाए कि एआईएडीएमके की मुख्य सचिव शशिकला को पार्टी से हटाया जाएगा. पन्नीरसेल्वम के ट्वीट के बाद विलय की प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई.

पन्नीरसेलवम की सभी मांगों को मां लिए जाने की भी खबर आ रही है.

खबर है कि एआईएडीएमके के दोनों धड़ों के विलय के साथ ही शशिकला को पार्टी से निकाल दिया जाएगा. राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी और पूर्व सीएम ओ पन्नीरसेल्वम के नेतृत्व में पार्टी दो अलग-अलग हिस्सों में बंट गई है. इससे पहले संभावना जताई जा रही थी कि दोनों धड़ों का सोमवार को विलय हो सकता है.

विलय के समझौते को अंतिम रूप देने से पहले संभव है कि पलानीस्वामी के नेतृत्व वाला धड़ा पार्टी प्रमुख वीके शशिकला के संबंध में कुछ घोषणा करे क्योंकि पन्नीरसेल्वम समूह उन्हें पार्टी से निकालने पर अड़ा हुआ है. शशिकला फिलहाल आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल में बंद हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक, पन्नीरसेल्वम शाम को करीब 4 बजे तमिलनाडु के डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ले सकते हैं. साथ ही उन्हें पीडब्ल्यूडी विभाग मिल सकता है.

मुख्यमंत्री का धड़ा पहले ही 10 अगस्त के अपने प्रस्ताव में पार्टी प्रमुख के भांजे और पार्टी के उपमहासिचव टीटीवी दिनाकरण को बाहर का रास्ता दिखाकर विलय का मंच तैयार कर चुका है. विलय की प्रबल संभावनाएं हैं, लेकिन दिनाकरण के नेतृत्व वाले धड़े ने इसे ड्रामा बताते हुए इसका मजाक उड़ाया है. उनके समूह का कहना है कि उनके नेता के पास विलय के संबंध में लिये जाने वाले फैसले पर रोक लगाने की क्षमता है.

बता दें कि तमिलनाडू में ओ पन्नीरसेल्वम के पास 10 विधायकों का समर्थन है जबकि पलानीस्वामी के समर्थन में 100 से अधिक विधायक हैं. लेकिन फिर भी यह गौर करने वाली बात है कि विलय पन्नीरसेल्वम की शर्तों पर हो रहा है. माना जा रहा है कि पन्नीरसेल्वम को बीजेपी का समर्थन है. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस विलय के पीछे बीजेपी का बड़ा हाथ है. बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी इस विलय के बाद मंगलवार को चेन्नई जाने वाले थे. लेकिन फिलहाल उनका दौरा रद्द हो गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi