S M L

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने लिया सोनिया गांधी-राहुल गांधी का नाम- ED

ईडी ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट को कहा है कि मिशेल ने 'इटली की महिला के पुत्र' के बारे में बताया है. साथ ही यह भी बताया है कि कैसे 'वो देश का अगला पीएम बनने जा रहा है'

Updated On: Dec 29, 2018 06:21 PM IST

FP Staff

0
अगस्ता वेस्टलैंड मामला: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने लिया सोनिया गांधी-राहुल गांधी का नाम- ED

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने अपने बयान में यूपीए की चेयरमैन सोनिया गांधी का नाम लिया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट को बताया कि क्रिश्चियन मिशेल ने श्रीमती गांधी का नाम लिया है.

हालांकि ईडी ने कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि मिशेल ने सोनिया गांधी का नाम किस संदर्भ में लिया है.

ईडी ने पटियाला हाउस कोर्ट में कहा है कि क्रिश्चियन मिशेल ने इस बात की पुष्टि की है कि कैसे एचएएल को डील से हटा दिया गया था और उसके बाद टाटा को सौदा दे दिया गया था. साथ ही ईडी ने मिशेल के वकील के प्रवेश को भी बैन करने की मांग की है. ईडी ने कहा है कि मिशेल को बाहर से सीखाया जा रहा है.

इसके साथ ही ईडी ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट को कहा है कि मिशेल ने 'इटली की महिला के पुत्र' के बारे में बताया है. साथ ही ये भी बताया है कि कैसे 'वो देश का अगला पीएम बनने जा रहा है.'

वहीं इस मामले में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि मिशेल ने 'इटैलियन लेडी' के बेटे के बारे में बात की थी. ईडी के खुलासे से पता चलता है कि इसमें इटैलियन लेडी का बेटा है, जो 'बड़ा आदमी' और 'आर' शामिल है. यह एक परिवार की ओर इशारा करता है. कांग्रेस सरकार भ्रष्टाचार की एक सरकार थी जिसने राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया.

मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ ने अदालत में ईडी के इस दावे पर कि मिशेल को बाहर से पट्टी पढ़ाई जा रही है पर अपनी सफाई दी है. अल्जो ने कहा कि 'हम इससे इंकार नहीं कर रहे हैं कि उन्होंने (क्रिश्चियन मिशेल ने) हमें कागजात सौंपे थे. लेकिन इसमें ईडी का दोष है कि उन्होंने ऐसा होने दिया.'

दूसरी तरफ ईडी द्वारा कोर्ट में दी गई इस जानकारी के बाद कांग्रेस ने पलटवार किया है. कांग्रेस के नेता आरपीएन सिंह ने कहा कि 'मिशेल पर एक परिवार का नाम लेने का दबाव बनाया गया है. आखिर चौकीदार सरकारी एजेंसियों पर एक परिवार का नाम लेने के लिए दबाव क्यों बना रही है? बीजेपी के स्क्रिप्ट राइटर ओवरटाइम काम कर रहे हैं.'

मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ ने अदालत को बताया क्रिश्चियन मिशेल के पास कुछ सवाल थे साथ ही कानूनी प्रतिक्रिया कैसे दी जानी चाहिए. उन्होंने हमें कुछ देने की कोशिश की, हमने यह नहीं देखा कि वह यह क्या था. यह तुरंत बताया गया कि वह हमें एक कागज और कागज हमसे छीन लिया गया.

साथ ही ईडी ने कोर्ट को बताया कि, अभी हमें यह पता करना होगा कि क्रिश्चियन मिशेल ने लोगों से बात करते हुए 'आर' शब्द से जिस 'बड़े आदमी' को संबोधित किया है आखिर वो है कौन. हमें मिशेल से कड़ी पूछताछ करनी होगी कि आखिर ये 'बड़ा आदमी' या 'आर' है कौन.

पटियाला हाउस कोर्ट ने मिशेल को 7 दिन के लिए ईडी के रिमांड में भेज दिया है.

साथ ही कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल के वकीलों को उनसे मिलने के दौरान दूरी बनाए रखने का आदेश दिया. कोर्ट ने वकीलों को हर रोज सुबह और शाम 15 मिनट के लिए मिशेल से मिलने की समय सीमा तय कर दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi