S M L

महाराष्ट्र, तमिलनाडु के बाद अब यूपी की बारी, ओमप्रकाश राजभर से मिले BJP अध्यक्ष अमित शाह

योगी सरकार में कैबिनेट में शामिल होने के बावजूद ओमप्रकाश राजभर वक्त-वक्त पर अपनी नाराजगी का इजहार करते आए हैं

Updated On: Feb 20, 2019 07:04 PM IST

Amitesh Amitesh

0
महाराष्ट्र, तमिलनाडु के बाद अब यूपी की बारी, ओमप्रकाश राजभर से मिले BJP अध्यक्ष अमित शाह

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है. चुनाव की तारीखों का ऐलान होने से पहले बीजेपी ने अपने नाराज सहयोगियों को मनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं. इसी कोशिश के तहत यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई.

बीजेपी पर हमलों को लेकर रहते हैं चर्चा में

ओमप्रकाश राजभर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के प्रमुख हैं और उनकी पार्टी यूपी सरकार में शामिल भी है. पिछले लोकसभा चुनाव के वक्त बीजेपी ने यूपी में अपना दल के साथ समझौता किया था, लेकिन, उस वक्त SBSP से उसका समझौता नहीं हुआ था.

लेकिन, तीन साल बाद 2017 में राज्य में विधानसभा चुनाव के वक्त बीजेपी ने ओम प्रकाश राजभर को अपने पाले में कर लिया और उनकी पार्टी के साथ समझौता हो गया. ये अलग बात है कि योगी सरकार में कैबिनेट में शामिल होने के बावजूद ओमप्रकाश राजभर वक्त-वक्त पर अपनी नाराजगी का इजहार करते आए हैं.

लेकिन, चुनाव से ठीक पहले बीजेपी अब उन्हें मनाने की कोशिश करने लगी है. इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के साथ समझौता करने की तैयारी में है. इसके लिए बीजेपी की तरफ से ओमप्रकाश राजभर की कुछ मांगों को मानने की भी तैयारी चल रही है.

बात बनी लेकिन सीटों पर समझौता नहीं

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग में सदस्यों को शामिल करने को लेकर सहमति बन गई है. सूत्रों के मुताबिक, अब पिछड़ा वर्ग आयोग में राजभर की पार्टी के 5 सदस्यों को शामिल किए जाने की संभावना है. हालांकि लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत सीटों को लेकर अभी तक कोई सहमति नहीं बन पाई है.

गौरतलब है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से दिल्ली में हुई इस बैठक में ओम प्रकाश राजभर के साथ उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी मौजूद थे. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी अध्यक्ष ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के लखनऊ में पार्टी कार्यालय को लेकर एलॉटमेंट के लिए सहमति दे दी है. इसके बाद लखनऊ राजभवन कॉलोनी स्थित आवास संख्या-2 में योगी सरकार ने आज (बुधवार को) जमीन एलॉट की है.

फिर हो सकती है बैठक

सूत्रों के मुताबिक, 26 फरवरी को लोकसभा सीटों के मुद्दे और राज्य में पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों को लागू करने को लेकर दिल्ली में अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ और ओमप्रकाश राजभर के बीच एक बार फिर बैठक हो सकती है. उसके बाद राजभर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, ओमप्रकाश राजभर की इन मांगों को मानकर बीजेपी उन्हें विरोधी खेमे में जाने से रोकने की पूरी कोशिश में है. कुछ इसी तरह की कवायद अपना दल को भी लेकर हो सकती है.

इसके पहले बीजेपी ने शिवसेना के साथ समझौता कर तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया है. जबकि, तमिननाडु में भी सत्ताधारी एआईएडीएमके और पीएमके के साथ सीटों का समझौता कर बीजेपी ने विपक्षी दलों से पहले समझौते के मामले में बाजी मार ली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi